बजट से पहले भाजपा को घेरने की विपक्ष ने बनाई रणनीति

  • राज्यसभा में विभिन्न दलों के नेताओं की वर्चुअल बैठक 31 को
    राज्यसभा में सरकार को घेरने की रणनीति पर कांग्रेस का मंथन आज

नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के मद्ïदेनजर 31 जनवरी की शाम पांच बजे राज्यसभा के सभापति और उपराष्टï्रपति एम. वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में विभिन्न दलों के सदन में नेताओं की बैठक आयोजित होगी। सूत्रों के मुताबिक कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बैठक का आयोजन वर्चुअल माध्यम से होगा। उपराष्टï्रपति नायडू खुद भी कोरोना संक्रमण से उबर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संसद के बजट सत्र में पार्टी की रणनीति तय करने के लिए बैठक करेंगे। मालूम हो कि बजट सत्र 31 जनवरी से ही शुरू होगा और उसी दिन राष्टï्रपति राम नाथ कोविन्द के संयुक्त संबोधन के बाद आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा।

अगले दिन अर्थात एक फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आम बजट पेश करेंगी। बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी से 11 फरवरी तक चलेगा, जबकि दूसरा चरण 14 मार्च से शुरू होकर आठ अप्रैल तक चलेगा। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता संसद के बजट सत्र को लेकर वर्चुअल बैठक करेंगे। सूत्रों का कहना है कि बजट सत्र में पार्टी की रणनीति तय करने के लिए यह बैठक बुलाई गई है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में पार्टी का संसदीय रणनीति समूह आगामी बजट सत्र के दौरान अपनी रणनीति पर चर्चा करेगा।

बजट से पहले इस बार हलवा की जगह मिठाई

आगामी मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूरी तरह से पेपरलेस बजट पेश करेंगी। बजट छपाई का काम नहीं होने से इस बार बजट तैयार करने वाले कर्मचारियों के लिए हलवा रस्म का आयोजन भी नहीं किया जाएगा। वित्त मंत्रालय के मुताबिक हलवा की जगह इन कर्मचारियों को मिठाई खिलाई गई। संसद में बजट पेश होने के बाद पूरा बजट यूनियन बजट नामक मोबाइल एप पर उपलब्ध होगा। इस एप को यूनियन बजट की साइट या वित्त मंत्रालय की साइट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। यह एप अंग्रेजी के साथ हिन्दी में भी उपलब्ध होगा। एंड्रायड और आइओएस दोनों ही प्लेटफार्म पर यह एप उपलब्ध होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button