करवा चौथ पर आज बन रहे ये शुभ संयोग, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त 

4PM न्यूज नेटवर्क: करवा चौथ का व्रत कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष चतुर्थी तिथि को रखा जाता है। करवा चौथ आज 20 अक्टूबर रविवार को है। यह व्रत  विवाहित महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना करते हुए रखती हैं। हिंदू पंचांग के अनुसार करवा चौथ का दिन बहुत ही विशेष महत्त्व माना जा रहा है। क्योंकि इस बार करवा चौथ के दिन काफी सारे शुभ संयोग बनने जा रहे हैं। सुबह में स्वर्ग की भद्रा है, लेकिन इसका व्रत पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा। आज सूर्योदय पूर्व में सुहागन महिलाओं ने सरगी खाकर निर्जला व्रत रखा है। पूरे दिन अन्न, फल, और जल का त्याग करके निराहार उपवास होगा। आज शाम में करवा चौथ की पूजा के लिए केवल सवा घंटे का शुभ मुहूर्त है। उस समय में करवा माता, श्रीगणेश, भगवान शिव और उनके पुत्र कार्तिकेय की पूजा की जाती है।

आपको बता दें कि आज करवा चौथ को शाम 7 बजकर 54 मिनट पर चांद निकलेगा। यह समय देश की राजधानी नई दिल्ली का है। आपके शहर में चंद्रोदय का समय इससे कुछ पहले या बाद में हो सकता है।

जानिए चंद्रमा को अर्घ्य देने की विधि

  • शाम को चांद निकलने पर चंद्रमा की पूजा करें। छलनी से चांद को देखते हुए अर्घ्य दें।
  • अर्घ्य के लिए एक लोटे में सफेद फूल, कच्चा दूध, अक्षत्, चीनी, सफेद चंदन आदि डालकर अर्घ्य दें।
  • इस दौरान मंत्र भी पढ़ें, फिर पति के हाथ से जल ग्रहण करके और कुछ मिठा खाकर पारण करें।

करवा चौथ 2024 शुभ संयोग

करवा चौथ पर आज बुधादित्य योग, गजकेसरी योग के साथ रोहिणी में चंद्रमा की उपस्थिति से ये 3 शुभ संयोग बने हैं. साथ ही, लक्ष्मी नारायण योग और शश योग का निर्माण भी होने जा रहा है।

 

https://www.youtube.com/watch?v=mPGUgaGzs1E

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button