एक बार फिर विवादों में घिरी UPPCS की प्रारंभिक परीक्षा, छात्रों ने किया विरोध, जानें क्या है मामला 

4PM न्यूज नेटवर्क: यूपी पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा को लेकर विवाद बढ़ता ही जा रहा है।  UPPCS 2024 की प्रारंभिक परीक्षा लगातार दूसरी बार स्थगित कर दी गई है। जानकारी के अनुसार यह परीक्षा अब अक्टूबर के आखिरी हफ्ते के बजाय 7 और 8 दिसंबर को कराए जाने की तैयारी है। ऐसे में यह पहला मौका होगा जब पीसीएस की प्रारंभिक परीक्षा दो दिन कराई जाएगी। इस बार की प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होने के लिए 6 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है।

विवादों में घिरी यूपी PCS की प्रारंभिक परीक्षा

सूत्रों की मानें तो यूपी लोकसेवा आयोग की पीएसएस 2024 की प्रारंभिक और समीक्षा अधिकारी व सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2023 का आयोजन दिसम्बर माह में होना प्रस्तावित है। इन दोनों ही परीक्षाओं में करीब 16 लाख आवेदक बैठेंगे। इतनी बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को संभालने के लिए आयोग की ओर से दोनों ही परीक्षाएं दो-दो दिनों के शेड्यूल पर कराना प्रस्तावित किया गया है। इसे लेकर छात्रों की नाराजगी सामने आई है।

आपको बता दें कि प्रारंभिक परीक्षा नॉर्मलाइजेशन पैटर्न पर दो दिनों में कराए जाने के फैसले का तमाम अभ्यर्थी जमकर विरोध करते हुए नजर आ रहे हैं। इसे लेकर अभ्यर्थियों का कहना है कि दो दिन परीक्षा होने से किसी अभ्यर्थी को आसान पेपर मिल सकता है और किसी को कठिन। ऐसे में  कई योग्य अभ्यर्थी प्रारंभिक परीक्षा में ही बाहर हो सकते हैं।

अभ्यर्थियों के मुताबिक आयोग ने अपने विज्ञापन में भी प्रारंभिक परीक्षा एक दिन में ही कराए जाने का जिक्र किया था। इसके अलावा दो दिन परीक्षा कराए जाने पर कुछ अभ्यर्थी कोर्ट जा सकते हैं। सूत्रों का दावा है कि हाई कोर्ट भर्ती पर सुनवाई पूरी होने तक रोक लगा सकता है। इसका खामियाजा तमाम अभ्यर्थियों को भुगतना पड़ सकता है।

  • छात्र पीसीएस 2024 की प्रारंभिक परीक्षा और RO/ARO एआरओ की भर्ती परीक्षा को भी एक दिन में सम्पन्न करवाने की मांग की है।
  • एक ही भर्ती परीक्षा को अलग-अलग दिन में आयोजित करवाने के आयोग की तैयारी का अभी से विरोध शुरु कर दिया है।

https://www.youtube.com/watch?v=zoeqR70iwIw

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button