निवेश प्रोत्साहन के लिए मुंबई में खुलेगा यूपी का कार्यालय

  • मुंबई में रह रहे यूपी के लोगों को अपने राज्य से जोड़ने की पहल

लखनऊ। प्रदेश सरकार मुंबई में रह रहे यूपी के लोगों को अपने राज्य से जोड़ने के लिए वहां एक कार्यालय खोलने जा रही है। इससे न केवल लोगों को अपने प्रदेश में निवेश करने का मौका मिलेगा, बल्कि उनके हितों की रक्षा व उनकी सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित हो सकेगी। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रस्तावित कार्यालय के जरिए मुंबई में रह रहे यूपी के लोगों को प्रदेश में पर्यटन, संस्कृति और अन्य क्षेत्रों में निवेश की संभावनाएं बताकर उन्हें यहां उद्यम लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। उनसे विचार-विमर्श कर उनके लिए यहां एक अनुकूल व आकर्षक कारोबारी माहौल भी तैयार किया जाएगा। उन्हें यह बताया जाएगा कि यूपी में उनके उत्पादों या सेवाओं के लिए एक विशाल बाजार व मांग है। उनके लिए यहां निवेश करना लाभप्रद होगा। अन्य कामगारों के लिए प्रस्तावित कार्यालय से उनके हित की योजनाएं बनाई जाएंगी, जिससे उनके लिए किसी संकट की स्थिति में यूपी लौटने पर उन्हें यहां उनके अनुभव व क्षमता के अनुरूप रोजगार मिल सके। असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए भी इसी प्रकार के कदम उठाए जाएंगे, जिससे उनके हितों की रक्षा की जा सके।

मुंबई में सबसे ज्यादा हैं उत्तर भारतीय
प्रवक्ता के मुताबिक मुंबई की 1.84 करोड़ की जनसंख्या में करीब 60 लाख उत्तर भारतीय मूल के लोग रहते हैं। इनमें यूपी के लोगों की संख्या सर्वाधिक है। मुंबई में उद्योग, सेवा क्षेत्र, खुदरा व्यापार, ट्रांसपोर्ट, खाद्य व्यवसाय, फैक्टरी या मिल जैसे कई क्षेत्रों में यहां के लोगों का उल्लेखनीय योगदान है। उद्योग व स्टार्टअप के क्षेत्र में भी यूपी के लोग मुंबई में उल्लेखनीय कार्य रहे हैं। सूचना प्रौद्योगिकी, फिल्म, टेलीविजन, मैन्यूफैक्चरिंग, फाइनेंस, खाद्य प्रसंस्करण जैसे उद्योगों में भी यूपी के उद्यमियों का बड़ा योगदान है। असंगठित क्षेत्र में भी यूपी के कामगारों की बड़ी संख्या है।

मध्य प्रदेश में बिना आरक्षण ही होंगे लोकल चुनाव

नई दिल्ली। कई राज्यों खासतौर पर मध्य प्रदेश में ओबीसी आरक्षण की वजह से लंबित स्थानीय निकाय और पंचायत चुनाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम आदेश दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने सभी राज्यों को लंबित निकाय चुनाव कराने का आदेश दिया है। कोर्ट के आदेश के बाद कई राज्यों खासतौर से मध्य प्रदेश में ओबीसी आरक्षण के बिना निकाय चुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया है। कोर्ट ने एक अंतरिम आदेश में राज्य चुनाव आयोग को दो हफ्ते के अंदर अधिसूचना जारी करने को कहा है। कोर्ट ने ये भी कहा कि ओबीसी आरक्षण की शर्तों को पूरा किए बगैर आरक्षण नहीं दिया जा सकता। बता दें कि मध्य प्रदेश में पंचायत और नगरीय निकायों के चुनाव में ओबीसी के आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को सुनवाई पूरी हो गई थी। कोर्ट ने 10 मई के लिए अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था। सुनवाई के दौरान राज्य पिछड़ा वर्ग कल्याण आयोग ने प्रदेश में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण दिए जाने के आधार संबंधी रिपोर्ट पेश की थी। इसमें ओबीसी को 35 प्रतिशत आरक्षण देने की अनुशंसा की गई है। वहीं सरकार की ओर से कहा गया कि हम न्यायालय के निर्देशानुसार चुनाव कराने के लिए तैयार हैं।

सौरव गांगुली की पत्नी डोना जाएंगी राज्यसभा!

कोलकाता। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली की पत्नी डोना गांगुली राष्टï्रपति द्वारा राज्यसभा की मनोनीत सदस्य बन सकती हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सौरव गांगुली के घर रात्रिभोज करने के बाद से कयासबाजी का यह दौर शुरू हुआ है। डोना प्रशिक्षित ओडिसी नृत्यांगना हैं। वह देश और विदेश में क्लासिकल डांस परफॉर्मेंस करती रहती हैं। भाजपा के राष्टï्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष ने गत एक बातचीत में डोना गांगुली का नाम लेकर इन अटकलों को और हवा दे दी है। दिलीप घोष ने पत्रकारों से कहा कि राष्टï्रपति अलग-अलग क्षेत्रों से ख्यातिलब्ध लोगों को राज्यसभा के लिए मनोनीत करते हैं। अगर वह बंगाल से भी किसी को मनोनीत करें, तो हमें खुशी होगी। उन्होंने आगे कहा कि और ज्यादा खुशी होगी अगर राष्टï्रपति द्वारा मनोनीत सदस्य के रूप में पश्चिम बंगाल से डोना गांगुली जैसी शख्सियत राज्यसभा में जाती हैं। हालांकि भाजपा के प्रदेश प्रमुख सुकांत मजूमदार ने इस मामले में किसी तरह की टिप्पणी से इनकार कर दिया।

महापौर भाटिया ने किया सीता रसोई का लोकार्पण

लखनऊ। राजधानी की महापौर संयुक्ता भाटिया ने महानगर स्थित कल्याण मण्डप में सीता रसोई भवन का लोकार्पण कर जनता को समर्पित किया। उक्त सीता रसोई भवन महापौर निधि से महापौर जी के आदेशों से बनाया गया है। सीता रसोई से यहाँ होने वाले आयोजनों के रसोई की कवर्ड व्यवस्था जनता को उपलब्ध होगी। इस मौके पर महापौर से संयुक्ता भाटिया संग पूर्व पार्षद जीडी शुक्ला, रीना चौरसिया, रूबी राज सिन्हा संग नगर अभियान अतुल, अवर अभियंता विनोद कुमार पाठक, आलोक सहित अन्य जन मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button