अडानी मामले में समय पर जांच पूरी करे सेबी, कांग्रेस ने कहा- समय पर जांच पूरी करने का करते हैं आग्रह

नई दिल्ली। कांग्रेस ने गुरुवार को सेबी से दृढ़ रहने और अडानी मामले में अपनी जांच समय पर पूरी करने का आग्रह किया। यहां तक कि उसने दोहराया कि केवल जेपीसी जांच ही मुद्दे के पूर्ण दायरे की जांच कर सकती है। अडानी समूह के खिलाफ स्टॉक हेरफेर और लेखांकन धोखाधड़ी पर एक पोस्ट में कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि हाल ही में संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग प्रोजेक्ट (ओसीसीआरपी) को इस बात के पुख्ता सबूत मिले कि अडानी के सहयोगी विदेशी टैक्स हेवन में अपारदर्शी शेल कंपनियों को नियंत्रित कर रहे थे, जिन्होंने अदानी समूह की कंपनियों में बड़ी हिस्सेदारी जमा कर ली थी। यह सब सेबी नियमों के घोर उल्लंघन में किया गया था।
उन्होंने बताया कि फाइनेंशियल टाइम्स और गार्जियन जैसे प्रमुख वैश्विक पत्रों ने इस कहानी को विस्तार से कवर किया है। रमेश ने कहा कि अडानी समूह और भाजपा में उसके गुर्गों ने ओसीसीआरपी को सोरोस-वित्त पोषित हितों के रूप में बदनाम करने का प्रयास किया। अब, यह सामने आया है कि सेबी ने खुद उन दस्तावेजों तक पहुंच प्राप्त करने के लिए ओसीसीआरपी से संपर्क किया था जो साबित करते हैं कि अदानी वास्तव में राउंड-ट्रिपिंग में लिप्त थे। उन्होंने कहा कि क्या अडानी के समर्थक सेबी पर सोरोस के साथ साजिश कहकर हमला करेंगे? क्या इससे यह साबित नहीं होता कि सेबी आखिरकार इन खुलासों को गंभीरता से ले रहा है और राष्ट्र के प्रति अपना कर्तव्य पूरा करने का प्रयास कर रहा है।
रमेश ने कहा कि हम सेबी से दृढ़ रहने और समय पर अपनी जांच पूरी करने का आग्रह करते हैं। हालांकि, हम दोहराते हैं कि केवल एक जेपीसी ही अदानी मेगास्कैम के पूर्ण दायरे की जांच कर सकती है, जिसमें पीएम और उनके बीच करीबी और स्थायी संबंध, वित्तीय या अन्य शामिल हैं।

 

Related Articles

Back to top button