9 बजे की टॉप टेन खबरें

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने एक बड़ा ऐलान किया है... देखिए खास रिपोर्ट...

4पीएम न्यूज नेटवर्कः लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने एक बड़ा ऐलान किया है। जहां कांग्रेस का कहना है कि अगर उनकी पार्टी केंद्र में सरकार बनाती है तो किसानों का कर्जा माफ कर दिया जाएगा। दरअसल, राहुल गांधी ने महाराष्ट्र के भंडारा जिले के साकोली में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश की जनता बेरोजगारी और महंगाई से परेशान है। लेकिन मीडिया ने सबसे बड़े मुद्दों को ही नजरअंदाज कर दिया है।

भाजपा के लिए ब्रज सीट बनी चुनौती

लोकसभा चुनाव में जातीय आंकड़ों के सहारे भाजपा जीत के समीकरण साध रही है। ब्रज की चार सीटें बचाने की भाजपा के सामने इस बार एक बड़ी चुनौती बनी हुई है। वहीं सपा के मजबूत गढ़ मैनपुरी का किला ढहाने का बड़ा लक्ष्य भी माना जा रहा है। भाजपा ने मैनपुरी से यहां के विधायक और प्रदेश के पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह पर दांव लगाया है। लेकिन फिरोजाबाद से अभी तक उम्मीदवार तय नहीं किया है।

लोकसभा चुनाव की सियासी जंग बेहद दिलचस्प

लोकसभा चुनाव की आभासी सियासी जंग भी बेहद दिलचस्प है। मतदाताओं तक सीधे पहुंच बनाने वाले इस प्लेटफॉर्म पर दिल्ली में मुकाबला अभी भाजपा और कांग्रेस के बीच दिख रहा है। हालांकि, गूगल एड और मेटा के सियासी विज्ञापन जिसका सहारा बन बैठे हैं। आने वाले दिनों में इसमें बढ़ोतरी की उम्मीद है।

कांग्रेस और भाजपा में छिड़ी सियासी जंग

लोकसभा चुनावों के बीच दिल्ली में कांग्रेस और भाजपा में दूसरे स्तर की भी सियासी जंग चल रही है। बीते 17 संसदीय चुनावों में दिल्ली से लोकसभा में जितने सांसद पहुंचे हैं, जिनमें से भाजपा और कांग्रेस के सांसदों की संख्या के बराबर रही है। बता दें, 112 लोकसभा सांसदों में से दोनों दलों के सांसदों की संख्या 54-54 है। जिसके चलते दोनों दलों में होड़ अब एक-दूसरे से आगे निकलने की मची हुई है।

चर्चाओं में गया लोकसभा सीट

बिहार की गया लोकसभा क्षेत्र के बाराचट्टी विधानसभा क्षेत्र में राजद नेता तेजस्वी यादव ने हाई स्कूल मैदान में एक चुनावी सभा को संबोधित किया। इससे पहले बाराचट्टी में सीएम नीतीश कुमार ने भी चुनावी सभा की थी। तेजस्वी यादव ने अपनी सभा में पीएम नरेंद्र मोदी और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए कहा कि हम मुद्दे की बात करने आए हैं, मोदी जी की नहीं।

अंतर्कलह से जूझ रहे बागी प्रत्याशी

नवादा में कुछ साल पहले तक नक्सली हिंसा चरम पर थी। पर अब हालात पहले से काफी बेहतर हैं। हालांकि, यहां से चुनाव लड़ रहे भाजपा नेता और एनडीए प्रत्याशी विवेक ठाकुर और राजद नेता और  महागठबंधन के उम्मीदवार श्रवण कुशवाहा को सुकून नहीं है। दरअसल, इस सीट पर दोनों ही प्रमुख प्रत्याशी बागियों और अंतर्कलह से जूझ रहे हैं।

जनता के बीच पैठ बनाने में जुटी पार्टियां

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर खगड़िया में एनडीए और महागठबंधन मतदाताओं के बीच पहुंच बनाने में व्यस्त हैं। जीत के लिए दोनों ओर से जोर आजमाइश शुरू है। तो वहीं एनडीए गठबंधन से लोजपा प्रत्याशी राजेश वर्मा का एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है, जिसमें वो ये कह रहे हैं कि मेरा पेट भरा है, वरना मैं आपके हिस्से का भी खा जाता।

नवादा से विवेक ठाकुर बीजेपी प्रत्याशी घोषित

भाजपा ने नवादा सीट से विवेक ठाकुर को प्रत्याशी बनाया है। विवेक ठाकुर पूर्व केन्द्रीय मंत्री और भाजपा के कद्दावर नेता डॉ. सी.पी. ठाकुर के बेटे हैं। विवेक ठाकुर बिहार के सबसे अधिक पढ़े-लिखे प्रत्याशियों में से एक हैं। उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के किरोड़ीमल कॉलेज से राजनीति विज्ञान में ग्रेजुएशन और मगध विश्वविद्यालय से विधि में मास्टर्स की पढ़ाई की है।

EVM पर चुनाव आयोग का क्या होगा फैसला?

लोकसभा चुनाव का बिगुल बज चुका है। सभी पर्टियां मतदान अपने पक्ष में कराने के लिए जनता के बीच पहुंच रही हैं। इस बार का चुनाव भी ईवीएम से होने वाला है। ईवीएम को लेकर विपक्ष अक्‍सर इसकी पादर्शिता को लेकर सवाल उठाता रहता है। अब देखना ये होगा कि चुनाव आयोग इस मामले पर क्या फैसला लेने वाला है।

रक्षा मंत्री राजनाथ ने कांग्रेस पर किया वार

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस पार्टी पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी इतने सालों तक हुकूमत में रही है। लंबे समय तक इन लोगों ने भारत को लूटा है और लंबे समय तक सरकार चलाई है। जब-जब कांग्रेस की सरकार यहां आई है तब भ्रष्टाचार तेजी के साथ बढ़ा है। उन्होंने कहा कि जब-जब कांग्रेस की सरकार आती है तब-तब घोटालों की बाढ़ आ जाती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button