तेलांगाना में जीते तो जातीय जनगणना कराएंगे, राहुल गांधी ने किया वादा

नई दिल्ली। तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2023 से पहले, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने गुरुवार को कहा कि लोगों ने सोचा था कि जनता का शासन होगा, लेकिन राज्य में केवल एक परिवार का शासन रहा है। चुनावी राज्य तेलंगाना में एक सार्वजनिक सभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि ऐसा लग रहा है कि केसीआर (तेलंगाना विधानसभा) चुनाव हार जाएंगे। चुनाव में हारने वाले हैं। यह लड़ाई राजा और प्रजा के बीच की लड़ाई है। उन्होंने कहा, आपने (लोगों ने) सोचा था कि तेलंगाना में जनता का शासन होगा। हालांकि, केवल एक ही परिवार तेलंगाना पर शासन कर रहा है और राज्य पर उसका पूरा नियंत्रण है।
राहुल गांधी ने कहा कि तेलंगाना के लोगों से मेरा और मेरे परिवार का जो रिश्ता है, वो राजनैतिक रिश्ता नहीं है। यह मोहब्बत का रिश्ता है। उन्होंने कहा कि जब नरेंद्र मोदी जी यहां आएंगे और ्यष्टक्र जी भाषण देगें तो आप उनसे एक सवाल पूछना- आप तेलंगाना का एक्स-रे कब कराएंगे? तेलंगाना के लोगों को उनके धन के बारे में सच्चाई कब बताएंगे? उन्होंने कहा कि कर्नाटक में महिलाएं फ्री बस यात्रा करती है। हर महीने महिलाओं और किसानों के खातों में पैसे आते हैं। छत्तीसगढ़ में हम किसानों को धान के लिए देश में सबसे ज्यादा पैसे देते हैं। राजस्थान में हमने चिरंजीवी योजना के तहत 25 लाख तक इलाज मुफ्त दिया है। इसी तरह तेलंगाना की महिलाओं को महालक्ष्मी योजना के तहत 2,500 रुपए मिलेगा, 500 में गैस सिलेंडर मिलेगा और बस में फ्री यात्रा मिलेगी।
कांग्रेस नेता ने साफ तौर पर कहा कि हम यहां आपसे झूठा वादा नहीं करने आएं हैं, जैसे ्यष्टक्र ने आपसे जमीन देने का झूठा वादा किया था। उन्होंने कहा कि आज हिंदुस्तान के सबसे अमीर लोगों का अरबों रुपए का कर्ज माफ हो जाता है, लेकिन एक किसान अपना बैंक लोन माफ कराना चाहे तो उसे मारकर भगा देते हैं। दुकानदारों की जेब से त्रस्ञ्ज निकलती है और अडानी जी की जेब में चली जाती है। ऐसा हिंदुस्तान हमें नहीं चाहिए। इसलिए जातिगत जनगणना जरूरी है, उससे पता लगेगा कि किसकी कितनी आबादी है और किसके पास हिंदुस्तान का कितना धन है। तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार आते ही हम जातिगत आधारित गणना करवाएंगे।
राहुल ने कहा कि देश में विपक्ष के नेताओं के पीछे जांच एजेंसियां लगाती है। विपक्ष को डराने के लिए उन पर केस डालती है। लेकिन तेलंगाना के मुख्यमंत्री के खिलाफ कोई जांच क्यों नहीं होती? ऐसा इसलिए है क्योंकि तेलंगाना के मुख्यमंत्री मिले हुए हैं। उन्होंने कहा कि देश में सबसे बड़ा मुद्दा जातिगत जनगणना का है। जातिगत जनगणना से पता चलेगा कि देश में कितने दलित, ओबीसी, आदिवासी और सामान्य वर्ग के लोग हैं और किसकी कितनी भागीदारी है। ये देश के एक्स-रे जैसा है और इससे यह भी मालूम होगा कि देश का धन कैसे बांटा जा रहा है।

 

Related Articles

Back to top button