यूपी को फिर नहीं मिला पूर्णकालिक डीजीपी, कार्यवाहक डीजीपी ही संभालेंगे पुलिस की कमान

लखनऊ। आईपीएस विजय कुमार को यूपी का नया कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। योगी सरकार ने बुधवार को 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी विजय कुमार को उत्तर प्रदेश का नया कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक बनाया है। वर्तमान में विजय कुमार सीबीसीआईडी के महानिदेशक और डीजी विजिलेंस भी हैं। वहीं जनवरी 2024 में आईपीएस विजय कुमार रिटायर होंगे।
विजय कुमार 1988 बैच के यूपी कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। उनकी गिनती पुलिस महकमे में एक तेज तर्रार और ईमानदार अधिकारी के रूप में रही है। अपने अब तक के सेवाकाल में उन्होंने कई चुनौतीपूर्ण केस हैंडल किए हैं। उनके पास विभिन्न जिलों के पुलिस कप्तान के साथ-साथ केंद्र में काम करने का भी अनुभव है। वर्तमान में वे सीबीसीआईडी के पुलिस महानिदेशक के पद पर तैनात हैं। उनके पास डीजी विजिलेंस का भी अतिरिक्त प्रभार है। दो अहम विभागों की जिम्मेदारी मिलना ये दर्शाता है कि योगी सरकार आईपीएस विजय कुमार पर कितना भरोसा करती है।
यूपी पुलिस के कार्यवाहक डीजीपी डा आरके विश्वकर्मा का कार्यकाल 31 मई को पूरा हो रहा है। राज्य सरकार ने इस बार भी डीजीपी के चयन का प्रस्ताव संघ लोकसेवा आयोग को नहीं भेजा था। इससे इस बात के कयास लगाए जा रहे थे कि यूपी को एक बार फिर कार्यवाहक डीजीपी के भी सहारे आगे बढऩा होगा। यूपी पुलिस की कमान पिछले कुछ वर्षों से कार्यवाहक डीजीपी ही संभाल रहे हैं।
बताते चलें कि 11 मई 2022 को सरकार ने पूर्णकालिक डीजीपी मुकुल गोयल को अचानक हटा दिया था। मुकुल गोयल को सरकार ने उनकी कार्यप्रणाली से नाराज होकर ही डीजीपी पद से हटाया था। इसके बाद से अभी तक देश प्रदेश पुलिस को अपना पूर्णकालिक डीजी नहीं मिल पाया है जोकि अभी भी जारी है।

Related Articles

Back to top button