हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल विकसित कर भारत बढ़ाए ताकत : राजनाथ

नई दिल्ली। अगस्त में लक्ष्य से चूकने के बाद चीन ने एक के बाद एक कई हाइपरसोनिक मिसाइलों को परीक्षण कर दुनियाभर के देशों की चिंता बढ़ा है। चीन की बढ़ती ताकत को देखते हुए केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने देश में हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइलों के विकास पर जोर दिया है। उन्होंने कहा देश में हाइपरसोनिक मिसाइलों का विकास तत्काल शुरू किया जाना चाहिए, जिससे भारत के पास अपने दुश्मन देशों के खिलाफ न्यूनतम भरोसेमंद प्रतिरोधक क्षमता हो।

रक्षा अनुसंधान व विकास संगठन के दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में रक्षा मंत्री ने कहा कि जिन देशों ने रक्षा क्षेत्र में नए प्रयोग किए हैं, उन्होंने अपने दुश्मनों का बेहतर मुकाबला किया है और इतिहास में छाप छोड़ी है। उन्होंने कहा कि हमें अपने देश को रक्षा क्षेत्र में और मजबूत करने की जरूरत है, जिससे किसी भी स्थिति से निपटने के लिए हमारे पास हर तरह की ताकत हो। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा, भारत को रक्षा प्रौद्योगिकी में अग्रणी बनना चाहिए और यह हमारा सबसे बड़ा प्रयास होना चाहिए. हम जिन तकनीकों को खुद बनाने में सक्षम हैं, वे अब हमारी हैं।

साथ ही हमें उन तकनीकों का स्वदेशीकरण करना होगा जो आज कुछ चुनिंदा देशों के पास हैं. उदाहरण के लिए, बैलिस्टिक मिसाइल रक्षा प्रणाली अधिक से अधिक मजबूत हो रही है। अपनी न्यूनतम विश्वसनीय प्रतिरोधक क्षमता बनाए रखने के लिए हमें हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइलों के विकास के बारे में शीघ्रता से सोचना होगा। यह हमारे रक्षा क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव होगा और इसके लिए हम सभी को मिलकर काम करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button