बार-बार हो रहा सीने में दर्द सिर्फ ब्लॉकेज नहीं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सीने में दर्द एक ऐसी समस्या है जिसे लोग एसिडिटी की समस्या समझ कर इग्नोर भी कर देते हैं, लेकिन बार-बार सीने में दर्द कई मुख्य कारणों से हो सकता है और इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, विशेषकर अगर यह बार-बार हो रहा है। हमेशा सीने में दर्द बने रहना कई तरह की शारीरिक परेशानियों की ओर इशारा करता है। इसलिए अगर सतर्कता न बरती जाए तो अनजाने में कोई गंभीर बीमारी आप पर हावी हो सकती है। सीने में दर्द के यह कुछ सामान्य और गंभीर कारण से हो सकते हैं।

पेट में अल्सर

पेट में अल्सर एक आम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या है जो पेट के विभिन्न हिस्सों में हो सकती है। इसमें भी कई कारणों से लोग सीने में दर्द महसूस कर सकते हैं। इसमें सीने में दर्द की समस्या बैक्टीरियल इंफेक्शन या नॉनस्टेरॉइडल एंटी, इंफ्लेमेटरी ड्रग्स के सेवन के कारण भी हो सकती है। इसमें दर्द की समस्या कुछ खाने या खाली पेट रहने दोनों ही स्थितियों में हो सकती है।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं जैसे कि आंत में सूजन,गैस्ट्रोएसोफेजियल रीफ्लक्स रोग, और आंतीय प्रदाह भी सीने में दर्द का कारण बन सकती हैं। यह सब पेट से जुड़ी समस्याएं हैं, जिसमें सीने के पेट के साथ चेस्टबोन में भी दर्द महसूस हो सकता है।

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स

गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी एक समस्या है, जिससे प्रभावित होने पर सीने में दर्द की समस्या देखी जा सकती है। इसमें पेट का एसिड एसोफेगस में पहुंच जाता है। जिसकी वजह से सीने में जलन, और बेचैनी होने लगती है। एसिड रिफ्लक्स तब होता है जब पेट को अन्नप्रणाली से जोडऩे वाला वाल्व कमजोर हो जाता है। कमजोर होने से पेट का एसिड वापस भोजन नली में प्रवाहित होने लगता है।

पेरिकार्डिटिस

पेरिकार्डिटिस से भी परेशान मरीज को बार-बार सीने में दर्द का सामना करना पड़ सकता है। यह एक ऐसी मेडिकल स्थिति है, जिसमें हार्ट के आसपास की टिशू में सूजन हो जाती है। यहां सुजन होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे कि कोई इंफेक्शन। निगलने के दौरान दर्द, खांसने, लेटने या बड़ी सांस लेने से यह और खराब हो जाता है।

पैनिक अटैक

पैनिक अटैक के लक्षणों में भी सीने का दर्द शामिल है। यह एक सामान्य लक्षण है जो पैनिक अटैक के दौरान हो सकता है। क्योंकि पैनिक अटैक के समय व्यक्ति को तनाव, भय या अजीब-अजीब भावनाओं का सामना करना पड़ता है जिसके कारण उन्हें सीने में दर्द और घबराहट महसूस होता है।

हार्ट अटैक

हार्ट अटैक का सबसे सामान्य लक्षण है सीने में दर्द या अंजाइना। हार्ट अटैक का मुख्य कारण आर्टरी में ब्लॉकेज है, जिसका कारण आपके हृदय को सही मात्रा में ब्लड नहीं मिल पाता है। हार्ट के टिशू में जब ब्लड फ्लो ब्लॉक होने लगता है, तो ऐसी स्थिति में सीने में दर्द की समस्या शुरू हो सकती है। सीने में दर्द मरीज में अटैक पडऩे के कुछ दिन पहले ही होने लगता है, कुछ लोगों में यह दर्द तेज और कुछ में धीमा हो सकता है। सब में इसके लक्षण अलग-अलग देखने को मिलते हैं। कुछ मरीजों में सीने में दर्द के साथ बाएं हाथ और कंधे में दर्द की समस्या भी देखी जाती है। जब दिल की मांसपेशियों तक खून की सप्लाई को फिर से बहाल करने में जितना अधिक समय लगता है, दिल की मांसपेशियों को उतना ही ज्यादा नुकसान पहुंचता है और मरीज के लिए खतरा भी उतना ही ज्यादा बढ़ जाता है।

गॉलब्लेडर की समस्या

लिवर के नीचे एक छोटी सी थैली के रूप में पित्ताशय या गॉल ब्लैडर होता है जिसमें लिवर से निकला पित्त जमा होता है। यह पित्त गाढ़ा होकर पाचन तंत्र में पहुंचता है जो पाचन की क्रिया को आसान बनाता है। लेकिन कुछ परिस्थितियों में पित्ताशय यानी गॉल ब्लैडर में पथरी जमा होने लगती है, जिसे गॉल ब्लैडर स्टोन कहते हैं। गॉल ब्लैडर स्टोन में अचानक पेट में बहुत तेज दर्द होता है जो बार-बार करता है। जिन लोगों में गॉलब्लेडर की समस्या होती है, उनमें भी बार-बार सीने में दर्द की समस्या देखी जा सकती है।। वैसे तो गॉल्स्टोन की वजह से शुरुआती दौर में पेट के ऊपरी हिस्से में दर्द होता है, लेकिन फिर यह धीरे-धीरे यह दर्द कंधे और ब्रेस्टबोन तक फैल जाती है।

Related Articles

Back to top button