तानाशाही के सामने नहीं झुकेंगे : राहुल गांधी

  • भारत जोड़ो न्याय यात्रा में जुट रही भीड़
  • कांग्रेस धन की ताकत का नहीं, जन की ताकत का नाम है : कांग्रेस सांसद
  • आज यूपी में प्रवेश करेगी यात्रा
  • किसानों को एमएसपी की गारंटी देंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। राहुल गांधी न्याय यात्रा के दौरान जुट रही अपार भीड़ से गदगद हैं। कांग्रेस नेता आजकल झारखंड में दौरे कर रह हैं। आज शाम उनकी यात्रा यूपी में प्रवेश करेगी। इससे पहले बिहार के रोहतास में वह राजद नेता तेजस्वी यादव के साथ एक सभा को संबोधित कर रहे थे। उधर उन्होंने केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा कि मोदी जी के आगे कभी भी वह झुके ंगे नहीं। राहुल गांधी ने ट्वीट किया। जिसमें उन्होंने कहा डरो मत मोदी जी, कांग्रेस धन की ताकत का नहीं, जन की ताकत का नाम है। हम तानाशाही के सामने न कभी झुके हैं, न झुकेंगे। भारत के लोकतंत्र की रक्षा के लिए हर कांग्रेस कार्यकर्ता जी जान से लड़ेगा। वहीं राहुल गांधी ने कहा कि इंडिया की सरकार बनी तो एमएसपी गारंटी दी जाएगी। दिल्ली में किसानों दे रहे हैं। मोदी सरकार में किसानों समेत सभी तबके के लोग परेशान हैं लेकिन वह किसी के सुनने वाले नहीं हैं। क्योंकि, इसलिए वह अपने मन की सुनाते हैं। आम जनता की मन की बात को नहीं सुनते।

महिलाओं पर अत्याचार निंदनीय : जयराम

वहीं न्याय यात्रा के दौरान कांग्रेस महासचिव संचार प्रभारी जयराम रमेश ने कहा कि आज भारत जोड़ो न्याय यात्रा का 34वां दिन है। उन्होंने कहा कि महिलाओं पर अत्याचार निंदनीय है, इसकी जांच होनी चाहिए। राज्य सरकारों को इसे गंभीरता से लेना चाहिए क्योंकि वे कानून के प्रति जिम्मेदार हैं। इस मुद्दे का राजनीतिकरण ठीक नहीं है। ज्ञात हो कि राहुल गांधी आज रोहतास में किसान नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। दोपहर करीब 2:30 बजे तेजस्वी यादव और राहुल गांधी कैमूर में एक सभा को संबोधित करेंगे और शाम करीब 5 बजे यात्रा उत्तर प्रदेश में प्रवेश करेगी।

तेजस्वी यादव ने न्याय यात्रा में संभाली स्टीयरिंग

कांग्रेस के वरीय नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा रोहतास (सासाराम) पहुंच चुकी है। औरंगाबाद की जनसभा में इंडी गठबंधन के सहयोगी राजद और वामदल के बड़े नेता नहीं शामिल हुए थे। आज राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद के बेटे और पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव रोहतास पहुंची। तेजस्वी यादव न सिर्फ राहुल गांधी की यात्रा में शामिल हुए बल्कि उनके सारथी भी बने। इंडी गठबंधन के हजारों कार्यकर्ता और समर्थकों साथ तेजस्वी यादव लाल रंग की चार पहिया राहुल गांधी के साथ नजर आए। गाड़ी के पीछे की सीट पर कांग्रेस की वरीय नेता मीरा कुमार भी नजर आईं। राहुल गांधी के न्याय यात्रा के दौरान रोहतास के टेकारी में किसान चौपाल में काफी संख्या में लोग जुटे। किसानों को राहुल गांधी तथा तेजस्वी यादव ने संबोधित किया। इस दौरान बिहार में नौकरी देने की भी बात तेजस्वी यादव ने कही। 17 माह के सरकार में नौकरी भी दिया। हैं।

बहुदलीय प्रणाली को बचाए कोर्ट : खरगे

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को न्यायपालिका से भारत के लोकतंत्र की रक्षा के लिए देश में बहुदलीय प्रणाली को बचाने की अपील की। आयकर विभाग द्वारा सबसे पुरानी पार्टी के बैंक खातों को कथित तौर पर फ्रीज करने के बाद कांग्रेस प्रमुख ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार पर जमकर हमला बोला। खडग़े ने कहा कि सत्ता के नशे में चूर, मोदी सरकार ने लोक सभा चुनाव के ठीक पहले देश की सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी – भारतीय राष्टï्रीय कांग्रेस खाते फ्रीज कर दिए है। ये लोकतंत्र पर गहरा आघात है। भाजपा ने जो असंवैधानिक धन इक_ा किया है, उसका इस्तेमाल वे चुनाव में करेंगे, लेकिन हमने क्राउडफंडिंग के जरिए जो पैसा इक_ा किया है, उसे सील कर दिया जाएगा। इसीलिए हमने कहा है कि भविष्य में कोई चुनाव नहीं होंगे!

किसानों के भारत बंद ऐलान से सरकार हलकान

  • पुलिस ने की रोकने की कोशिश, दो की मौत
  • पंजाब में बाजार बंद, दिल्ली में रेंग रहे वाहन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। चौथे दिन अन्नदाताओं ने गूंगी-बहरी बीजेपी सरकार को जगाने के लिए पूरे भारत बंद का एलान कर दिया। इसकी वजह से पंजाब, हरियाणा व दिल्ली में आम जन परेशान हो गया। चारों ओर ट्रैफिक प्रभावित हो गया और जाम जैसी स्थिती बन गई है। वहीं एक किसान व एक जीआरपी एसआई के मौत होने की खबर है। वह आंदोलन में भाग ले रहा था। इससे पहले किसानों और सरकार के बीच तीसरे दौर की बैठक बेनतीजा रही। पंजाब के सीएम भगवंत मान की मौजूदगी में किसान संगठनों और सरकार के बीच तीसरे दौर की बैठक भी बेनतीजा रही। बीती रात 1.30 बजे तक चली इस बैठक में केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल, केंद्रीय कृषि मंत्री अर्जुन मुंडा और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय शामिल रहे। बैठक में सकारात्मक चर्चा तो हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका। नंगल में ग्रामीण भारत बंद के कारण नैशनल हाईवे पर लंबा जाम लग गया। इसके चलते शहर के अंदर से डायवर्ट किया गए ट्रैफिक ने भी जाम लगा दिया। संयुक्त किसान मोर्चा और अन्य ट्रेड यूनियनों के आह्वान पर आज ग्रामीण भारत बंद किया गया है। पंजाब में भी इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है। अमृतसर में अरैय्या, जालंधर में (पीएपी-फिल्लौर), पठानकोट में एनएच-44 (दिल्ली-जम्मू), एनएच-54 (पठानकोट-अमृतसर), एनएच-154 ( पठानकोट-डल्हौजी, चंबा) और गुरदासपुर बब्बरी बाईपास पर किसानों ने धरना देकर यातायात बाधित कर दिया है।

भारत बंद को सफल बनाने में जुटे किसान संगठन

किसान संगठन भारत बंद को सफल बनाने में जुटे हैं, लेकिन बंद का असर केवल ग्रामीण क्षेत्र में नजर आ रहा है। शहर में इसका कोई असर नहीं है। किसान संगठनों ने न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी समेत कई मांगों को लेकर शुक्रवार को भारत बंद का आवाहन किया है। बिलासपुर में बंद को सफल बनाने के लिए भाकियू टिकैत के कार्यकर्ता सुबह बाजार में पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने बाजार में खुली दुकानों को बंद कराना शुरू कर दिया है।

पंजाब से हरियाणा आने वाली खाद्य आपूर्ति बंद, दामों में उछाल

पंजाब से आ रहे किसानों के दिल्ली कूच को लेकर अब आमजन की खाने-पीने की चीजों की सप्लाई पर भी असर पडऩा शुरू हो गया है। पंजाब से आने वाला आलू, मटर, किन्नू और आजादपुर सब्जी मंडी से आने वाली कुछ सब्जियां भी रोहतक मंडी में नहीं पहुंच रही हैं। गुजरात से आने वाले टमाटर के लिए ट्रांसपोर्ट वाले गुजरात जाने से मना कर रहे हैं। इसके चलते सब्जी मंडी में टमाटर का सिर्फ शुक्रवार का ही स्टॉक बचा हुआ है।

दौरा पडऩे से किसान व दम घुटने से एसआई की मौत

वहीं पंजाब और हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन के बीच एक बुजुर्ग किसान की जान चली गईं( दिल का दौरा पडऩे के बाद शुक्रवार (16 फरवरी, 2024) तड़के उन्होंने दम तोड़ दिया था। मृतक अन्नदाता की पहचान 78 साल के ज्ञान सिंह के रूप में हुई है। वहीं अंबाला में एक जीआरपी में तैनात के एसआई हीरालाल की मौत हो गई। इसकी वजह आंसू गैस के गोले से दम घुटना बताई जा रही है। वह पंजाब में गुरदासपुर के रहने वाले थे। ऐसा बताया गया कि प्रदर्शन के दौरान रात को उन्हें ठंड लग गई थी जिसके बाद उनकी मौत हो गई। ज्ञान सिंह को सुबह 4 बजे स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया, जहां से उन्हें पटियाला के गवर्नमेंट राजिंद्र अस्पताल में ट्रांसफर कर दिया गया था। यहां उनका इमरजेंसी वार्ड में इलाज चल रहा था। डॉक्टरों ने उनकी जान बचाने की पूरी कोशिश की

Related Articles

Back to top button