वीके सिंह के बयान पर संजय राउत का पलटवार

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने अपने हालिया बयान से देश में एक नयी ऊर्जा भर दी है। उन्होंने देशवासियों से कहा कि वह थोड़ा सा इंतजार करें पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर अपने आप भारत में शामिल हो जाएगा। उनका यह बयान तब आया जब गिलगित बाल्टिस्तान में ऊंचे स्वर में मांग उठ रही है कि कारगिल का रास्ता खोल दिया जाए, वहां की जनता भारत में शामिल होना चाहती है। अब लोकसभा चुनाव 2024 से पहले वीके सिंह का यह बयान मोदी सरकार की मंशा को जाहिर कर रहा है। वीके सिंह के बयान पर शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने भी प्रतिक्रिया दी है।
शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत कहते हैं हमने हमेशा सपना देखा है कि ‘अखंड भारत’ हो। हम हमेशा कहते हैं कि पीओके हमारा है। लेकिन जब पूर्व सेना प्रमुख पद पर थे, तो उन्हें कोशिश करनी चाहिए थी फिर इसे अपना बनाने के लिए। अब आप ऐसा कैसे कर सकते हैं? अगर इस दिशा में कोई प्रयास किया जाता है तो हम इसका स्वागत करेंगे लेकिन उससे पहले मणिपुर को शांतिपूर्ण बनाएं। चीन मणिपुर तक पहुंच गया है। राहुल गांधी कहते हैं कि चीन ने लद्दाख में प्रवेश किया है और हमारी जमीन ले ली है। अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों को चीन अपने नक्शे पर दिखा रहा है – पहले इसे ख़त्म करें। उसके बाद क्कश्य अपने आप भारत में विलय हो जाएगा, ऐसा कहें। केंद्रीय मंत्री और पूर्व सेना प्रमुख जनरल वीके सिंह के अनुसार, पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) का जल्द ही भारत में विलय हो जाएगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता की टिप्पणी तब आई जब उनसे उनकी पार्टी के रुख के बारे में पूछा गया। पीओके के लोगों की मांग है कि इस क्षेत्र का भारत में विलय किया जाए।
केंद्रीय राज्य मंत्री ने राजस्थान के दौसा में भाजपा की परिवर्तन संकल्प यात्रा (पीएसवाई) कार्यक्रम के दौरान मीडिया को संबोधित करते हुए कहा पीओके अपने आप भारत में विलय हो जाएगा, कुछ समय इंतजार करें। उन्होंने यह टिप्पणी तब की जब उनसे पीओके में शिया मुसलमानों की भारत के साथ सीमा खोलने की मांग के बारे में पूछा गया।
केंद्रीय मंत्री ने भारत की अध्यक्षता में हाल ही में संपन्न जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता के बारे में भी बात की और कहा कि इस आयोजन की भव्यता ने भारत को विश्व मंच पर एक विशिष्ट पहचान दी है। उन्होंने कहा कि देश ने दुनिया में अपना लोहा मनवाया है।
सिंह ने कहा, जी-20 समूह में दुनिया के सभी शक्तिशाली देश शामिल हैं। जी-20 बैठक अभूतपूर्व थी। ऐसा पहले कभी नहीं किया गया और न ही भारत के अलावा कोई अन्य देश इस तरह का शिखर सम्मेलन आयोजित कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने दुनिया में अपना लोहा मनवाया है। इसके अलावा, कानून व्यवस्था की स्थिति को लेकर राजस्थान सरकार पर कड़ा प्रहार करते हुए मंत्री ने आरोप लगाया कि मौजूदा कांग्रेस सरकार के तहत राज्य खराब कानून व्यवस्था की स्थिति से परेशान है। यही कारण है कि भाजपा को लोगों के बीच जाने और उनकी बात सुनने के लिए परिवर्तन संकल्प यात्रा का आयोजन करना पड़ा। लोग परिवर्तन चाहते हैं और वे इस यात्रा में हमारे साथ आ रहे हैं और उन्होंने बदलाव लाने का मन बना लिया है।” उन्होंने कहा कि इस यात्रा को पूरे राज्य में अपार जनसमर्थन मिल रहा है।

 

Related Articles

Back to top button