AMU के 2 छात्रों पर UP ATS ने रखा ईनाम, आतंकी संगठन ISIS से जुड़ा है मामला

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ स्थित अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के दो छात्रों पर एटीएस ने इनाम घोषित किया है. एटीएस का कहना है कि दोनों छात्र कुख्यात आतंकी संगठन आईएसआईएस के मॉड्यूल के साथ जुड़कर जेहादी कार्यक्रमों में एक्टिव हैं और दूसरे छात्रों को बरगलाने का काम कर रहे हैं. एटीएस ने दोनों छात्रों के ऊपर 25-25 हजार रुपये का इनाम घोषित किया है और दोनों की फोटो भी जारी की है.
जानकारी के मुताबिक अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले दो छात्रों पर राष्ट्रविरोधी मामलों में शामिल होने और दूसरे छात्रों को बरगलाने के मामले में यूपीएटीएस ने बड़ी कार्रवाई की है.
फिलहाल दोनों छात्र पुलिस की पकड़ से दूर हैं ऐसे में पुलिस ने दोनों छात्रों के ऊपर इनाम घोषित किया है. दोनों छात्रों का नाम फैजान अख्तर और अब्दुल समद मलिक बताया जा रहा है. दोनों छात्रों पर बेहद गंभीर आरोप लगे हुए हैं.
एटीएस ने जांच में पाया है कि दोनों छात्र ISIS मॉड्यूल पर काम कर रहे हैं. इसके जरिए वह दूसरे नौजवानों के लिए जेहाद के लिए तैयार कर रहे हैं. इतना ही नहीं वह अपने मोबाइल से राष्ट्र विरोधी कंटेंट भी डाउनलोड करने में लिप्त हैं.
ये दोनों ही छात्र कुख्यात आतंकी अबू बकर अल बगदादी के वीडियोज का इस्तेमाल करके दूसरे नौजवानों को अपने साथ जोड़कर उन्हें भी मुजाहिद बनाने के एजेंडे पर काम कर रहे थे.
बताया जा रहा है कि आईएस के पुणे मॉड्यूल पर काम करने वाले अन्य 7 लोगों को एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है लेकिन, फैजान और समद फिलहाल पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं.
पुलिस ने बताया है कि इस मॉड्यूल के सदस्य उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के अलावा लखनऊ, रामपुर, कौशाम्बी, प्रयागराज और संभल जैसे जिलों में भी एक्टिव हैं. इसके मास्टरमाइंड प्रोफेसर वजीहुद्दीन को भी एटीएस ने गिरफ्तार कर लिया है.
पुलिस फिलहाल अन्य संदिग्धों की पहचान में जुटी है, और सूचना मिलने पर एएमयू में लगातार छापेमारी भी की जा रही है. वहीं अलीगढ़ के कई संदिग्ध ठिकानों पर भी एटीएस लगातार दबिश दे रही है.

 

Related Articles

Back to top button