जम्मू-कश्मीर चुनाव में कांग्रेस-NC के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय !

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। ऐसे में तमाम राजनीतिक दल नई-नई रणनीतियां अपनाने में लगे हुए हैं...

4PM न्यूज नेटवर्क: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीति गरमाई हुई है। ऐसे में तमाम राजनीतिक दल नई-नई रणनीतियां अपनाने में लगे हुए हैं। इस बीच जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए फारूक अब्दुल्ला की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस के बीच सीट शेयरिंग का फॉर्मूला तय हो गया है। सूत्रों के मुताबिक इस फॉर्मुले के तहत कांग्रेस को 40 सीट वहीं नेशनल कान्फ्रेंस के खाते में 50 मिल सकती हैं। इसके अलावा दोनों दल अपने कोटे से कुछ सीटें अन्य सहयोगियों के लिए छोड़ सकती हैं।

आपको बता दें कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने शुक्रवार (23 अगस्त) को कहा कि जम्मू-कश्मीर की अधिकांश विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप दे दिया गया है और शेष निर्वाचन क्षेत्रों पर आम सहमति बनाने के लिए बातचीत चल रही है। इसके साथ ही उमर अब्दुल्ला ने दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम जिले में प्रेसकर्मियों से बातचीत के दौरान कहा कि काफी हद तक सहमति बन गई है। मैं आपको बता सकता हूं कि हम 90 में से अधिकतम सीटों पर आम सहमति पर पहुंच गए हैं।

नामांकन दाखिल करने के लिए डी एच पोरा निर्वाचन क्षेत्र से पार्टी की उम्मीदवार सकीना इटू के साथ जा रहे अब्दुल्ला ने कहा कि बाकी सीटों पर चर्चा चल रही है और गठबंधन सहयोगी जल्द ही सीट-बंटवारे की व्यवस्था को अंतिम रूप देंगे। आपको बता दें कि किसी पार्टी ने अभी तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। उमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमारी सूची 27 अगस्त तक किसी भी हालत में जारी हो जाएगी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे।
  • पहले चरण का चुनाव 18 सितंबर, दूसरे चरण का चुनाव 25 सितंबर और तीसरे चरण का चुनाव 1 अक्टूबर को होगा, वोटों की गिनती 4 अक्टूबर को होगी।
  • जम्मू-कश्मीर में अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद पहली बार चुनाव होने जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button