कुपवाड़ा में सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर में पांच आतंकियों को मार गिराया

श्रीनगर। सेना ने शुक्रवार की तडक़े उत्तरी कश्मीर में एलओसी पर घुसपैठ के एक बड़े प्रयास को नाकाम बनाते हुए पांच विदेशी आतंकियों को मार गिराया है। मारे गए आतंकियों के पास से भारी मात्रा में हथियार व अन्य साजो-सामान भी मिला है।
इस घटना के बाद से पूरे एलओसी पर चौकसी बढ़ा दी गई है। सेना ने सभी फील्ड कमांडरों को दुश्मन के किसी भी दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए कहा है। बीते तीन दिनों में उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में यह घुसपैठ का दूसरा प्रयास है।
इससे पूर्व 13 जून को डोगानाड़ मच्छल सेक्टर में सेना के जवानों ने दो आतंकियों को मार गिराया था। यहां मिली जानकारी के अनुसार, यह घुसपैठ जिला कुपवाड़ा के जमगुंड इलाके में हुई है। बताया जा रहा है कि पुलिस को अपने तंत्र से वीरवार की दोपहर को पता चला था कि गुलाम जम्मू-कश्मीर से पाकिस्तानी सेना की मदद से आतंकियों का एक दल घुसपैठ कर सकता है। इसके आधार पर सेना ने कुपवाड़ा में एलओसी पर घुसपैठ की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में चौकसी बढ़ा दी थी।
वीरवार को आधी रात के बाद करीब एक बजे जमगुंड में एलओसी के अग्रिम छोर पर गश्त कर रहे सैन्य दल ने स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों के एक दल को भारतीय इलाके की तरफ आते देखा। उन्होंने उसी समय आस-पास की सभी चौकियों और नाका पार्टियों को सचेत करते हुए आतंकियों की हरकत पर नजर रखना शुरू कर दिया। जेैसे ही आतंकी भारतीय सीमा में दाखिल हुए जवानों ने उन्हें ललकारते हुए आत्मसमर्पण के लिए कहा।
इस पर आतंकियों ने वापस भागने का प्रयास किया। उन्होंने जवानों पर गोली भी चलाई। जवानों ने भी जवाबी फायर किया। मुठभेड़ वीरवार को आधी रात के बाद करीब सवा एक बजे शुरू हुई और आज सुबह चार बजे तक जारी रही। सूर्योदय के बाद जवानों ने सावधानीपूर्वक आगे बढ़ते हुए मुठभेड़स्थल की तलाशी ली । उन्हें वहां गोलियों से छलनी पांच आतंकियों का शव व उनका साजो-सामान मिला।
कश्मीर रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक विजय कुमार ने कुपवाड़ा में एलओसी पर घुसपैठ के प्रयास को नाकाम बनाए जाने की पुष्टि करते हुए बताया कि पांच आतंकी मारे गए हैं। उन्होंने बताया कि मारे गए सभी आतंकी विदेशी हैं और उनका लश्कर या फिर जैश ए मोहम्मद से संबंध हो सकता है। उनसे बरामद सााजो-सामान व दस्तावेजों की जांच की जा रही हे। उसके बाद ही उनके नाम पता चल पाएंगे।
आतंकी अलमास न सिर्फ गुलाम जम्मू-कश्मीर से स्वचालित हथियारों से लैस आतंकियों को कश्मीर में सुरक्षित घुसपैठ में मदद करता है, बल्कि अपने तंत्र के जरिये हथियार व नशीले पदार्थ भी उत्तरी कश्मीर में पहुंचा रहा है। वह इंटरनेट मीडिया के जरिए कश्मीर में हिजबुल मुजाहिदीन के लिए नया कैडर भर्ती करने के षड्यंत्र में भी लगा हुआ है।

 

Related Articles

Back to top button