रोहित-यशस्वी ने की शानदार साझेदारी

वेस्टइंडीज-भारत का दूसरा टेस्ट, पहले दिन बने ये 5 बड़े रिकॉर्ड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पोर्ट ऑफ स्पेन। वेस्टइंडीज के खिलाफ गुरुवार से शुरू हुए दूसरे और आखिरी टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह भारतीय टीम के नाम रहा। यह दोनों देशों के बीच 100वां टेस्ट मुकाबला है। साथ ही विराट कोहली का 500वां इंटरनेशनल मैच भी। इस मौके पर दोनों कप्तानों को महान बलेबाज ब्रायन लारा ने विशेष स्मृति चिन्ह प्रदान किए। पहले दिन टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने चार विकेट खोकर 288 रन बना लिए थे।
इस दौरान वल्र्ड क्रिकेट के कई बड़े रिकॉर्ड बने और टूटे। यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा के बीच पहले विकेट के लिए 139 रन की साझेदारी हुई। यह पोर्ट ऑफ स्पेन के मैदान पर किसी भारतीय जोड़ी की बेस्ट ओपनिंग साझेदारी रही। इतना ही नहीं इस जोड़ी ने अब लगातार दो टेस्ट में 100 से ज्यादा रन की ओपनिंग साझेदारी कर ली है। इससे पहले सिर्फ पांच भारतीय जोड़ी ही ऐसा कर पाई है। सबसे ऊपर वीरेंद्र सहवाग और मुरली विजय आते हैं, जिन्होंने 2008-09 कैलेंडर ईयर में तीन बार ये कमाल किया है।

कोहली 500वें मुकाबले में उतरे

विराट कोहली इस मैच में उतरते ही 500 इंटरनेशनल मुकाबला खेलने वाले दुनिया के सिर्फ 10वें प्लेयर बने। इस मैच में अर्धशतक जडक़र उन्होंने इसे हमेशा के लिए यादगार भी बना लिया। दरअसल, अपने 500वें इंटरनेशनल मैच में 50 या उससे ज्यादा रन की पारी खेलने वाले कोहली दुनिया के एकमात्र प्लेयर बन चुके हैं। विराट कोहली अब अपने 76वें इंटरनेशनल शतक की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं। पिछले मैच में भी वह शतक के करीब आकर कीर्तिमान स्थापित नहीं कर पाए थे। हालांकि इसी पारी के बूते अब कोहली के नाम वल्र्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 2000 रन भी पूरे हो गए। उनसे आगे भारतीय बल्लेबाजों में सिर्फ रोहित शर्मा का ही नाम है। इतना ही नहीं विराट अब इस साल टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए हैं। पहले दिन का खेल खत्म होने तक विराट कोहली 87 रन बनाकर नाबाद लौटे। इसी के साथ उनके टेस्ट क्रिकेट में अब 8542* रन हो चुके हैं और वह मैथ्यू हेडन और वीरेंद्र सहवाग सरीखे दिग्गजों से आगे निकल गए। एक रन और बनाते ही विश्व विजेता ऑस्ट्रेलियाई कप्तान माइकल क्लार्क को भी पीछे छोडक़र ओवरऑल लिस्ट में 23वें नंबर पर आ जाएंगे।

Related Articles

Back to top button