आने वाला समय मध्य प्रदेश का है: प्रणव अडानी

उज्जैन में चल रही क्षेत्रीय उद्योग कॉन्क्लेव में अडानी समूह ने की कई घोषणाएं

कई परियोजनाओं में करेंगे हजारों करोड़ का निवेश
उज्जैन से भोपाल तक बनेगा महाकाल एक्सप्रेस-वे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। अडानी समूह के प्रणव अडानी ने कहा है कि मध्यप्रदेश देश का ह्दय है और मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि आने वाला समय, मध्यप्रदेश का है। वह उज्जैन में चल रही क्षेत्रीय उद्योग कॉन्क्लेव को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह देवों के देव भगवान महाकाल की नगरी उज्जैन में आकर सुखद महसूस कर रहे हैं।
श्री अडानी ने कहा कि आज के इस गरिमामय और महत्वपूर्ण आयोजन के अवसर पर मैं सर्वप्रथम प्रदेश के ऊर्जावान मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव , आपका और आपकी टीम का दिल से धन्यवाद देना चाहता हूं। आपने हम सबको देवों के देव भगवान महाकाल की धरती पर आने का सुखद अवसर, इस इनवेस्टर समिट के माध्यम से प्रदान किया है। मैं उज्जैन की देवभूमि को प्रणाम करता हूं। भगवान कृष्ण के द्वारा पांच हजार साल पहले दिया गया गीता का ज्ञान, आज भी हम सबका मार्गदर्शन कर रहा है। भगवान कृष्ण ने भी अपनी शिक्षा इसी उज्जैन के सांदिपनी आश्रम में आकर ग्रहण की थी। मध्यप्रदेश देश का ह्दय है और मुझे यह कहने में कोई हिचक नहीं है कि आने वाला समय, मध्यप्रदेश का है। हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस राष्ट्र को परम वैभव के शिखर पर ले जाने के लिए मेहनत कर रहें हैं। यह साफ दिखाई दे रहा है कि इस संकल्प को पूरा करने के लिए डा. मोहन यादव के नेतृत्व में मध्यप्रदेश महत्वपूर्ण भूमिका निभायेगा। इस अवसर प्रणव अडानी ने कहा कि मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण मध्य प्रदेश के लिए महत्वाकांक्षी विकास योजनाओं में परिलक्षित होता है। उन्होंने कहा कि सीएम के निर्णायक और प्रेरक नेतृत्व में, यह राज्य परिवर्तन, औद्योगिक विकास और सभी के लिए समृद्धि के अपने मिशन पर तेजी से आगे बढ़ेगा।

प्रदेश में निवेश को लेकर काफी उत्साहित

अडानी ने कहा हम सब देश के व्यापारिक समुदाय के विश्वास को साझा करने के लिए उत्साहित हैं। उन्होंने कहा हम सब मिलकर मध्य प्रदेश के लिए पहले से कहीं अधिक विकास और समृद्धि के लिए काम करेंगे। यहां हमारे देश के कुछ सबसे प्रतिभाशाली उद्योग जगत हस्तियां मौजूद हैं। ये टीम मध्य प्रदेश को भारत के मुख्य प्रदेश में बदलने के आपके दृष्टिकोण पर काम करेगी। आपकी सरकार क्षेत्रीय नीतियों, योजनाओं और सुधारों को आगे बढ़ा रही है उसे देखते हुए यह स्पष्ट है कि मध्य प्रदेश तेजी से आगे बढ़ रहा है। मैं विशेष रूप से ऊर्जा और इंफ्रास्ट्रक्चर में विकास की अनंत संभावनाएं देखता हूं और अडानी समूह मध्य प्रदेश में निवेश को लेकर काफी उत्साहित है। मध्य प्रदेश में हमारी उपस्थिति कई क्षेत्रों तक फैली हुई है जिसमें सडक़, सीमेंट और प्राकृतिक संसाधनों से लेकर थर्मल पावर, रिन्यूएबल एनर्जी और पावर ट्रांसमिशन जैसे सेक्टर शामिल है।

प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में भी करेंगे पूंजी निवेश

प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में अडानी समूह 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगा और खाद्य प्रसंस्करण, कृषि-रसद, लॉजिस्टिक्स और डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में अपना विस्तार करने के लिए 600 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। ईंधन वितरण में हमारा निवेश, जिसमें सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन, बायो, लिक्विफाइड नेचुरल गैस, इलेक्ट्रिक व्हीकल शामिल हैं जो 2 हजार 100 करोड़ रुपये से अधिक होगा, जिसका बड़ा हिस्सा भिंड, बुरहानपुर, अनुपपुर, टीकमगढ़ और अलीराजपुर में हमारे शहरी गैस वितरण नेटवर्क को मजबूत करने के लिए उपयोग किया जाएगा।

राज्य में करेंगे लगभग 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश

राज्य में हमारा कुमुलेटिव इन्वेस्टमेंट लगभग 18 हजार करोड़ रुपये है और हमने राज्य भर में लगभग 11 हजार रोजगार के अवसर पैदा किए हैं। मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि अदाणी समूह इन क्षेत्रों में निवेश जारी रखेगा साथ ही हम मध्य प्रदेश में अपने निवेश को दोगुना से अधिक करेंगे और राज्य के सर्वांगीण विकास में अपना योगदान देंगे।श्री अडानी ने कहा कि वह मध्य प्रदेश में लगभग 75 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगें। इसमें से 5 हजार करोड़ रुपये का उपयोग उज्जैन से इंदौर होते हुए भोपाल तक महाकाल एक्सप्रेस-वे बनाने में किया जाएगा। हम, चोरगाडी में 40 लाख टन प्रति वर्ष की क्लिंकर यूनिट, देवास और भोपाल में 80 लाख टन प्रति वर्ष की संयुक्त क्षमता वाले दो सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट स्थापित करेगें और इसके लिए 5 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। .

सिंगरौली में बिजली उत्पादन क्षमता को बढ़ाएंगे

अडानी समूह का सबसे बड़ा निवेश राज्य की किफायती बिजली तक पहुंच बढ़ाने में होगा। सिंगरौली में अपने महान एनर्जेन संयंत्र में बिजली उत्पादन क्षमता को मौजूदा 1 हजार 200 मेगावाट से बढ़ाकर 4 हजार 400 मेगावाट करने के लिए करीब 30 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। हम 3 हजार 410 मेगावाट क्षमता की पंप स्टोरेज परियोजनाएं स्थापित करने के लिए करीब 28 हजार करोड़ रुपये का निवेश भी करेंगे। कुल मिलाकर, लगभग 75 हजार करोड़ रुपये का हमारा कुल नियोजित निवेश, पूरे मध्य प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्रों में 15 हजार से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

Related Articles

Back to top button