पश्चिम बंगाल में विधानसभा उपचुनाव के लिए TMC ने किया उम्मीदवारों का ऐलान

पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने राज्य के उप-चुनाव के लिए आज शुक्रवार (14 June) उम्मीदवारों का ऐलान किया है।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने राज्य के उप-चुनाव के लिए आज शुक्रवार (14 June) उम्मीदवारों का ऐलान किया है। दरअसल, TMC ने उप-चुनाव के लिए आज शुक्रवार (14 जून) को अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। तृणमूल कांग्रेस की ओर से रायगंज, रानाघाट-दक्षिण, मानिकतला और बागदा विधानसभा उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की है।

आपको बता दें कि तृणमूल कांग्रेस ने रायगंज विधानसभा सीट पर कृष्णा कल्याणी को अपना उम्मीदवार बनाया है। रानाघाट-दक्षिण सीट पर मुकुट मणि अधिकारी, मानिकतला से सुप्ति पांडेय और बागदा से मधुपर्णा ठाकुर को टिकट दिया गया है। इन 4 विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव होना है। वहीं चुनाव आयोग ने पिछले दिनों उपचुनाव की घोषणा की थी।

दरअसल, पश्चिम बंगाल में 3 विधायकों के इस्तीफा और एक की मृत्यु की वजह से 4 सीटें खाली हैं। इन सभी सीटों पर 10 जुलाई को मतदान कराया जाएगा। कृष्णा कल्याणी ने रायगंज विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। अब तृणमूल कांग्रेस  ने एक बार फिर उन्हीं को रायगंज विधानसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है।

जानकारी के अनुसार भारतीय निर्वाचन आयोग ने 10 जून को 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का कार्यक्रम जारी किया था। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने बिहार की 1, पश्चिम बंगाल की 4, तमिलनाडु, पंजाब एवं मध्यप्रदेश की 1-1, उत्तराखंड की 2 और हिमाचल प्रदेश की 3 विधानसभा सीटों पर उपुचनाव की घोषणा की थी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  • उपचुनाव की अधिसूचना चुनाव आयोग की ओर से शुक्रवार (14 जून) को जारी कर दी गई है।
  •  नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है, 21 जून तक लोग उपचुनावों के लिए नामांकन दाखिल कर सकेंगे।
  • 24 जून को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 26 जून तक उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे।
  • 10 जुलाई को वोटिंग होगी और 13 जुलाई को मतगणना कराई जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button