जनता को कर्ज में डुबो रही है सरकार: प्रियंका

कांग्रेस नेता ने की मोदी पर सवालों के बौछार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 के मतदान की तारीख जैसे-जैसे नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे विरोधी दल के नेताओं के हमले भी बढ़ते जा रहे हैं। ताजा घटनाक्रम में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को निशाने पर लेते हुए सरकार से कई सवाल किए हैं।
कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट करते हुए कहा, वित्त मंत्रालय का कहना है कि भारत सरकार मौजूदा वित्त वर्ष में 14 लाख करोड़ से अधिक का कर्ज लेने जा रही है, क्यों? आजादी के बाद से वर्ष 2014 तक, 67 सालों में देश पर कुल कर्ज 55 लाख करोड़ था। पिछले 10 वर्ष में अकेले मोदी जी ने इसे बढ़ाकर 205 लाख करोड़ पहुंचा दिया। इनकी सरकार ने लगभग 150 लाख करोड़ कर्ज लिया बीते 10 साल में, आज देश के हर नागरिक पर लगभग डेढ़ लाख का औसत कर्ज बनता है, यह पैसा  राष्ट्र निर्माण के किस काम में लगा?।

नौकरियां हो गईं गायब

उन्होंने सवाल करते हुए कहा कि क्या बड़े पैमाने पर नौकरियां पैदा हुईं या दरअसल नौकरियां तो गायब हो गईं? क्या किसानों की आमदनी दोगुनी हो गई? क्या स्कूल और अस्पताल चमक उठे? पब्लिक सेक्टर मजबूत हुआ या कमजोर कर दिया गया? क्या बड़ी-बड़ी फ़ैक्ट्रियां और उद्योग लगाये गये?

कोर सेक्टर्स में बदहाली है आखिर पैसा कहां गया

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि अगर ऐसा नहीं हुआ, अगर अर्थव्यवस्था के कोर सेक्टर्स में बदहाली देखी जा रही है, अगर श्रम शक्ति में गिरावट आई है, अगर छोटे-मध्यम कारोबार तबाह कर दिए गए – तो आखिर यह पैसा गया कहां? किसके ऊपर खर्च हुआ? इसमें कितना पैसा बट्टेखाते में गया? बड़े-बड़े खरबपतियों की कर्जमाफी में कितना पैसा गया?

बीजेपी पर क्यों नहीं लगता आयकर का जुर्माना : खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने भाजपा नीत केंद्र सरकार पर आयकर विभाग, ईडी और सीबीआई जैसी संस्थाओं का दुरुपयोग कर लोकतंत्र को कमजोर करने और संविधान का अनादर करने का आरोप लगाया। कांग्रेस ने कहा कि लोकसभा चुनाव से ठीक पहले आयकर विभाग ने पांच अलग-अलग वित्तीय वर्षों के टैक्स रिटर्न में कथित विसंगतियों के लिए 1823.08 करोड़ रुपये के भुगतान के नए नोटिस उसे जारी किए हैं, लेकिन उसने भारतीय जनता पार्टी को लेकर आंखें बंद कर ली हैं जबकि उस पर 4600 करोड़ रुपये का जुर्माना बनता है। कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने दावा किया कि केंद्र सरकार कांग्रेस को वित्तीय रूप से दिवालिया करने का प्रयास कर रही है।

महिलाओं के लिए 50 फीसदी सरकारी नौकरियां आरक्षित करेगी कांग्रेस सरकार : राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो महिलाओं के लिए 50 फीसदी सरकारी नौकरियां आरक्षित करेंगी। राहुल गांधी ने कहा कि शक्तिशाली महिलाएं देश की नियति बदल देंगी। पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने पूछा कि आज भी तीन में से केवल एक महिला कार्यरत है और 10 सरकारी नौकरियों में केवल एक महिला क्यों है। इसलिए, कांग्रेस ने फैसला किया है कि सभी नई सरकारी नौकरियों में आधी भर्ती महिलाओं के लिए आरक्षित की जानी चाहिए। राहुल गांधी ने कहा क्या भारत में महिलाओं की आबादी 50 प्रतिशत नहीं है? क्या उच्च माध्यमिक और उच्च शिक्षा में महिलाओं की उपस्थिति 50 प्रतिशत नहीं है? यदि हां, तो सिस्टम में उनकी हिस्सेदारी इतनी कम क्यों है। राहुल गांधी ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा कांग्रेस चाहती है, आधी आबादी पूरा हक, हम समझते हैं कि महिलाओं की क्षमता का पूरा उपयोग तभी होगा जब देश चलाने वाली सरकार में महिलाओं का समान योगदान होगा।

महिला आरक्षण को तत्काल लागू करने के भी पक्ष में कांग्रेस

गांधी ने कहा कि हम संसद और विधानसभाओं में महिला आरक्षण को तत्काल लागू करने के भी पक्ष में हैं। उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षित आय, भविष्य, स्थिरता और आत्म-सम्मान वाली महिलाएं वास्तव में समाज की ताकत बनेंगी। वायनाड सांसद ने कहा कि 50 फीसदी सरकारी पदों पर महिलाओं के होने से देश की हर महिला को ताकत मिलेगी और शक्तिशाली महिलाएं भारत की किस्मत बदल देंगी।

भाजपा ने पिछले 20 साल में छिंदवाड़ा के लिए कुछ भी नहीं कि या : क मलनाथ

छिंदवाड़ा। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कमलनाथ ने सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर हमला बोलते हुए कहा कि मध्य प्रदेश में 20 साल तक सत्ता में रहने के बावजूद भाजपा ने उनके गृह क्षेत्र छिंदवाड़ा के लिए कुछ भी नहीं किया। उन्होंने कहा कि भाजपा विकास की बड़ी-बड़ी बातें जरूर करती है, लेकिन अपने गृह जिले के जनप्रतिनिधि के रूप में स्थानीय निवासियों के काम वह खुद करा रहे हैं। कमलनाथ ने कहा कि भाजपा (विकास की) बड़ी-बड़ी बातें करती है। वह (राज्य में) 20 साल से सत्ता में है, लेकिन उसने छिंदवाड़ा जिले के लिए कुछ नहीं किया। चाहे कोई भी सरकार बनाए, जनता के काम हम करेंगे। उन्होंने कहा, छिंदवाड़ा नहीं रुकेगा क्योंकि मैं ही हूं जो आपके काम करा रहा हूं। भावुक कमलनाथ ने सभा में कहा,मुझे अंत तक आपका प्यार और विश्वास मिलने की उम्मीद है और मैं आपसे एक ही बात कहूंगा-आपको सच्चाई के साथ खड़ा होना चाहिए।

गरीबों के खिलाफ है कांग्रेस : हिमंता

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि सरकार को कर का भुगतान नहीं करना गरीबों को लाभ से वंचित करना है। हिमंता बिस्वा सरमा कांग्रेस के एक बयान पर प्रतिक्रिया दे रहे थे जिसमें पार्टी ने कहा था कि उसे आयकर विभाग से नए नोटिस मिले हैं, जिसमें उसे 1,823.08 करोड़ रुपये का भुगतान करने को कहा गया है। हिमंता बिस्वा सरमा ने कहा, अगर कांग्रेस कर नहीं चुका रही है, तो इसका मतलब है कि वह कल्याणकारी गतिविधियों के खिलाफ है, वह गरीबों के खिलाफ है, वंचितों के खिलाफ है, कर के रूप में एकत्र किया गया पैसा अस्पतालों, स्कूलों और कॉलेजों में जाता है, और इसलिए सरकार को कर की आवश्यकता होती है, कर आतंक नहीं है और दोनों दो अलग-अलग शब्द हैं।

Related Articles

Back to top button