नोएडा में कपड़ा फैक्ट्री में लगी आग, दस मजूदों की बचाई जान

नोएडा। नोएडा के सेक्टर-10 स्थित कपड़े की कंपनी में गुरुवार सुबह भीषण आग लग गई। आग कंपनी के तीसरे फ्लोर पर लगी। वहीं पर कंपनी में काम करने वाले मजदूरों के लिए एक कमरा बना है। उसी में 10 मजदूर सो रहे थे। उनको फायर फाइटर ने रेस्क्यू कर निकाला। कंधे पर लादकर फायर फाइटर एक-एक मजदूर को फैक्ट्री से लेकर बाहर निकले। इनमें से कई बेसुध हो चुके थे।
चीफ फायर ऑफिसर प्रदीप कुमार ने बताया कि इमारत में कपड़े में प्रिंटिंग का काम किया जाता था। जब आग लगी तो इसके ऊपरी तल पर लोग सो रहे थे। इन्हें रेस्क्यू किया गया। 2 लोगों की धुएं के कारण तबीयत बिगड़ी है। उन्हें भर्ती कराया गया है। आग के कारण का पता नहीं चल पाया है। प्राथमिक अनुमान शॉर्ट सर्किट मानी जा रही है।
प्रदीप ने बताया कि थाना फेज-1 के ए-108 सेक्टर-10 की घटना है। गार्ड ने इसकी सूचना गुरुवार सुबह पुलिस और फायर ब्रिगेड को दी। मौके पर फायर ब्रिगेड की 4 गाडिय़ों को भेजा गया। जिन्होंने आग पर काबू पाते हुए अंदर फंसे लोगों को बाहर निकाला। इसके बाद फायर टेंडर की मदद से आग पर काबू पया।
थर्ड फ्लोर पर कपड़े के भंडार रखे थे। इसमें तेजी से आग पकड़ी। गनीमत रही कि आग नीचे के फ्लोर पर नहीं पहुंची, नहीं तो बड़ा नुकसान हो सकता था। सावधानी के तौर पर आस-पास की कंपनियों में रह रहे मजदूरों को भी बाहर जाने को कहा गया। कंपनी में बाहर की लगी सीढिय़ों की मदद से कर्मी ऊपर गए। इसके बाद अंदर घुसे और आग को बुझाते हुए, वहां फंसे लोगों को बाहर निकाला।
चीफ फायर ऑफिसर ने बताया कि धुआं ज्यादा होने की वजह से लोगों को सांस लेने में दिक्कत हुई। लेकिन, बाहर निकालते ही इनको थैरेपी दी गई, जिसके बाद ये सब सुरक्षित हैं। आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया है। यहां रखा मॉल जलकर राख हो गया है।

 

Related Articles

Back to top button