डैंड्रफ में रामबाण हैं ये चीजें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बालों में डैंड्रफ की समस्या सर्दियों में और बढ़ जाती है। इसके लिए बालों को झडऩे से बचाने के लिए कुछ उपाय आपके लिए काम कर सकते हैं। सर्दियों के मौसम में गरम पानी से नहाने से बालों की स्कैल्प ड्राई होने लगती है, जिससे बाल झडऩे की समस्या हो सकती है। इसलिए बालों को झडऩे से बचाने के लिए नेचुरल चीजें उपयोग करें। बालों में डैंड्रफ की समस्या वैसे तो आम है। लेकिन सर्दियों में ये समस्या हमारे लिए और सिरदर्दी बन जाती है। अगर आप भी इस समस्या से निपटने के लिए अब तक कई तरीके आजमा चुके हैं, और फायदा नहीं हुआ है, तो ये उपाय आपके काफी काम आएगा। खूबसूरत बाल न सिर्फ दिखने में अच्छे लगते हैं, बल्कि हमारी सुंदरता में भी चार चांद लगाने का काम करते हैं। लेकिन कई बार बदलते मौसम की मार या फिर गलत ब्यूटी प्रोडक्ट्स के चयन से बालों में डैंड्रफ की समस्या होने लगती है। जिसका अगर समय पर इलाज न हो, तो स्कैल्प में एलर्जी होने से लेकर बाल तक झड़ जाते हैं।

तेल के अन्य फायदे

कपूर का तेल नियमित रूप से अपने चेहरे या फिर स्किन पर लगाने से एक्ने की परेशानी दूर हो सकती है। इतना ही नहीं, यह फोड़े-फुंसी या फिर मुंहासे की परेशानी को कम करने में भी लाभकारी हो सकता है। पैरों के लिए भी कपूर का तेल बहुत ही लाभकारी हो सकता है। इसके लिए एक टब में गुनगुना पानी लें। अब इसमें कपूर के तेल की कुछ बूंदे डाल दें। इसके बाद इस पानी में कुछ समय के लिए अपना पैर डुबोएं। जब पैर अच्छी तरह से भीग जाए, तो इससे अपनी एडिय़ों को निकालकर साफ करें। इससे फटी हुई एडिय़ों की परेशानी दूर होगी। साख ही यह पैरों में फैल रहे इंफेक्शन की समस्या को भी दूर कर सकता है। जले-कटे या फिर स्किन के पुराने से पुराने निशान को दूर करने में कपूर का तेल फायदेमंद हो सकता है। इससे कटे-जले का निशान कम होगा। इसके लिए प्रभावित क्षेत्र पर कुछ दिनों तक कपूर का तेल लगाएं। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

ये भी चीजें हैं जिम्मेदार

सिर्फ ड्राई या ऑयली स्कैल्प ही नहीं, बल्कि सेबोरहाइक और मलेसेजिया जैसे फंगल इंफेक्शन भी डैंड्रफ के लिए जिम्मेदार होते हैं। कई बार हार्मोनल परिवर्तन होने की वजह से भी स्कैल्प ड्राई होने लगती है। वहीं हेल्दी डाइट जिसमें प्रोटीन, आयरन, फाइबर व हेल्दी फैट्स का अभाव होने की वजह से बाल कमजोर होने के साथ स्कैल्प पर पपड़ी जमनी शुरू हो जाती है। ऐसे में कुछ ऐसी नेचुरल चीजें हैं , जिससे आप आसानी से डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। प्रोटीन मसल्स बनाने से लेकर स्किन को हेल्दी रखने तक के लिए जरूरी है। बढ़ती उम्र में प्रोटीन की जरूरत ग्रोथ के लिए होती है तो बढ़ती उम्र में बॉडी टिशूज़ की मरम्मत और मेंटेनेंस के लिए।

कपूर से बनाएं हेयर ऑयल

डैंड्रफ की समस्या के लिए एक कारगर उपाय है। इसके लिए आप 2 – 3 भीमसेनी कपूर को अच्छे से क्रश करके, फिर एक बाउल में इसे डालकर इसमें आधा नींबू का रस डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर इसमें एक कप के करीब गरम नारियल का तेल मिलाकर इसे हफ्ते में तीन दिन अपने बालों में 45 मिनट के लिए अप्लाई करें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। इससे आपको काफी आराम मिलेगा। झड़ते, टूटते और कमजोर बालों के लिए कपूर का तेल लाभकारी हो सकता है। इसके साथ ही 1 कटोरी दही में कपूर तेल की कुछ बूंदों को मिक्स करे भी बालों पर लगाया जा सकता है। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा। स्किन और बालों पर कपूर का तेल लगाने से काफी लाभ मिलता है। मार्केट में मौजूद कपूर का तेल खरीदने से बेहतर है कि आप इसे घर पर तैयार करें। इससे आपको दोगुना लाभ मिल सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको कपूर से एलर्जी है, तो इस तेल का इस्तेमाल न करें।

तेल ऐसे करता है काम

असल में भीमसेनी कपूर में एंटीफंगल प्रोपर्टीज होती हैं, जो फंगस की ग्रोथ को बढऩे से रोकने में मददगार है। साथ ही इसकी कूलिंग प्रोपर्टीज स्कैल्प को ठंडक पहुंचाकर जलन को कम करने में मददगार है। और जब हम इसे अपने बालों में अप्लाई करते हैं, तो ये हेयर फोलिकल्स को खोलने में मदद करने के साथ बालों की ग्रोथ में भी सहायक होता है। वहीं नींबू का रस अपनी एसिडिक प्रोपर्टीज के कारण स्कैल्प के पीएच लेवल को बैलेंस में रखकर फंगस की ग्रोथ को रोकने का काम करता है। तो हुआ न इजी टू मेक के साथ असरदार भी। रूसी की समस्या से निपटने के लिए कपूर और नारियल से बना तेल काफी राहत दिलाता है। अपने खान-पान में हेल्दी चीजों को शामिल करने के अलावा आप कपूर के तेल से सिर की नियमित मालिश करें। इसके अलावा ये त्वचा पर कोई एलर्जी है या फंगल इंफेक्शन है, तो नारियल तेल के साथ कपूर मिलाकर उस जगह पर लगाएं। एक बार उपयोग करने के बाद, आप इसका प्रभाव देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button