संसद में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से राहुल गांधी की तीखी नोकझोंक, नीट को लेकर लगाए गये आरोप-प्रत्यारोप

नई दिल्ली। कांग्रेस सांसद और विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) 2024 में कथित लीक को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से तीखी नोकझोंक की।
राहुल गांधी ने कहा, पूरे देश को यह स्पष्ट है कि हमारी परीक्षा प्रणाली में बहुत गंभीर समस्या है, न केवल नीट में बल्कि सभी प्रमुख परीक्षाओं में। मंत्री (धर्मेंद्र प्रधान) ने खुद को छोडक़र सभी को दोषी ठहराया है। मुझे नहीं लगता कि उन्हें यहां जो कुछ हो रहा है, उसके मूल सिद्धांतों की भी समझ है। गांधी ने भारतीय परीक्षा प्रणाली की अखंडता पर चिंता व्यक्त करते हुए दावा किया कि लाखों छात्र इसे धोखाधड़ी मानते हैं। उन्होंने कहा, लाखों लोग मानते हैं कि अगर आप अमीर हैं और आपके पास पैसा है, तो आप भारतीय परीक्षा प्रणाली को खरीद सकते हैं और विपक्ष भी यही सोचता है। उन्होंने इस मामले पर एक दिन की अलग चर्चा की मांग की।
हालांकि, प्रधान ने गांधी के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि पिछले सात सालों में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि मामला फिलहाल सुप्रीम कोर्ट में है और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के तहत 240 से अधिक परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं। सरकार को घेरने की कोशिश में गांधी ने पूछा, चूंकि यह (नीट) एक व्यवस्थित मुद्दा है, तो आप इस मुद्दे को ठीक करने के लिए क्या कर रहे हैं?
प्रधान ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा, सिर्फ़ चिल्लाने से झूठ सच नहीं हो जाता। विपक्ष के नेता का यह कहना कि देश की परीक्षा प्रणाली बकवास है, बेहद निंदनीय है। चर्चा तब और विवादास्पद हो गई जब समाजवादी पार्टी के सांसद अखिलेश यादव ने इस मुद्दे से निपटने के सरकार के तरीके की आलोचना करते हुए इस मामले में शामिल हो गए। यादव ने कहा, यह सरकार पेपर लीक का रिकॉर्ड बनाएगी। कुछ केंद्र ऐसे हैं जहां 2,000 से अधिक छात्र पास हुए हैं। जब तक यह मंत्री (शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान) हैं, छात्रों को न्याय नहीं मिलेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button