जिस समाज को हिंसा पसंद है, वो अपने आखिरी दिन गिन रहा : भागवत

नई दिल्ली। राष्टï्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत ने देश भर में हो रहे दंगों को लेकर एक बड़ी टिप्पणी की है। आरएसएस चीफ ने महाराष्टï्र के अमरावती में कहा कि जिस समाज को हिंसा पसंद है, वो अपने अंतिम दिन गिन रहा है। भागवत ने ये भी कहा कि हिंसा से किसी को फायदा नहीं होता। सभी समुदायों को एक साथ मानवता की रक्षा करनी चाहिए। भागवत का ये बयान पिछले दिनों रामनवमी और हनुमान जयंती के मौके पर देश के कई हिस्सों में हुई हिंसा के संदर्भ में देखा जा रहा है। भागवत, कंवरराम धाम में संत कंवरराम के प्रपोत्र साईं राजलाल मोर्डिया के गद्दीनशीनी कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हमें हिंसा त्यागने और शांति कायम करने वाला होना चाहिए। सभी समुदायों को मानवता की रक्षा का काम प्राथमिकता से करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब संत और समाज एक साथ आ जाएगा तो सरकार को उनके पीछे चलना ही होगा। संजय शेरपुरिया द्वारा पाकिस्तान में रह रहे हिंदुओ की पीड़ा पर लिखी गई किताब मैं माधोभाई, एक पाकिस्तानी हिंदू का लोकार्पण करते हुए संघ प्रमुख मोहन भागवत ने किया। उन्होंने पाकिस्तान में रह रहे हिंदुओं और पाकिस्तान से भारत आने वाले हिंदुओं की पीड़ा के बारे में कहा कि सिंधी समाज के लोग गंवाकर नहीं बल्कि सब कुछ छोड़कर आए हैं। और एक दिन भारत फिर से अखंड जरूर होगा। उन्होंने आगे कहा कि कुछ सिंधी भाई अपने धर्म और जमीन की रक्षा के लिए पाकिस्तान में रुक गए थे और कई लोग जमीन न बचाकर अपने धर्म की रक्षा के लिए भारत आ गए। भागवत ने सिंधी समुदाय के देश के विकास में योगदान की तारीफ की।

समाज के दबाव में काम करती है केंद्र सरकार
भागवत ने यह भी कहा कि मौजूदा केंद्र सरकार हो या कोई और सरकार, वो समाज के दबाव में ही काम करती है। पूरा समाज सिंधी यूनिवर्सिटी और अखंड भारत बनाने के लिए इच्छुक है। सिंधी संस्कृति और भाषा को बढ़ावा देने के लिए अलग यूनिवर्सिटी बनाने की जरूरत है। अगर आप सिंधी यूनिवर्सिटी के सपने को साकार होते देखना चाहते हैं, तो आपको मौजूदा मोदी सरकार पर दबाव बनाना होगा।

श्वेता सिंह मामले में हत्यारोपित पति दीपक गिरफ्तार

लखनऊ। जिला पंचायत सदस्य श्वेता सिंह गौर की मौत मामले में मुख्य आरोपित पति दीपक सिंह गौर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। एसपी अभिनंदन ने बताया कि पूछताछ की जा रही है। पति-पत्नी के बीच विवाद व मारपीट होती रहती थी। साक्ष्य जुटाए जा रहे हैं। जिनके खिलाफ भी साक्ष्य मिलेंगे, उन सभी लोगों को गिरफ्तार किया जाएगा। पूछताछ के बाद ही विस्तृत जानकारी दी जा सकेगी। पिता ने आरोपित दामाद पर जहां गंभीर आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि पत्नी का राजनीति में बढ़ता कद देखकर वह प्रताड़ित करता था। गौरतलब है कि मोहल्ला इंदिरा नगर निवासी भाजपा की जिला पंचायत सदस्य श्वेता सिंह गौर का शव बुधवार दोपहर घर के अंदर बेडरूम में फंदे से लटका मिला था। घटना के बाद से उसके मायके चित्रकूट जिले के कर्वी थाना क्षेत्र के शंकरबाजार गोकुलपुरी निवासी पिता धर्मवीर व भाई ओमकार ने ठेकेदार पति दीपक सिंह गौर व पूर्व डीआइजी ससुर राजबहादुर सिंह समेत अन्य ससुरालीजनों के विरुद्ध हत्या कर शव फंदे में लटकाने का आरोप लगाया। हालांकि पुलिस के मुताबिक पोस्टमार्टम रिपोर्ट में फंदे में लटकने से मौत होना सामने आया है। श्वेता सिंह गौर के गोकुलपुरी शंकरबाजार कर्वी जनपद चित्रकूट निवासी ग्वालियर मध्यप्रदेश मुख्यालय में असिस्टेंट ट्रांसपोर्ट सब इंस्पेक्टर पद पर तैनात धर्मवीर सिंह ने 3 फरवरी वर्ष 2006 में बेटी की शादी की थी।

स्मृति इरानी ने फतेहपुर में की विकास कार्यों की समीक्षा

लखनऊ। भारत सरकार में महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति इरानी ने आज फतेहपुर में कलेक्ट्रेट के गांधी सभागार में जिला स्तरीय अफसरों के साथ विकास समीक्षा की। उन्होंने विकास की गति को बढ़ाने और बजट के अभाव में रूके कार्यों के लिए बजट दिलाने का भरोसा दिया। इस दौरान उन्होंने कुपोषण, महिला सशक्तीकरण, विधवा पेंशन जैसी लाभार्थी परक योजनाओं की भी समीक्षा की। समीक्षा उपरांत उन्होंने निर्माणाधीन राजकीय मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण किया। यहां पर एमबीबीएस के 30 छात्र छात्राओं को टैबलेट बांटे और उन्हें मोदी व योगी सरकार की उपलब्धियां बताई। इस दौरान मेडिकल कॉलेज के प्रशिक्षु छात्राओं ने स्वागत कार्यक्रम के लिए केंद्रीय मंत्री का अभिनंदन किया। इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति, भारत सरकार के एडिशनल सेकेट्री आशीष कुमार, स्थानीय विधायक समेत अन्य लोग मौजूद रहे। वह अभी पूरे दिन अलग-अलग कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगी।

Related Articles

Back to top button