तलवार बाज भवानी ने रचा इतिहास

एशियाई तलवारबाजी में कांसा जीतने वाली बनीं पहली भारतीय खिलाड़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नयी दिल्ली। भारत की तलवारबाज खिलाड़ी सीए भवानी देवी ने एशियाई तलवारबाजी चैम्पियनशिप मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। भारतीय खिलाड़ी भवानी देवी ने इस चैम्पियनशिप में कांस्य पदक जीतकर भारत का नाम रौशन किया है। इससे पहले उन्होंने क्वार्टरफाइनल मुकाबले में मौजूदा वल्र्ड चैंपियन को मात देकर पदक पक्का किया था।
चीन के वुक्सी में हो रही चैंपियनशिप में तलवारबाज सीए भवानी देवी ने सोमवार को महिला सेबर प्रतियोगिता के सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना किया। इसके बाद भी उन्होंने कांस्य पदक जीतकर भारत के लिए इतिहास रच दिया। तलवारबाजी में पदक लाने वाली सीए भवानी देवी भारत की पहली खिलाड़ी है। ऐसे में ये पदक भारत के लिए बेहद खास है। सेमीफाइनल मुकाबले में भवानी को उज्बेकिस्तान की जेनाब डेयिबेकोवा के खिलाफ कड़े मुकाबले में 14-15 से हार का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भारत के लिए पहला पदक सुनिश्चित किया। भवानी ने क्वार्टर फाइनल में गत विश्व चैंपियन जापान की मिसाकी एमुरा को 15-10 से हराकर उलटफेर किया था। मिसाकी के खिलाफ यह भवानी की पहली जीत थी। इससे पहले उन्होंने जापान की खिलाड़ी के खिलाफ अपने सभी मुकाबले गंवाए थे।

शाटपुट में तूर ने बनाया रिकॉर्ड, विश्व चैंपियनशिप में क्वालीफाई

नई दिल्ली। तेजिंदर पाल तूर ने विश्व चैम्पियनशिप के लिये क्वालीफाई कर लिया है। उन्होंने एशियाई खेलों के लिए भी क्वालीफाई किया जिसका क्वालीफाइंग मानक 19 मीटर का है। इस चैंपियनशिप में उन्होंने एशियाई रिकॉर्ड को भी तोड़ कर बड़ी उपलब्धि हासिल की है। एशियाई गेम्स 2018 के गोल्ड मेडलिस्ट तेजिंदर पाल सिंह तूर ने राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैम्पियनशिप के अंतिम दिन 21.77 मीटर का थ्रो डाला। इस थ्रो को डालते ही उन्होंने शॉटपुट स्पर्धा में राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इस 28 वर्षीय एथलीट ने कलिंग स्टेडियम में तीसरे थ्रो में 21.77 मीटर दूर गोला फेंका और ये रिकॉर्ड हासिल किया।

Related Articles

Back to top button