जिद की भेंट चढ़ गया पूरा सत्र

  • आखिरी दिन भी हुआ हंगामा, सब ठप
  • काले व भगवा कपड़ों में दिखे सांसद
  • लोकसभा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित
  • सत्तापक्ष पर चढ़ा भगवा रंग
  • विरोध में विपक्ष ने ओढ़ा काला कपड़ा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आखिर जिसका डर था वही हुआ। लोक सभा के बजट सत्र का दूसरा चरण माननीयों की जिद की भेंट चढ़ गया। वृहस्पतिवार को 11 बजे कार्यवाही शुरू हुई और दोनों ओर से शोरशराबा होता रहा। इस बीच लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सत्र के कामकाज का ब्यौैरा सौंपा। उसके बाद उन्होंने संसद को अनिचितकाल के लिए स्थगित कर दिया। वहीं राज्यसभा दोपहर दो बजे तक स्थगित की गई है। 13 मार्च से शुरू हुए संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में विपक्ष और सत्ता पक्ष के हंगामे के कारण लोकसभा और राज्यसभा में बार-बार व्यवधान हुआ। दोनों सदनों की कार्यवाही ठीक तरह से नहीं चल पाई। बजट सत्र का पहला चरण 31 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण से शुरू हुआ था। बजट सत्र का दूसरा चरण आज यानी छह अप्रैल तक ही निर्धारित है। आज सदन में एक नया नजारा देखने को मिला। लोकसभा में हंगामा होता रहा पर वहां पर सबकी नजर सत्तापक्ष के कपड़ों पर रही। जहां विपक्ष पार्टी के नेता काले कपड़े पहनकर पहुंचे थे वहीं भाजपा सांसद पार्टी की स्थापना दिवस पर भगवा कपड़े पहनकर संसद में पहुंचे थे।

बिरला ने सांसदों की शिष्टाचार बैठक बुलाई

संसद के बजट सत्र के अंतिम दिन लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सांसदों की शिष्टाचार बैठक आयोजित की। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए।

विपक्ष को कमजोर करने की कोशिश : खरगे

कांग्रेस के राष्टीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि राहुल गांधी को संसद से अयोग्य घोषित कर दिया गया है फिर भी वे माफी की मांग कर रहे हैं। ऐसा लगता है कि वे विपक्ष को कमजोर करने की कोशिश कर रहे हैं। विपक्ष द्वारा अदाणी मामले में जेपीसी गठन पर कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि लोकतंत्र में लोकतांत्रिक तरीके से लडऩा हमारा काम है। सरकार अगर नहीं मानती है तो ये हठधर्मी है। सरकार को हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए, प्रतिक्रिया देनी चाहिए। अगर आप लोकतंत्र को जिंदा रखना चाहते हैं तो विपक्ष की भी बात सुननी चाहिए।

भाजपा ने किया लोकतंत्र को खत्म करने का काम : वेणुगोपाल

कांग्रेस सांसद केसी वेणुगोपाल ने कहा कि पूरी भाजपा और नरेंद्र मोदी सरकार लोकतंत्र को खत्म करने का काम कर रही है। पूरे सत्र में वे बस अडानी को बचाने में लगे थे। हम बस जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं। वे इस पर बात तक नहीं कर रहे हैं। हम इस मुद्दे को जनता के बीच लेकर जाएंगे।

कांग्रेस और उनके साथियों ने नहीं चलने दिया सदन : किरेन रिजिजू

केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा कि कांग्रेस और उनके साथियों ने बहुत गलत तरीके से परेशान किया और सदन को चलने नहीं दिया। राहुल गांधी को लेकर कांग्रेस पार्टी और उसके साथियों ने जो किया है वो देश देख रहा है। कांग्रेस और उनके गिरोह मिलकर कोर्ट में दबाव डालने के लिए सूरत कोर्ट में जाकर जिस तरह जुलूस निकालकर कोर्ट के परिसर में गए, मैं इसका खंडन करना चाहता हूं।

स्थगन प्रस्ताव नोटिस

कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने सरकार द्वारा पेगासस जैसे निगरानी उपकरणों की कथित खरीद पर चर्चा करने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।अन्नाद्रमुक के वरिष्ठ नेता एम थम्बीदुरई ने कृषि क्षेत्रों में कोयला खदानों की स्थापना के लिए बोली प्रक्रिया पर संसद में ध्यान देने का नोटिस दिया है। इसके साथ ही केंद्रीय कोयला और खान मंत्री से इसका जवाब देने का भी अनुरोध किया।

सबको साथ लेकर ही बनेगा देश: मोदी

भाजपा के स्थापना दिवस पर बताईं भविष्य की योजनाएं
4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। भाजपा के स्थापना दिवस पर प्रधानमंत्री मोदी ने सबकों साथ लेकर चलने का आवाह्न किया है। उन्होंने अपने 40 मिनट 43 सेकेंड के भाषण में प्रधानमंत्री ने पार्टी की स्थापना से लेकर अब तक के सफर का जिक्र किया। कार्यकर्ताओं को संगठित और मजबूत होने के लिए मंत्र दिया। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों पर निशाना भी साधा और भविष्य की योजनाएं भी बताई।
कार्यकर्ताओं को संगठित और मजबूत होने के लिए मंत्र दिया। कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दलों पर निशाना भी साधा और भविष्य की योजनाएं भी बताईं। प्रधानमंत्री ने पार्टी के संस्थापक सदस्यों से लेकर पुराने नेताओं तक को याद किया। आज हनुमान जयंती है। इसलिए पीएम मोदी ने भगवान हनुमान का जिक्र करते हुए भी कई मिसालें दीं। कार्यकर्ताओं का हौसला बढ़ाया। आज हम देश के कोने-कोने में भगवान हनुमानजी की जयंती मना रहे हैं। हनुमानजी का जीवन, प्रसंग आज भी हमें भारत की विकास यात्रा में प्रेरणा देते हैं। हमारी सफलताओं में महान शक्ति के आशीर्वाद प्रतिबिंबित होते हैं। भाजपा सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र के साथ काम कर रही है। सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण को हमने हमेशा अपने हृदय और कार्यशैली में सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।

मोदी सरकार पर विपक्ष ने बोला हल्ला

  • संसद से विजय चौक तक निकाला तिरंगा मार्च

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन विपक्षी सांसदों ने संसद से विजय चौक तक तिरंगा मार्च निकाला। इस यात्रा केजरिए विपक्ष ने भाजपा सरकार पर जमकर हल्ला भी बोला। इस यात्रा में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे व पूर्व अध्यक्ष सोनिया गंाधी भी शामिल रहीं। उधर सूत्रों के अनुसार जानकारी मिली है कि संसद के बजट सत्र के आखिरी दिन आज लोकसभा अध्यक्ष द्वारा आयोजित की जाने वाली शाम की चाय बैठक में कांग्रेस सहित 13 राजनीतिक दल शामिल नहीं होंगे। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण का आज अंतिम दिन है। अंतिम दिन भी विपक्षी दलों ने जमकर हंगामा किया। बता दें कि विपक्षी दल अदाणी ग्रुप के मुद्दे पर जेपीसी जांच की मांग कर रहे हैं। बता दें कि इससे पहले मंगलवार व बुधवार को भी संसद के दोनों सदनों में हंगामा हुआ।

Related Articles

Back to top button