‘अग्निपथ’ की आग और भडक़ी यूपी-बिहार में फूंके वाहन, पथराव

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बुलाई बैठक

  • बिहार में बंद के दौरान आगजनी, फायरिंग, दागे गए आंसू गैस के गोले इंटरनेट सेवा बंद
  • जौनपुर-मिर्जापुर में हिंसक प्रदर्शन, बाइक, बस व जीप में लगाई आग, पथराव में कई पुलिसकर्मी घायल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अग्निपथ भर्ती योजना को लेकर हिंसा की आग भडक़ती जा रही है। बिहार और यूपी में आज भी प्रदर्शनकारियों ने हिंसक प्रदर्शन किया। बिहार में बंद के दौरान प्रदर्शनकारियों ने रेलवे स्टेशन को फूंक दिया। कई जगह वाहन फूंके गए। पुलिस पर पथराव किया गया। कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है। प्रदर्शनकारियों को खदेडऩे के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया, आंसू गैस के गोले दागे। यूपी के जौनपुर में प्रदर्शनकारियों ने कई वाहनों में आग लगा दी। चंदौली में रेलवे ट्रैक जाम कर दिया। मिर्जापुर में यात्री बस पर पथराव किया गया। अन्य राज्यों में भी प्रदर्शन हुए। वहीं रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निपथ भर्ती योजना पर सेना के तीनों अंगों के प्रमुखों के साथ दिल्ली में बैठक की।
बिहार में आज बंद का आह्वïान किया गया था। इस दौरान यहां जमकर हिंसा हुई। प्रदर्शनकारियों ने जहानाबाद में एक ट्रक और एक बस में आग लगा दी। तारेगना स्टेशन पर पथराव और आगजनी की गई। जीआरपी कार्यालय के पास सरकारी गाड़ी जला दी। यहां पुलिस ने हवाई फायरिंग की और आंसू गैस के गोले दागे। अरवल, मुंगेर, जमुई, दरभंगा, मुजफ्फरपुर समेत कई जिलों में जमकर हिंसा हुई। प्रदर्शनकारियों ने एंबुलेंस पर हमला कर दिया जिससे मरीज घायल हो गया। वहीं बिहार सरकार ने हिंसक प्रदर्शनों को देखते हुए 15 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट सेवा सस्पेंड कर दी है। यूपी के जौनपुर में प्रदर्शनकारियों ने जौनपुर-प्रयागराज हाईवे पर कई बाइकें, दो रोडवेज बसें और एक पुलिस की गाड़ी समेत कई वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। बस, बाइक और जीप में आग लगा दी। पुलिस पर पथराव किया गया। इससे कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। हालात को काबू करने के लिए पुलिस ने पहले आंसू गैस के गोले छोड़े फिर हवाई फायरिंग की। प्रदर्शनकारियों ने मिर्जापुर से सवारियों को लेकर कानपुर जा रही बस पर पथराव कर दिया। घटना में बस के शीशे टूट गए और उसमें सवार यात्री घायल हो गए। लुधियाना में रेलवे स्टेशन पर तोडफ़ोड़ की गई है। हालात को देखते हुए भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। हरियाणा सरकार ने आज भी पलवल और बल्लभगढ़ में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में युवाओं ने धरना दिया।

सुप्रीम कोर्ट तक पहुंचा मामला

अग्निपथ योजना का विरोध करने के दौरान हुई हिंसा की जांच करने के लिए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है। इस याचिका में मांग की गई है कि सरकार इस बात का आंकलन करे कि हिंसक प्रदर्शन की वजह से सरकारी संपत्ति को कितना नुकसान हुआ। याचिका में ये भी मंाग की गई है कि सुप्रीम कोर्ट से सेवानिवृत एक जज की अध्यक्षता में एक्सपर्ट कमेटी बनाई जाए। ये एक्सपर्ट कमेटी पूरे स्कीम का अध्ययन करे और राष्ट्रीय सुरक्षा पर पडऩे वाले इसके प्रभाव की भी जांच करे।

असम राइफल्स व सीएपीएफ और रक्षा मंत्रालय में अग्निवीरों को मिलेगा दस फीसदी आरक्षण

गृह मंत्रालय ने असम राइफल्स व सीएपीएफ में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी आरक्षण का ऐलान किया है। ये भी कहा है कि चार साल की सेवा पूरी कर चुके अग्निवीरों को अधिकतम आयु सीमा में भी तीन साल की छूट दी जाएगी। पहले बैच के अग्निवीरों के लिए छूट की ये सीमा पांच साल रहेगी। वहीं रक्षा मंत्रालय ने भी दस फीसदी आरक्षण का ऐलान किया है।

यूपी में गिरफ्तार किए गए 260 लोग

उत्तर प्रदेश में अग्निपथ योजना के खिलाफ हुए विरोध-प्रदर्शन में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। पुलिस ने चार जिलों में छह एफआईआर दर्ज की है। इसके अलावा अब तक 260 लोग गिरफ्तार किए गए हैं।

अग्निपथ को लेना होगा वापस: राहुल

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि 8 सालों से लगातार भाजपा सरकार ने ‘जय जवान, जय किसान के मूल्यों का अपमान किया है। मैंने पहले भी कहा था कि प्रधानमंत्री जी को काले कृषि कानून वापस लेने पड़ेंगे। ठीक उसी तरह उन्हें ‘माफीवीर बनकर देश के युवाओं की बात माननी पड़ेगी और अग्निपथ को वापस लेना ही पड़ेगा।

युवाओं में फैलाई जा रही गलतफहमी : राजनाथ

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हमने काफी विचार-विमर्श के बाद इस योजना का ऐलान किया है। युवाओं के बीच गलतफहमी फैलाई जा रही है जिससे यह मुश्किल स्थिति उत्पन्न हो गई है। यह योजना सैनिकों के लिए क्रांतिकारी बदलाव लाएगी और भर्ती होने वाले कर्मियों को दिए जाने वाले प्रशिक्षण की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। योजना के खिलाफ कुछ विरोध राजनीतिक कारणों से हो सकते हैं लेकिन हम जो राजनीति करते हैं, वह देश के लिए है।

थोपे जा रहे मनमानी भरे फैसले: अखिलेश

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए ट्वीट किया, राय, सलाह, मंत्रणा, सम्मति, मशवरा, परामर्श, विचार-विमर्श, संयुक्तनिर्णय, सामूहिक बैठक ये लोकतांत्रिक शब्द भाजपाई शब्दकोश में नहीं हैं। तभी बार-बार देश पर मनमानी भरे फैसले थोपे जा रहे हैं, जिससे देश की ऊर्जा व जनशक्ति सरकार की जनविरोधी नीतियों व योजनाओं के विरोध में ही बर्बाद हो रही है।

धरने पर बैठे जयंत

अग्निपथ योजना को लेकर राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी ने किसान घाट पर धरना प्रदर्शन किया। जयंत चौधरी का कहना है कि विरोध जायज है लेकिन इसमें हिंसा की जगह नहीं होनी चाहिए इसीलिए हम यहां शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। मौन धारण कर रहे हैं। सरकार छात्रों का सम्मान करे। आर्मी के मूल ढांचे का सम्मान करे। संसद की डिफेंस कमेटी में ये मामला सामने आना चाहिए था। संसद को विश्वास में लिया जाना चाहिए था। बंद कमरे में मोदीजी को फैसले लेने की आदत है। ये किसी को गंवारा नहीं और इसी का नुकसान हम सब लोग सहन कर रहे हैं।

8 ट्रेनों को किया गया रद्द

पूर्व मध्य रेलवे के अधिकार क्षेत्र में अग्निपथ योजना के खिलाफ चल रहे आंदोलन के कारण पश्चिम बंगाल के विभिन्न शहरों से आने वाली और बिहार के शहरों से आने वाली कुल 8 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है।

Related Articles

Back to top button