तिल-गुड़ के लड्डू सर्दियों में है लाभदायक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
सर्दियों का मौसम तो हर किसी को पसंद होता है। इस मौसम में एक तो घूमने का अपना अलग मजा होता है। इसके साथ ही इसी मौसम में खाने के लिए भी तमाम तरह की वैरायटी देखने को मिल जाती है। वैसे तो ये मौसम काफी खूबसूरत होता है, लेकिन सर्दियों में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। शुरुआती सर्दी में सेहत पर ध्यान ना दिया जाए तो काफी परेशानी सामने आ जाती है। इसी के चलते अभी से अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए, जो शरीर को गर्माहट पहुंचाती हैं। अगर आप कुछ ऐसा बनाना चाहती हैं तो तिल गुड़ के लड्डू एक बेहतर विकल्प हैं। इसके सेवन से शरीर में गर्माहट तो रहती ही है, साथ ही में इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

विधि

लड्डूू बनाना के लिए सबसे पहले एक पैन में तिल डालें और मध्यम आंच पर सुनहरा भून लें। यह करीब 5-7 मिनट में हो जाएगा। तिल भूनने के बाद इसे एक अलग बर्तन में रख लें। इसके बाद उसी कढ़ाई में गुड़ को मध्यम आंच पर घी के साथ मिलाएं। गुड़ को हल्का सा पिघलने दें। इसे लगातार चलाते भी रहें, वरना ये नीचे लग जाएगा। जब गुड़ पिघल जाए तो इसे हल्का ठंडा होने दें और फिर इसमें तिल, इलायची पाउडर और घिसा हुआ नारियल डालें। आखिर में इसे अच्छी तरह से मिलाएं। सभी चीजों को सही से मिलाने के बाद इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बनाएं और उन्हें हाथों से ही लड्डूू की शेप दें। अब आपके लड्डू तैयार हैं, इसे आप स्टोर करके रख सकती हैं।

सामग्री

गुड़ – 1 कप, तिल (सफेद) – 2 कप, घी – 2 टेबल स्पून, इलायची पाउडर – 1 छोटी चम्मच, नारियल – 2 टेबल स्पून (घिसा हुआ)।

कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रखते हैं

सर्दी के मौसम में हार्ट की दिक्कतें काफी बढऩे लगती हैं, जिसकी एक वजह कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन न रहना भी होता है। तिल के लड्डूूू खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल मेंटेन रहता है। जिसकी वजह से हार्ट सम्बन्धी दिक्कतें होने का खतरा कम हो जाता है।

हड्डियां मजबूत बनती हैं

शर्दियों में तिल के लड्डू खाने से काफी फायदे मिलते हैं। इससे मनुष्य की हड्डियों को मजबूती मिलती है। इनमें काफी मात्रा में कैल्शियम के गुण होते हैं जो हड्डियों को मजबूती देने में मददगार साबित होते हैं। इसके साथ ही ये लड्डूू बोन मिनिरल डेंसिटी को बेहतर बनाने का काम भी करते हैं।

सूजन को कम करते हैं

सर्दियों के मौसम में बहुत लोगों को शरीर में सूजन की दिक्कत भी जो जाती है। इस दिक्कत और दर्द को दूर करने में भी तिल के लड्डूूू अच्छी भूमिका निभाते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में किसी तरह की सूजन और दर्द न होने पाए, तो इसके लिए आप तिल के लड्डूू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

इम्यून सिस्टम को मजबूती देते हैं

सर्दियों के मौसम में इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी है, तिल के लड्डूूू इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में काफी मदद करते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप संक्रमण और बीमारियों से बचे रह सकें, तो आपको सर्दी के मौसम में तिल के लड्डूूू का सेवन जरूर करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button