प्रदूषण पर यूपी सरकार की दलील- पाकिस्तान से आ रही प्रदूषित हवा

सीजेआई बोले तो क्या वहां के उद्योग करा दें बंद

  • उद्योगों को बंद करने से प्रदेश के आर्थिक रूप से पीछे जाने का दिया हवाला
  • केंद्र सरकार ने टास्क फोर्स गठित करने की दी जानकारी, कल कोर्ट ने लगाई थी फटकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क, नई दिल्ली। प्रदूषण पर सुनवाई के दौरान यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी दलीलें पेश कीं। सरकार की ओर से कहा गया कि प्रदूषित हवा पाकिस्तान से आ रही है। इस पर सीजेआई एनवी रमन ने चुटकी लेते हुए कहा कि तो आप पाकिस्तान में उद्योगों पर प्रतिबंध लगाना चाहते हैं। क्या हम वहां के उद्योगों को बंद कर दें। वहीं, प्रदूषण मामले में केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि पांच सदस्यों की इंफोर्समेंट टास्क फोर्स गठित की गई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि उद्योगों के बंद होने से राज्य में गन्ना और दूध उद्योग प्रभावित होंगे और राज्य पीछे चला जाएगा। राज्य सरकार ने कहा कि पाकिस्तान से आ रही हवा से प्रदूषण फैला है। वहीं वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने शीर्ष कोर्ट में हलफनामा दायर कर कहा है कि उन्होंने वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के अपने निर्देशों के अनुपालन की निगरानी के लिए एक इंफोर्समेंट टास्क फोर्स का गठन किया है। 17 सदस्यीय फ्लाइंग टास्क फोर्स बनाई गई हैं। यह टास्क फोर्स प्रतिदिन रिपोर्ट लेगी। गौरतलब है कि गुरुवार को प्रदूषण को लेकर कोर्ट ने केंद्र व दिल्ली सरकार को फटकारा था।

अस्पतालों के निर्माण कार्य को हरी झंडी

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के मुद्दे पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को अस्पतालों की निर्माण गतिविधियों को जारी रखने की अनुमति दे दी है। मामले की अगली सुनवाई 10 दिसंबर को होगी। इससे पहले दिल्ली सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर कर राष्ट्रीय राजधानी में अस्पतालों की निर्माण गतिविधियों की अनुमति देने का आग्रह किया था। सरकार का कहना था कि कोरोना की तीसरी लहर के लिए तैयारी करने और उसका मुकाबला करने के लिए अस्पतालों के बुनियादी ढांचे में सुधार का काम शुरू कर दिया गया था और सात नए अस्पतालों का निर्माण शुरू किया गया था, लेकिन निर्माण प्रतिबंध के कारण काम बंद हो गया है।

टास्क फोर्स को विधायी शक्ति भी

सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के दौरान सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने बताया कि सरकार की तरफ से प्रदूषण से निपटने के लिए इंफोर्समेंट टास्क फोर्स और फ्लांइग स्क्वायड का गठन किया गया है। ये टास्क फोर्स पांच सदस्यों वाली हैं और इन्हें विधायी शक्तियां भी दी गई हैं। टास्क फोर्स के पास सजा देने और प्रिवेंटिव विधायी शक्तियां हैं। केंद्र सरकार ने कहा कि अगले 24 घंटे में फ्लाइंग स्क्वायड की संख्या बढ़ा कर 40 कर दी जाएगी। इंफोर्समेंट टास्क फोर्स की अध्यक्षता एमएम कुट्टी करेंगे और सीपीसीबी के चेयरमैन तन्मय कुमार इसके सदस्य होंगे।

मीडिया रिपोर्ट पर भड़का कोर्ट

सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने स्कूल बंद करने वाले फैसले की रिपोर्टिंग पर भी सवाल उठाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हमने अखबारों में देखा कि मीडिया का एक वर्ग यह दिखाने की कोशिश कर रहा है कि हम खलनायक हैं और स्कूलों को बंद करना चाहते हैं जबकि खुद दिल्ली सरकार ने कहा था कि स्कूल बंद कर रहे हैं और वर्क फ्रॉम होम शुरू कर रहे हैं लेकिन आज के अखबार देखें तो उसमें दिखाया गया है कि गुरुवार की अदालत की सुनवाई आक्रामक लड़ाई थी और मानो अदालत प्रशासनिक कर्तव्य संभालने की धमकी दे रही है। कोर्ट ने कहा कि पता नहीं यह जानबूझकर दिखाया जा रहा है या किसी और मकसद से बताया गया है।

 भाजपा के झांसे में नहीं आएगी जनता, बदलाव तय: अखिलेश

  • किसानों के साथ अंग्रेजों से भी अधिक क्रूर व्यवहार किया सरकार ने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. झांसी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज बुंदेलखंड के झांसी में समाजवादी विजय रथ यात्रा निकाली। इससे पहले अखिलेश यादव ने कहा कि बुंदेलखंड की जनता ने भाजपा को जमकर वोट दिए थे लेकिन उन्हें बदले में कुछ नहीं मिला। डबल इंजन की सरकार ने बुंदेलखंड के लिए कुछ नहीं किया। उल्टा जो काम पिछली सरकार ने चलाए थे, उन्हें भी बंद कर दिया। अब जनता भाजपा के झांसे में नहीं आएगी और इस बार बदलाव तय है।

उन्होंने कहा कि बुन्देलखण्ड की जनता पर इतना दुख संकट कभी नही आया होगा जितना इस सरकार ने दर्द दिया। लॉकडाउन के दौरान लोग बॉर्डर पर बिना खाये पिये पड़े रहे। इंट्री नहीं दी गई। ऐसे ही ललितपुर बॉर्डर में भी सरकार ने मजदूरों का साथ नहीं दिया। अब झांसी के लोग भाजपा के झांसे में नहीं आएंगे। भाजपा सरकार ने नोटबंदी कर लोगों को लाइन में लगवा दिया। अंग्रेजो से ज्यादा क्रूर व्यवहार इस सरकार ने किसानों के साथ किया।

भाजपा को इस बार अंग्रेजो की तरह जनता वोट डाल कर भगा देगी। उन्होंने कहा, सरकार ने अगर वादा पूरा किया होता तो लॉकडाउन में लोगों को इतनी तकलीफ का सामना नही करना पड़ता। न डेटा दिया न लैपटॉप दिया न टैबलेट दिया। सबसे ज्यादा पुलिस कस्टडी में मौते हुई हैं। प्रदेश में कितना निवेश हुआ, सरकार बताएं? नाम और रंग बदलने वालों को जनता बदल देगी। प्रदेश में बदलाव की लहर चल रही है।

विजय रथ यात्रा में उमड़ा जनसैलाब

सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने आज झांसी में समाजवादी विजय रथ यात्रा को रवाना किया। रथयात्रा में हजारों लोगों की भीड़ उमड़ी। लोगों ने सपा प्रमुख का फूल-मालाओं से जोरदार स्वागत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button