टूट गईं सडक़ें, डूब गए घर, लोगों को हेलीकॉप्टर से बचाया, तेलंगाना में तबाही का मंजर

नई दिल्ली। देश के कई राज्यों और जिलों में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात सामने आ रहे है। उत्तरी भारत के साथ-साथ दक्षिण भारत के राज्यों में भी भारी बारिश हो रही है। बीते कई दिनों से तेलंगाना में भारी बारिश होने के कारण बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं। गोदावरी नदी का जलस्तर बढऩे से कई जिले पूरी तरह जलमग्न हो गए। बाढ़ के कारण राज्य में अभी तक कुल 8 मौतें भी हो चुकी हैं। कईयों के घर पानी में डूब तो किसी की गाड़ी बाढ़ में बह गई।
तेलंगाना का भूपलपल्ली जिला बारिश और बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। जिले के कई गांव पूरी तरह पानी में डूब गए हैं। खुद को डूबने से बचाने के लिए लोग अपनी छतों पर कई घंटो से फंसे हुए हैं। हालांकि, राहत-बचाव का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। लोगों को नाव और हेलीकॉप्टर से एयरलिफ्ट करके बचाया जा रहा है। बारिश के कारण कई नदियां भी उफान पर हैं। जिसका पानी कई क्षेत्रों में घुस रहा है।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के। चंद्रशेखर राव ने राज्य में आई बाढ़ पर मीटिंग बुलाई और स्थिति का जायजा लिया। मुख्यमंत्री के आदेश के बाद, रेस्क्यू ऑपरेशन के लिए हृष्ठक्रस्न, स्ष्ठक्रस्न, पुलिस और फायर विभाग की कई टीमों को बचाव के लिए तैनात कर दिया है।
लगातार हो रही बारिश के कारण मोरंचा नहर जलस्तर कई फीट ऊंचाई पर बहने लगा है। इसके चलते कई गांव जलमग्न हो गए हैं। कुछ गांव तो पूरी तरह पानी में डूब गए जिसके चलते लोगों को अपना घर छोडक़र सुरक्षित स्थानों पर जाना पड़ा। कुछ गांव वाले अपने घरों की छतों पर चढ़ गए हैं और मदद का इंतज़ार कर रहे हैं। मदद के लिए लोग वीडियो बनाकर भेज रहें हैं और प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button