प्रियंका गांधी ने नामांकन दाखिल कर की सियासत में ऑफिशियल एंट्री

नामांकन से पहले रोड शो में उमड़ा भारी जनसैलाब

राहुल गांधी का अभेद किला बहन प्रियंका गांधी को मिला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
वायनाड। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार को वायनाड लोकसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल कर अपनी सियासत की ऑफिसियल एंट्री की पहली शुरुआत कर दी है। प्रियंका गांधी ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर नामांकन दाखिल किया। नामांकन से पहले प्रिंयका गांधी ने राहुल गांधी के साथ एक रोड शो किया। कांग्रेस महासचिव के नामांकन के इस रोड शो में भारी हुजूम दिखा।
प्रियंका के इस रोड पूरा गांधी परिवार एक साथ मौजूद रहा साथ ही कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े भी इस रोड शो में मौजूद रहे। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी ने सुबह 11 बजे के बाद कलपेट्टा न्यू बस स्टैंड से रोड शो की शुरुआत की, रोड शो में समर्थकों की भारी भीड़ अपने नेता के स्वागत में मौजूद रही। कांग्रेस की वायनाड वो अभेद किला है जिसे तोडऩा किसी भी पार्टी के लिए बहुत मुश्किल है। राहुल गांधी लगातार यहां से दो बार सांसद बनें इस राहुल गांधी ने मां सोनिया गांधी की विरासत को संभालते हुए रायबरेली सीट से चुनाव लड़ा और ऐतिहासिक जीत दर्ज की इसके साथ ही वायनाड में भी राहुल की बड़े मार्जिन से जीत हुई। राहुल गांधी ने सोनिया गांधी की विरासत वाली सीट संभालना जरुरी समझा इसलिए उन्होंने वायनाड सीट को छोड़ दिया लेकिन यहां की जनता को भरोसा दिया कि वो वायनाड को गांधी परिवार से अलग नहीं होने देंगे। इसलिए कांग्रेस ने यहां से प्रियंका गांधी को मैदान में उतारते हुए ये संदेश दिया की ये सीट हमेशा गांधी परिवार के दिल के करीब रहेगी।

पहली बार सदन पहुंचेंगी प्रियंका गांधी

वायनाड से निर्वाचित होने पर प्रियंका पहली बार किसी सदन की सदस्य बनेंगी, वह 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले सक्रिय राजनीति में उतरी थीं, उसके बाद से वह पार्टी महासचिव की जिम्मेदारी निभा रही हैं। लोकसभा चुनाव के कुछ दिनों बाद जून में कांग्रेस ने घोषणा की थी कि राहुल गांधी उत्तर प्रदेश में रायबरेली संसदीय क्षेत्र रखेंगे और केरल की वायनाड सीट खाली कर देंगे, जहां से उनकी बहन प्रियंका गांधी चुनावी पारी की शुरुआत करेंगी। बड़ी बात होगी कि निर्वाचित होने के बाद प्रियंका गांधी पहली बार सांसद बनेंगी और यह भी पहली बार होगा कि गांधी परिवार के तीन सदस्य सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी एक साथ संसद में बैठेंगे। वायनाड संसदीय सीट और 47 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 13 नवंबर को झारखंड विधानसभा के पहले चरण के मतदान के साथ होगा। मतगणना 23 नवंबर को होगी।

प्रियंका का मुकाबला बीजेपी की नव्या हरिदास से होगा

प्रियंका गांधी का मुकाबला वाम लोकतांत्रिक मोर्चा के सत्यन मोकेरी और भारतीय जनता पार्टी की नव्या हरिदास से होगा। भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी नव्या हरिदास अपने सियासी अनुभव के बूते प्रियंका गांधी को चुनौती देंगी। सिंगापुर और नीदरलैंड में काम करके अंतरराष्ट्रीय अनुभव हासिल कर चुकीं हरिदास एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर हैं, जो एक दशक तक कोझिकोड में एक पार्षद के रूप में भी काम कर चुकी हैं। राहुल गांधी ने वायनाड और रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी और बाद में उन्होंने वायनाड सीट छोड़ दी थी जिसके बाद इस सीट पर उपचुनाव होना है।

यूपी उपचुनाव: सीट बंटवारे पर बन गई सपा-कांग्रेस में बात

फूलपुर विधानसभा सीट से लड़ सकते हैं अजय राय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव में सीट बंटवारे को लेकर सपा-कांग्रेस में कई दिनों से चल रही खींचतान के बाद अब बात बनती नजर आ रही है।
सूत्रों के मुताबिक ये जानकारी सामने आई है कि देर रात कांग्रेस नेता राहुल गांधी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव के बीच बातचीत हुई और उस बातचीत के बाद सपा और कांग्रेस में सीट बंटवारे को लेकर जो अड़चने आ रहीं थी वो अब खत्म होती नजर आ रही हैं। माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी अब फूलपुर सीट कांग्रेस के लिए छोड़ सकती है और समाजवादी पार्टी ने अपने घोषित प्रत्याशी का नाम वापस ले लेगी।

समाजवादी पार्टी ने मुस्तफा सिद्दीकी को दिया था टिकट

समाजवादी पार्टी पहले ही कांग्रेस के लिए गाजियाबाद और खैर विधानसभा सीट छोड़ चुकी है और इसका औपचारिक ऐलान भी कर चुकी है, दो सीटें दिए जाने पर कांग्रेस असंतुष्ट नजर आ रही थी उनकी मांग थी कि फूलपुर सीट भी उसे दी जाए। मगर सपा ने फूलपुर से अपना उम्मीदवार पहले ही उतार दिया था, सपा ने पिछले चुनाव में महज 2000 वोटों से हारे मुस्तफा सिद्दीकी को फिर से फूलपुर से मैदान में उतारने का ऐलान किया था। माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी बुधवार रात तक कांग्रेस के लिए छोड़ी जाने वाली सभी सीटों का ऐलान कर देगी। उपचुनाव में कांग्रेस की तरफ से 5 सीटें दिए जाने की मांग की गई थी लेकिन समाजवादी पार्टी ने इसको अनदेखा करते हुए 7 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया गया था। सपा के इस फैसले से कांग्रेस नाखुश देखी जा रही थी लेकिन अब शायद महाराष्ट्र और यूपी की सीटों को लेकर राष्ट्रीय नेतृत्व में बात बनती हुई नजर आ रही है।

सपा प्रत्याशी ने किया नामांकन

फूलपुर सीट से समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्याशी की घोषणा पहले ही कर दी थी, वहीं बुधवार को सपा उम्मीदवार मुज्जतबा सिद्दकी ने फूलपुर सीट से अपना नामांकन भी कर दिया है। वहीं जब इसको लेकर फूलपुर पर समाजवादी पार्टी के पर्यवेक्षक इंद्रजीत सरोज से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हमारे प्रत्याशी ने नामांकन कर दिया है। कांग्रेस को सीट दिए जाने की मुझे कोई जानकारी नहीं है। वहीं जब उनसे कहा गया कि इसको लेकर खबरें चल रही हैं तो उन्होंने कहा कि हो सकता है कि मीडिया में मनगढ़ंत चर्चाएं चल रही हों।

Related Articles

Back to top button