राहुल ने EVM हैकिंग पर उठाये सवाल, कहा- EVM एक ब्लैक बॉक्स

चुनावी 2024 नतीजों के बाद लगातार तमाम राजनीतिक पार्टियों की बयानबाजी सामने आने आ रही है। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बड़ा बयान सामने आया है...

4PM न्यूज़ नेटवर्क: चुनावी 2024 नतीजों के बाद लगातार तमाम राजनीतिक पार्टियों की बयानबाजी सामने आने आ रही है। इस दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बड़ा बयान सामने आया है। राहुल गांधी ने एक बार फिर EVM को लेकर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस नेता ने EVM की आलोचना करते हुए EVM को ‘ब्लैक बॉक्स’ बताया। और कहा कि भारत जैसे देश में किसी को भी इसकी जांच करने की अनुमति नहीं है। राहुल ने इसके अलावा एक न्यूजपेपर की कटिंग भी शेयर की है जिसमें लिखा है कि  शिवसेना के एक सांसद का रिश्तेदार आसानी से EVM में हेराफेरी कर सकता है। मुंबई उत्तरपश्चिम लोकसभा सीट जीतने वाले शिवसेना सांसद के रिश्तेदार के पास ऐसा फोन है जिससे EVM को आसानी से खोला जा सकता है।

EVM को लेकर उठाए सवाल: राहुल गांधी

दरअसल, राहुल गांधी ने न्यूजपेपर की कटिंग जो शेयर की है उसमें लिखा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में मात्र 48 वोटों से मुंबई उत्तर पश्चिम सीट जीतने वाले शिवसेना(शिंदे गुट) के सांसद रवींद्र वायकर के रिश्तेदार के फोन में ईवीएम मशीन खोलने की ट्रिक है। उनके रिश्तेदार मंगेश पांडिलकर पर आरोप है कि उन्होंने अपने मोबाइल फोन से ओटीपी जनरेट कर EVM मशीन को अनलॉक करने की कोशिश की थी। ऐसे में वनराय पुलिस ने उन्हें CRPC की धारा 41A के तहत नोटिस भी दिया है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • टेस्ला के मालिक एलन मस्क भी इससे पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन पर सवाल उठा चुके हैं।
  • एलन मस्क ने एक्स पर पोस्ट पर लिखा कि हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए।
  • मनुष्यों या एआई द्वारा हैक होने का खतरा भला छोटा लगे, लेकिन यह अभी भी बहुत अधिक है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button