यूपी-राजस्थान समेत कई राज्यों में छापे, नेताओं तक पहुंची आंच

पॉलिटिकल फंङ्क्षडग और टैक्स चोरी पर एक्शन में आयकर विभाग

  • राजस्थान के गृहराज्य मंत्री राजेंद्र यादव के आवास पर छापा, दस्तावेज खंगाल रही टीम
  • लखनऊ में राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी के प्रमुख गोपाल राय के आवास पर छापेमारी
  • छत्तीसगढ़ में स्टील और शराब कारोबारी निशाने पर, मिड-डे-मील घोटाले से भी जुड़ा है मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। पॉलिटिकल फंडिंग और टैक्स चोरी के मामले में आयकर विभाग ने यूपी और राजस्थान समेत कई राज्यों में एक साथ छापेमारी की। देशभर के 100 से अधिक ठिकानों पर कार्रवाई की गयी है। टीम के निशाने पर नेता-मंत्री और कारोबारी हैं। ताबड़तोड़ छापेमारी से हडक़ंप मच गया है।
आयकर विभाग ने आज गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों व उनसे जुड़ी संस्थाओं, ऑपरेटरों और अन्य के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की। टीम उत्तर प्रदेश के कई शहरों में छापेमारी कर रही है। लखनऊ में टीम राष्ट्रीय क्रांतिकारी समाजवादी पार्टी के प्रमुख गोपाल राय के घर पहुंची। गोपाल राय केंद्रीय लोक शिकायत और जांच संस्थान नाम से संस्था चलाते हैं। उनके घर कागजों की जांच चल रही है। राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार में गृहराज्य मंत्री राजेंद्र यादव और मिड-डे-मील कारोबारी समूह पर छापा पड़ा है। मंत्री राजेंद्र यादव की कोट पुतली में पोषाहार बनाने की फैक्ट्री है। यहां 53 जगहों पर टीमें पहुंची हैं। इसके साथ ही इनके सहयोगियों के दिल्ली में आठ, महाराष्ट्र में सात और उत्तराखंड में एक ठिकाने पर कार्रवाई चल रही है। सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग को जानकारी मिली है कि मिड-डे-मिल के ठेके को लेकर बड़ा घालमेल किया जा रहा था। इसमें तत्कालीन राज्य सरकारों का हाथ रहा है जिसके एवज में राजनीतिक फंडिंग की जाती है। हरियाणा और छत्तीसगढ़ में भी तलाशी अभियान चलाया जा रहा है। बेंगलुरु में मनिपाल ग्रुप पर भी छापा पड़ा है। मुंबई में भी छापेमारी चल रही है। छत्तीसगढ़ के रायपुर और रायगढ़ में छापेमारी की गई है। आरके गुप्ता के घर ऐश्वर्या किंगडम, उर्ला के लविस्टा स्थित अग्रवाल ब्रदर्स की स्टील और पॉवर फैक्ट्री, मुकेश अग्रवाल, नटवर तेरिया और अनिल अग्रवाल के रायगढ़ स्थित ठिकानों पर भी रेड चल रही है। रायपुर में शराब कारोबारी अमोलक सिंह भाटिया के घर भी रेड जारी है।

ममता के मंत्री के आवास पर सीबीआई की छापेमारी

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में कोयला तस्करी मामले में सीबीआई की टीम ने आज बड़ी कार्रवाई की है। सीबीआई की टीम ने आसनसोल स्थित ममता सरकार में कानून मंत्री मलय घटक के आवास पर छापा मारा है। इसके अलावा कोलकाता के चार ठिकानों पर भी सीबीआई के अधिकारी पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि सभी ठिकाने मलय घटक से जुड़े हुए हैं। सीबीआई की टीम का यहां तलाशी अभियान जारी है। इससे पहले ईडी की टीम ने दो सितंबर को मलय घटक को समन भेजा था। उन्होंने कोयला घोटाले के मामले में पूछताछ के लिए 14 सितंबर को तलब किया गया है। इसी मामले में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के भतीजे और तृणमूल कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी से भी पूछताछ हो चुकी है। बीते दिनों ईडी की टीम ने अभिषेक बनर्जी से सात घंटे तक पूछताछ की थी।

पैक्सफेड के पूर्व अध्यक्ष मन्नू कटियार के घर पहुंची टीम

कानपुर में आयकर विभाग ने बाबू सिंह कुशवाहा की जनराज्य पार्टी से जुड़े रहे उत्तर प्रदेश राज्य निर्माण सहकारी संघ (पैक्सफेड) के पूर्व अध्यक्ष मन्नू कटियार के काकादेव, केशव नगर और किदवई नगर स्थित आवास व प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की है। इसमें अवैध लेन-देन और राजनीतिक दलों को चंदा देने को लेकर जांच की जा रही है। पूर्व में बाबू सिंह के करीबी देशराज कुशवाहा के घर पर भी छापेमारी की कार्रवाई की गई थी।

चुनावी फंङ्क्षडग का क्या है मामला

चुनाव आयोग ने जून में सीबीडीटी को एक लेटर लिखा था और इसके बाद 111 राजनीतिक पार्टियों को अमान्य घोषित किया गया था। इन पार्टियों ने फंड के नाम पर गलत तरीके से मोटी रकम इकट्ठा की थी। इन्हीं को आधार बनाकर रेड की जा रही है। इसी साल जून में निर्वाचन आयोग में 111 ऐसी पार्टियों को रजिस्टर से हटाने का आदेश दिया था जो पंजीकृत तो थीं लेकिन अस्तित्व में नहीं थीं। उनके पते फर्जी निकले, उनके पतों पर भेजी गई डाक वापस आ गई, लेकिन ये पार्टियां अवैध तरीके से डोनेशन ले रही थीं और उसमें गड़बड़ी कर रही थीं। ऐसी पार्टियों की वित्तीय जांच करने के लिए कहा गया था। माना जा रहा है कि चुनाव आयोग की सिफारिश पर आयकर विभाग द्वारा यह कार्रवाई की गई है। हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टिï नहीं हुई है।

कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा छलावा: रविशंकर

  • पार्टी टूट रही और राहुल गांधी निकले हैं देश जोडऩे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भाजपा के वरिष्ठï नेता और पूर्व मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा पर तंज कसते हुए कहा है कि राहुल गांधी पहले अपना घर, पार्टी को एकजुट कर लेते तब भारत को जोडऩे की बात करते तो बेहतर होता। कांग्रेस के अपने पुराने समर्पित लोग, समर्पित नेता कांग्रेस छोडक़र जा रहे हैं और राहुल गांधी देश जोडऩे चले हैं ।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस की इस समय जो स्थिति है, वह किसी से छिपी नहीं है। ये पूरा घमासान किसकी वजह से हो रहा है, ये भी कोई राज नहीं है। ऐसे में जो अपने को अपनी पार्टी से भी नहीं जोड़ सके वे भारत जोडऩे की यात्रा पर निकले हैं। ये सिर्फ इनका छलावा है और दिखावा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में सिर्फ गांधी राग ही सुनाई देता है। कांग्रेस में एक दरबारी गायन होता है कि राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाओ, फिर अध्यक्ष बनाओ। गौरतलब है कि कांग्रेस आज कन्याकुमारी से 3570 किमी लंबी भारत जोड़ो यात्रा शुरू कर रही है, इसकी अगुवाई राहुल गांधी कर रहे हैं। कांग्रेस का कहना है कि देश में नकारात्मक राजनीति की जा रही है। भारत जोड़ो यात्रा के जरिए महंगाई, बेरोजगारी जैसे जनता से जुड़े मुद्दों पर ध्यान केंद्रित कराया जाएगा।

सभी दलों ने की गंदी राजनीति, अब इनके भरोसे नहीं छोड़ सकते देश: केजरीवाल

  • 75 वर्षों में भारत क्यों नहीं बन सका नंबर वन, अच्छी शिक्षा की करनी होगी व्यवस्था

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चंडीगढ़। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज हरियाणा के हिसार पहुंचे। उन्होंने कहा कि देश आजादी का 75 साल का जश्न मना रहा है मगर आज सभी के मन में एक प्रश्न है कि इन 75 सालों में कई देश हमसे आगे निकल गए। भारत पीछे क्यों रह गया। भारत दुनिया का नंबर-वन देश क्यों नहीं बन पाया।
उन्होंने कहा कि 75 साल तक सभी दलों ने गंदी राजनीति की है। अगर इनके भरोसे छोड़ दिया तो अगले 75 साल भी भारत पीछे रह जाएगा। यदि 130 करोड़ लोग एकजुट हो जाएं तो भारत को नंबर-वन देश बनने से कोई नहीं रोक सकता है। हम भारत को नंबर वन देश बनाने में जुटे हैं। देश के कोने-कोने में जाएंगे और लोगों को जोडऩे का काम करेंगे। आजाद भारत को सबसे अधिक ध्यान शिक्षा पर देना चाहिए था मगर 75 साल बाद ऐसा नहीं हुआ। देश अब और इंतजार नहीं कर सकता है। अब पूरे देश में वार मोड में अच्छी शिक्षा की व्यवस्था करनी होगी।

Related Articles

Back to top button