हार से टीम इंडिया को हुआ बड़ा नुकसान, कप्तान रोहित शर्मा की एक गलती ने छीन लिया मैच

4PM न्यूज नेटवर्क: रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया इस समय न्‍यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रही है।  भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट से शर्मनाक हार झेलनी पड़ी है। भारत ने न्यूजीलैंड को जीतने के लिए 107 रनों का टारगेट दिया, जिसे कीवी टीम ने आसानी से हासिल कर लिया। पहली पारी में भारतीय टीम सिर्फ 46 रनों पर ऑलआउट हो गई थी और भारतीय बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। टीम 92 सालों के टेस्ट इतिहास में पहली बार अपने घर में सबसे कम स्कोर पर ऑलआउट हुई। वहीं इसका खामियाजा टीम इंडिया को मैच हारकर चुकाना पड़ा।

ये गलतियां टीम इंडिया पर पड़ीं भारी

वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड की टेस्ट में यह 36 साल बाद पहली और ओवरऑल तीसरी जीत है। कीवी टीम ने भारतीय मैदान पर इससे पहले 1988 में टेस्ट मैच जीता था। इस बेंगलुरु टेस्ट में भारतीय टीम ने 5 ऐसी बड़ी गलतियां की हैं, जिसकी बदौलत उनके हाथ से यह मैच निकल गया।

दरअसल, टॉस जीतने के साथ ही भारतीय कप्तान रोहित ने दूसरी बड़ी गलती कर दी, गलत पिच पढ़ने के कारण उन्होंने प्लेइंग-11 में तीसरे यानी एक्स्ट्रा स्पिनर कुलदीप यादव को शामिल कर लिया। जबकि इस पिच पर दो ही स्पिनर काफी थे। उन्हें इस पिच पर तीन तेज गेंदबाज उतारने थे, लेकिन उन्होंने 2 ही उतारे। वहीं दूसरी ओर न्यूजीलैंड के लिए दोनों पारियों में मिलाकर कुल 17 विकेट तेज गेंदबाजों ने ही लिए, इस तरह समझ सकते हैं कि मैच में भारतीय टीम को एक तेज गेंदबाज की कमी खली है।

ऐसे में अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच हारने के बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम को पीसीटी में नुकसान हुआ है। मैच से पहले भारतीय टीम का पीसीटी 74.24 था, जो अब गिरकर 68.06 हो गया है। पर भारतीय टीम अभी भी प्वाइंट्स टेबल में पहले पायदान पर काबिज है और उसके लिए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दरवाजे खुले हुए हैं। WTC के मौजूदा चक्र में टीम इंडिया ने अभी तक कुल 12 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 8 में जीत हासिल की और 3 हारे हैं। उसका पीसीटी 68.06 है।

महत्वपूर्ण बिंदु

  •  ऐसे में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ दो और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैच हर हाल में जीतने होंगे।
  • अगर टीम इंडिया चार टेस्ट जीत जाती है, तो उसका पीसीटी 64.03 होगा, जो फाइनल में पहुंचने के लिए काफी होगा।
  • वहीं 7 मैचों में से पांच जीत दर्ज करने पर टीम इंडिया की फाइनल में जगह एकदम पक्की हो जाएगी।
  • टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज ऑस्ट्रेलियाई धरती पर खेलनी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button