गंदा कोलेस्ट्रॉल जड़ से उखाड़ देंगे ये फल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दिल को स्वस्थ रखने और दिल की बीमारियों से बचने के लिए खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल कोलेस्ट्रॉल) के लेवल को कम करना जरूरी है। खराब कोलेस्ट्रॉल रक्त वाहिकाओं में जमा होकर उन्हें ब्लॉक कर सकता है जिससे ब्लड फ्लो धीमा हो सकता है। ऐसा होने से आपको हार्ट अटैक और स्ट्रोक का जोखिम है। कोलेस्ट्रॉल बढऩे के वैसे तो कोई खास लक्षण नहीं हैं लेकिन अधिकतर मामलों में उस समय लक्षण महसूस होते हैं, जब इसका लेवल हद से ज्यादा बढ़ चुका होता है और आपको पेरीफेरल आर्टरी डिजीज, स्ट्रोक, हाई बीपी, टाइप 2 डायबिटीज जैसे समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर है आप इनके लक्षणों पर नजर रखें। डाइट में कुछ फलों को शामिल करने से बैड कोलेस्ट्रॉल को नैचुरली कम करने में मदद मिल सकती है। इसे साफ करने के लिए कुछ सीजनल फ्रूट्स खाकर गंदा कोलेस्ट्रॉल कम करके दिल को स्वस्थ रख सकते हैं।

केला

केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, जो हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने और हृदय रोग के खतरे को कम करने में मदद करता है। पोटैशियम शरीर में तरल पदार्थ के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है और कोशिकाओं के अंदर और बाहर पोषक तत्वों और अपशिष्ट उत्पादों की गति को नियंत्रित करता है। इनमें घुलनशील फाइबर भी होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। यह दिल की धडक़न को नियमित रखता है और रक्तचाप पर सोडियम के प्रभाव को कम कर सकता है।

खट्टे फल

संतरे, नींबू और नीबू जैसे खट्टे फल घुलनशील फाइबर और फ्लेवोनोइड से भरे होते हैं। ये यौगिक एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने का काम करते हैं। स्वाद और स्वास्थ्य की दृष्टि से सिट्रस फल खास माने जाते हैं। यही वजह है कि विश्व भर में इनकी मांग ज्यादा है और इनकी खेती बड़े स्तर पर की जाती है। ये फल शरीर को आंतरिक और बाहरी रूप से स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं।

बेरीज

स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, रास्पबेरी और ब्लैकबेरी जैसे बेरीज एंटीऑक्सिडेंट और घुलनशील फाइबर से भरपूर होते हैं। इनके नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और दिल के स्वास्थ्य में सुधार करने में हेल्प मिल सकती है।

एवोकाडो

एवोकाडो मोनोअनसैचुरेटेड फैट से भरपूर होता है, जो एचडीएल (अच्छे) कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाते हुए एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद कर सकता है। इनमें बीटा-सिटोस्टेरॉल भी होता है, जोकि एक ऐसा यौगिक जो भोजन से कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करता है।

डाइट में इन फलों को भी करें शामिल

अंगूर में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकते हैं, अनार पॉलीफेनोल्स और एंथोसायनिन सहित एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, कीवी में फाइबर, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो दिल को स्वस्थ रखते हैं, नाशपाती घुलनशील फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, चेरी में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और शरीर में सूजन को कम करते हैं।

Related Articles

Back to top button