देश की आवाज सुनकर तैयार किया गया घोषणापत्र: राहुल

पांच न्याय और 25 गारंटी वाला होगा कांग्रेस का घोषणापत्र

घर-घर गारंटी रहेगा पार्टी का  मंत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा है देश को परेशानियों से निकालने के लिए इस बार पार्टी अपने घोषणा पत्र में पांच न्याय और 25 गारंटी की घोषणा करेगी। वहीं उन्होंने कहना है कि यह दस्तावेज उसके लिए न्याय पत्र है जिसे वह घर-घर गारंटी के मंत्र के साथ देश के हर मतदाता तक पहुंचाने का प्रयास करेगी।
कांग्रेस घोषणापत्र में जिन पांच न्याय और 25 गारंटी का प्रमुख रूप से उल्लेख होगा उनकी घोषणा भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान की गई। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया, कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में हमारे 5 न्याय और 25 गारंटियों समेत पार्टी के घोषणापत्र पर गहन चर्चा हुई। भारत जोड़ो यात्रा और भारत जोड़ो न्याय यात्रा के माध्यम से हम लगातार गांव-गांव, गली-गली लोगों के बीच गए और देश की आवाज़ सुनी। हमने लोगों के साथ हो रहे अन्याय और उनके जीवन के संघर्षों को करीब से जाना और समझा। उन्होंने कहा, इसीलिए हमारा घोषणा पत्र और गारंटी महज़ दस्तावेज नहीं, करोड़ों देशवासियों के साथ हुए संवाद से निकला रोडमैप है, जो रोजग़ार क्रांति और अधिकारपूर्ण भागीदारी के माध्यम से हर वर्ग का जीवन बदलने जा रहा है।

जीवन से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे

राहुल गांधी का क हना है, हम 5 न्याय का संकल्प लेकर कि सानों, युवाओं, श्रमिकों , महिलाओं और वंचितों के बीच जाएंगे और सीधे तौर पर लोगों के जीवन से जुड़े वास्तविक मुद्दों पर चुनाव लड़ेंगे। कांग्रेस  की गारंटियां देशवासियों के जीवन में खुशहाली लाने का संकल्प हैं। कांग्रेस  के अनुसार, उसका घोषणापत्र पार्टी के पांच न्याय हिस्सेदारी न्याय , किसान न्याय , नारी न्याय, श्रमिक न्याय और युवा न्याय-पर आधारित होगा। पार्टी ने युवा न्याय के तहत जिन पांच गारंटी की बात की है उनमें 30 लाख सरकारी नौकरियां देने और युवाओं को एक साल के लिए प्रशिक्षुता कार्यक्रम  के तहत एक लाख रुपए देने का वादा शामिल है। पार्टी ने हिस्सेदारी न्याय के तहत जाति जनगणना कराने और आरक्षण की 50 प्रतिशत की सीमा खत्म करने की गारंटी दी है। उसने किसान न्याय के तहत न्यूनतम समर्थन मूल्य को क़ानूनी  दर्जा, कर्ज माफ भी आयोग के गठन तथा जीएसटी मुक्त खेती का वादा किया है। कांग्रेस ने श्रमिक न्याय के तहत मजदूरों को स्वास्थ्य का अधिकार देने, न्यूनतम मजूदरी 400 रुपए प्रतिदिन सुनिश्चित क रने और शहरी रोजगार गारंटी का वादा किया है। उसने नारी न्याय के अंतर्गत महालक्ष्मी गारंटी के तहत गरीब परिवारों की महिलाओं को एक-एक लाख रुपए प्रति वर्ष देने समेत क ई वादे कि ए हैं।

सीईसी ने क रीब 30 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) ने विभिन्न राज्यों के करीब 30 संसदीय क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर मुहर लगाई। पार्टी उम्मीदवारों की तीसरी सूची जल्द जारी हो सकती है। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में कर्नाटक, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल और चंडीगढ़ में संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की गई तथा करीब 30 नामों को मंजूरी दी गई। सूत्रों ने बताया कि सीईसी ने पश्चिम बंगाल के उत्तरी और मध्य हिस्से में आने वाली सीटों पर चर्चा क ी और विशेष रू प से वाम दलों के साथ गठबंधन क ी संभावना के मद्देनजर चर्चा की गई। पार्टी के एक नेता ने क हा, पश्चिम बंगाल में हम इस पर विचार कर रहे हैं कि कौन सीट क ांग्रेस के लिए बेहतर है और किन सीट पर वाम दल मजबूत हैं। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता वाली सीईसी की बैठक में पार्टी संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और सीईसी के कई अन्य सदस्य शामिल हुए। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बैठक में मौजूद नहीं थे। सूत्रों ने बताया कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस ने अपने दोनों वर्तमान सांसदों अधीर रंजन चौधरी और अबू हासिम खान चौधरी को फिर से उम्मीदवार बना सकती है। अधीर रंजन बहराम पुर और अबू हासिम खान मालदा दक्षिण से सांसद हैं।

खरगे जल्द जारी करेंगे पत्र

कांग्रेस  कार्यसमिति ने इस घोषणापत्र के मसौदे पर साढ़े तीन घंटे की चर्चा के बाद पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को इसे मंजूर करने और जारी करने की तिथि निर्धारित करने के लिए अधिकृत किया।

Related Articles

Back to top button