खेतों में पहुंचे राहुल, किसानों के चेहरों पर बिखरी मुस्कान

  • सुबह-सुबह हरियाणा के सोनीपत गए कांग्रेस नेता
  • खेतों में रोपे धान, ट्रैक्टर भी चलाया
  • लोगों ने इस अंदाज को सराहा
  • भाजपा बोली- सब राजनीति के लिए है

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अपने नए-नए अंदाज से राजनीति की सुर्खियों में रहने वाले कांग्रेस नेता राहुल गंाधी एक बार फिर जनता की जुबां पर चढ़ गए हैं। इसबार वह किसानों के बीच में पहुंचे हैं। उनका खेतों रोपाई करने वाला एक वीडियो भी खूब वायरल हो रहा है। उनके इस अंदाज को लोग सराह रहे हैं। हालांकि उनके इस कदम को भाजपा नाटक और राजनीति बताकर किनारा कर रही है। पर जो भी हो राहुल गांधी जानते हैं कि भारत गांवों का देश और यहां पर करोड़ों किसान रहते हैं। कहीं न कहीं उनकी नजर इस वोट बैंक को साधने पर भी है। गौरतलब हो कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी हरियाणा के सोनीपत दौरे पर हैं। सोनीपत में सुबह-सुबह राहुल अचानक किसानों के बीच पहुंच गए। सुबह 7:00 बजे गांव मदिना व बरोदा में किसानों के साथ मिलकर राहुल गांधी ने धान लगाया। उनके पहुंचते ही लोगों की भीड़ वहां जमा हो गई और सभी अपना काम छोडक़र उनसे मिलने के लिए आने लगे। राहुल गांधी जब किसानों के बीच पहुंचे तो उन्होंने ट्रैक्टर चलाया। इस दौरान, किसान भी उनके साथ ट्रैक्टर पर नजर आए। राहुल खेतों में धान भी रोपते नजर आए, खेत में काम करते हुए उन्होंने वीडियो भी शूट करवाया। इस दौरान, खेतों में मौजूद किसान भी काफी खुश नजर आ रहे थे।

किसानों से की बातचीत, जाना हाल

इस दौरान, राहुल खेत में मौजूद किसानों से बातचीत करते हुए भी नजर आए, आज सुबह की बारिश के कारण खेतों में पानी भी भरा था, लेकिन राहुल पेंट ऊपर चढ़ाकर किसानों से मिलने के लिए खेत में ही पहुंच गए। राहुल गांधी ने गांव की महिलाओं और लोगों से बातचीत की। लोगों ने भी उनसे अपने मुद्दे साझा किए। उन्होंने ट्रैक्टर चलाकर खेत की जुताई भी की। इस दौरान किसानों और खेत मजदूरों के साथ खेती-किसानी पर बातचीत भी की। राहुल ने किसानों के साथ ही बैठकर नाश्ता भी किया। राहुल गांधी दिल्ली से शिमला जा रहे थे। वे जीटी रोड पर कुंडली बॉर्डर पहुंचे तो किसानों के बीच जाने का प्रोग्राम बना लिया और सोनीपत के ग्रामीण इलाके का रुख कर लिया।

गांधी के आने की पहले से नहीं थी सूचना : विधायक नरवाल

राहुल गांधी के सोनीपत खेत में रुकने का पता चलते ही बरोदा से कांग्रेस विधायक इंदूराज नरवाल और गोहाना के विधायक जगबीर मलिक भी वहां पहुंचे। नरवाल ने कहा कि उनके पास राहुल गांधी के आने की सूचना नहीं थी, लेकिन जैसे ही ग्रामीणों से उनको इस बारे में पता चला तो वे मिलने आ गए। गोहाना से कांग्रेस विधायक जगबीर मलिक ने कहा कि इलाके का सौभाग्य है कि राहुल गांधी यहां पहुंचे हैं। वह यह देख रहे हैं कि एक गांवों में खेती का क्या तरीका है। किसान किस तरीके से धान लगाता है। इसमें उन्हें क्या परेशानियां आ रही हैं।

सोनीपत का बरोदा कांग्रेस का गढ़

बता दें कि गांव मदीना सोनीपत के ग्रामीण हलके बरोदा का हिस्सा है। बरोदा हलके से वर्तमान में कांग्रेस के इंदूराज नरवाल उर्फ भालू विधायक हैं। उन्होंने उप चुनाव में भाजपा के योगेश्वर दत्त को हराया था। पूरा बरोदा क्षेत्र कांग्रेस का गढ़ है और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा के गृह क्षेत्र रोहतक से सटा हुआ है।

ङ्क्षहसा के बीच बंगाल पंचायत चुनाव में वोट डालने निकले लोग

  • जगह-जगह सियासी दलों के कार्यकर्ताओं में मारपीट नौ लोगों की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकाता। बंगाल में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए व्यापक हिंसा के बाद राजनीति भी गरमा गई है। बीजेपी समेत अन्य विपक्षी दलों ने ममता सरकार पर जमकर हमला बोला है। शनिवार सुबह सात बजे से मतदान जारी है। ग्राम पंचायत, जिला परिषद व पंचायत समिति की करीब 64,000 सीटों के लिए मतदान शुरू होते ही विभिन्न जिलों से भारी हिंसा और बूथ लूटने जैसी खबरें लगातार सामने आ रही है। कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर चुनाव के लिए 822 कंपनी केंद्रीय बलों की तैनाती के बावजूद मतदान शुरू होने से पहले बीती रात से लेकर अब तक हिंसा में नौ लोगों की मौत की खबर है, जबकि दर्जनों लोग बम- गोली से जख्मी हुए हैं। बंगाल के ग्रामीण इलाकों की 73,887 सीटों पर सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ और 5.67 करोड़ लोगों ने लगभग 2.06 लाख उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया। सुबह 11 बजे तक 22.6 फीसदी मतदान हुआ।

नौ ने जान गंवाई

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए मतदान जारी है। इस दौरान आधी रात से हुई हिंसा में नौ लोगों की मौत हो गई। मारे गए लोगों में टीएमसी के पांच सदस्य, भाजपा, सीपीआई (एम) और कांग्रेस के एक-एक कार्यकर्ता और एक निर्दलीय उम्मीदवार के समर्थक शामिल थे।

राज्यपाल ने घायल लोगों से की मुलाकात

बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने उत्तर 24 परगना जिले के विभिन्न इलाकों का दौरा किया और हिंसा में घायल हुए लोगों से मुलाकात की और मतदाताओं से बातचीत की। उन्होंने बताया कि कूचबिहार जिले के फलीमारी ग्राम पंचायत में भाजपा के पोलिंग एजेंट माधब विश्वास की कथित तौर पर हत्या कर दी गई।

मतपेटी में फेंका गया पानी, मतदान स्थगित

बंगाल पंचायत चुनाव के लिए मतदान जा रही है। इस दौरान दिनहाटा के इंद्रेश्वर प्राथमिक विद्यालय में मतपेटी में पानी फेंक दिया गया, जिससे बाद मतदान स्थगित कर दिया गया। मुर्शिदाबाद व कूचबिहार जिला, जो पिछले पंचायत चुनावों के दौरान हमेशा हिंसा का केंद्र रहा है, मतदान के पहले व इसके शुरू होने के कुछ मिनटों के भीतर ही वहां फिर से बड़े पैमाने पर हिंसा देखी गई।

टीएमसी और पुलिस की मिली भगत से हो रही हिंसा : शुभेंदु अधिकारी

भाजपा नेता बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान हो रही हिंसा को लेकर टीएमसी सरकार पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव नहीं मौत है। अधिकारी ने कहा, पूरे राज्य में हिंसा की आग लगी हुई है। केंद्रीय बलों को तैनात नहीं किया गया है। सीसीटीवी काम नहीं कर रहे हैं। यह मतदान नहीं बल्कि लूट है…यह टीएमसी के गुंडों और पुलिस की मिलीभगत है। इसीलिए इतनी हत्याएं हो रही हैं।

Related Articles

Back to top button