राहुल गांधी के भाषण ने आज तहलका मचा दिया संसद में

  • मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर बहस में बोले
  • मणिपुर में हुई भारत माता की हत्या, देशद्रोही है भाजपा
  • प्रधानमंत्री पर सबसे बड़ा हमला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा करते हुए लोकसभा में राहुल गांधी ने जमकर भाजपा की नरेंन्द्र मोदी सरकार पर हमला बोला। उन्होंने संसद में वापस लाने के लिए धन्यवाद भी किया, साथ ही वह प्रधानमंत्री पर मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर भी खूब बरसे। राहुल गांधी ने कहा कि आज मैं दिमाग से नहीं, दिल से बोलना चाह रहा हूं,, आज मैं एक-दो गोले ज़रूर दागूंगा, ज्यादा नहीं…आप लोग रिलैक्स कर सकते हैं। इसके बाद राहुल गांधी ने कहा कि कुछ दिन पहले मैं मणिपुर गया था। हमारे प्रधानमंत्री आज तक (मणिपुर) नहीं गए, क्योंकि उनके लिए मणिपुर हिन्दुस्तान नहीं है, मैं जब मणिपुर गया, तो महिलाओं से पूछा क्या हुआ, तो बताई मेरे छोटे से बच्चे को गोली मारी है, मैं पूरी रात उसके लाश के साथ लेटी रही, डर लगा घर छोड़ दिया, साथ लेकर कुछ नहीं आई, दूसरे कैम्प में एक और महिला से पूछा- क्या हुआ तुम्हारे साथ, वैसे ही वह कांपने लगी और बेहोश हो गई, यह सिर्फ दो उदाहरण हैं, मणिपुर में हिंदुस्तान को मारा है, इनकी राजनीति ने कत्ल किया है। आपने मणिपुर के लोगों को मारकर भारत की हत्या की है। आप देशद्रोही हो… आप देशभक्त नहीं हैं…। इसके साथ ही राहुल गांधी ने भाजपा पर कटाक्ष किया। जब मैंने पिछली बार बात की थी, तो शायद मैंने आपको परेशानी दी थी क्योंकि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित किया था। शायद आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ। उस दर्द का असर आप पर भी हुआ होगा। इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं।

भारत जोड़ो यात्रा से मिली शक्ति

भारत जोड़ो यात्रा के बाद बहुत सारे लोगों ने मुझसे पूछा कि मैं क्यों चल रहा हूं। कन्याकुमारी से कश्मीर तक क्यों चल रहे हैं, शुरुआत में मैं इन सवालों का जवाब नहीं दे पा रहा था, मुझे लगता था कि मैं लोगों को समझना चाहता हूं, इसलिए चल रहा हूं, कुछ समय बाद में मुझे गहराई से समझ में आया कि जिस चीज से मुझे प्यार था, जिस चीज के लिए मैं मरने के लिए तैयार था, गालियां खाई, उस चीज को मैं समझना चाहता था। लोकसभा में अपनी भारत जोड़ो यात्रा का जिक्रकरते हुए राहुल गांधी ने कहा मैं शुरुआत से हर सोच 8-10 किलोमीटर दौड़ता हूं, तो 25 किलोमीटर चलने में क्या दिक्कत होगी, लेकिन कुछ दिन चलने के बाद मेरे पांव में दर्द शुरू हो गया। इसके बाद मुझे एक छोटी बच्ची से शक्ति मिली।

लोस अध्यक्ष को दिया धन्यवाद

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, कि अध्यक्ष महोदय सबसे पहले मैं आपको मुझे लोकसभा के सांसद के रूप में बहाल करने के लिए धन्यवाद करना चाहता हूं। जब मैंने पिछली बार बात की थी तो शायद मैंने आपको परेशानी दी थी क्योंकि मैंने अडानी पर ध्यान केंद्रित किया था, शायद आपके वरिष्ठ नेता को दुख हुआ… उस दर्द का असर आप पर भी हुआ होगा। इसके लिए मैं आपसे माफी मांगता हूं लेकिन मैंने सच बोला। आज भाजपा के मेरे दोस्तों को डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज मेरा भाषण अडानी पर केंद्रित नहीं है।

रावण दो लोगों की सुनता था

राहुल ने भाषण की शुरुआत ही अडानी के मुद्दे से की। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री केवल दो लोगों की ही बात सुनते हैं। उन्होंने रावण के अहंकार का उदाहरण देते हुए कहा, आप पूरे देश में केरोसीन भेज रहे हो, मणिपुर में केरोसीन भेजी, चिंगारी से आग लगा दी, अब हरियाणा में कर रहे हो, पूरे देश में आग लगाना चाहते हो…। राहुल के भाषण के दौरान काफी हंगामा हुआ। बीजेपी सांसदों ने राहुल से माफी मांगने को कहा। नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान की आवाज नहीं सुनते हैं… दो लोगों की आवाज सुनते हैं। किसकी आवाज सुनते हैं। देख लीजिए, अडानी जी के लिए मोदी जी ने क्या काम किया है। रावण दो लोगों की सुनता था। मेघनाद और कुंभकर्ण। वैसे ही नरेंद्र मोदी दो लोगों की सुनते हैं। अमित शाह और अडानी।

मणिपुर देश का अभिन्न अंग है और वह रहेगा : ईरानी

संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर जमकर हमला बोला। स्मृति ईरानी ने कहा कि पहली बार राष्ट्र के इतिहास में भारत मां की हत्या की बात हुई, और कांग्रेस पार्टी ने तालियां बजाईं,लेकिन मैं कहना चाहती हूं कि मणिपुर खंडित नहीं है, कांग्रेस के एक नेता ने वहां रेफरेंडम की बात की, उसका पहले खंडन करे,मणिपुर देश का अभिन्न अंग है, और वह रहेगा। ईरानी ने कहा आपके सहयोगी दल के नेता ने तमिलनाडु में कहा- भारत का मतलब मात्र उत्तर भारत है, राहुल गांधी में हिम्मत है, तो डीएमके के अपने साथी का खंडन करके बताए, कांग्रेस के एक नेता ने कश्मीर में उसका आप खंडन क्यों नहीं करते, जो कश्मीर को भारत से अलग करने की बात करता है? भाजपा सांसद स्मृति ईरानी ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा, आप भारत नहीं है, क्योंकि भारत भ्रष्ट नहीं है, भारत वंशवाद में नहीं योग्यता में विश्वास करता है और आज आप जैसे लोगों को यह याद रखने की जरूरत है कि अंग्रेजों से क्या कहा गया था, भारत छोड़ो, भ्रष्टाचार भारत छोड़ो, वंशवाद भारत छोड़ो, योग्यता को अब भारत में जगह मिली है। राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए स्मृति ईरानी ने कहा, मैं जोड़ों के दर्द(राहुल गांधी) पर कुछ नहीं कहनाा चाहती, लेकिन जिस यात्रा की बात वह कर रहे है, उस दौरान वे कश्मीर में अपने परिजन के साथ बर्फ से खेलते नजर आए, लेकिन उन्हें ये नहीं पता कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा धारा 370 हटाने के बाद यह सब कुछ संभव हो पाया है। कांग्रेस शासित राज्यों में महिलाओं के ऊपर हो रहे अत्याचारों का जिक्र करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि अभी हाल में राजस्थान के भीलवाड़ा में 14 वर्षीय बेटी के साथ सामूहिक दुष्कर्म किया गया, फिर भट्टी में दफनाया गया, दो महिला सांसद वहां गई थी, वहां बच्ची का एक हाथ भट्टी के बाहर छूट गया, न्याय की गुहार तब नहीं लगाई, जब बंगाल में 60 साल की महिला के साथ उसके नाती के सामने उसका दुष्कर्म किया गया इस पर आपके मुंह से एक शब्द भी नहीं निकलेगा।

Related Articles

Back to top button