सदन में फिर भारी हंगामा : लोकसभा और राज्यसभा में जमकर नारेबाजी

  • राज्यसभा की कार्यवाही 13 मार्च तक स्थगित
  • बजट सत्र के पहले चरण के आखिरी दिन भी छाए रहे हिंडनबर्ग और भाषण हटाने के मुद्दे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के बजट सत्र के पहले चरण का आज आखिरी दिन है। पहले दिन से आज आखिरी दिन आ गया, दिन बदले लेकिन सदन में हालात नहीं बदले। आज की कार्यवाही की शुरूआत भी एक बार फिर विपक्ष के जोरदार हंगामे के साथ हुई। संसद के दोनों सदनों में हिंडनबर्ग की रिपोर्ट और राहुल गांधी को नोटिस भेजने जैसे मुद्दों पर विपक्ष का हंगामा देखने को मिला। इस बीच एलओपी मल्लिकार्जुन खरगे के भाषण के कुछ अंश रिकॉर्ड से निकाले जाने को लेकर भी विपक्षी सांसद भडक़ गए और सभापति के आसन के पास तक पहुंच गए। लगातार बढ़ते हंगामे को देखते हुए सभापति जगदीप धनखड़ ने राज्यसभा की कार्यवाही को 13 मार्च तक के लिए स्थगित कर दिया। हालांकि, लोकसभा की कार्यवाही जारी है, जहां विपक्ष का हंगामा भी लगातार चल रहा है। सांसदों के नारेबाजी के बीच राज्यसभा सभापति ने विपक्ष के नेता खरगे से कहा कि विपक्ष के नेता आपने इतने शब्दों में संकेत दिया है कि अध्यक्ष दबाव में काम कर रहे हैं। इन शब्दों को हटा दिया गया है। आप सदन के पटल पर बने रहने के अपने अधिकार का हनन कर रहे हैं। हर बार आप कह रहे हैं कि अध्यक्ष दबाव में काम कर रहे हैं।

वेल में पहुंचे संजय सिंह समेत कुछ सांसद

राज्यसभा में हंगामे के दौरान एक दृष्य ये भी देखने को मिला जब आप सांसद राघव चड्ढा, संजय सिंह, कांग्रेस सांसद इमरान प्रतापगढ़ी, शक्ति सिंह गोहिल, संदीप पाठक और कुमार केतकर सहित कई अन्य सांसद वेल में पहुंच गए। इसके बाद सभापति ने सभी सांसदों को चेतावनी जारी की।

राहुल ने कुछ भी असंसदीय नहीं कहा: खरगे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने राहुल गांधी को लोकसभा सचिवालय के नोटिस पर कहा कि राहुल गांधी ने संसद में जो कुछ भी कहा था वह पहले से पब्लिक डोमेन में है, जो सभी लोग बोलते-लिखते हैं वही बात उन्होंने कही है। इसमें कुछ भी असंसदीय नहीं है। इसलिए वह उसी हिसाब से नोटिस का जवाब देंगे। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि चूंकि आज संसद में बजट सत्र के पहले भाग का आखिरी दिन है, हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि हम इस अदाणी मुद््दे को कैसे सुलझा सकते हैं। अन्य दलों के नेताओं की भी इस पर राय लेंगे।

प्रधानमंत्री पर आरोप लगाना सही नहीं : निशिकांत दुबे

वहीं भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए लोकसभा में कहा कि बिना स्पीकर को नोटिस दिए आप हमारे पीएम पर इस तरह के आरोप नहीं लगा सकते। नोटिस में हमने राहुल गांधी को 15 फरवरी तक स्पीकर को सबूत दिखाने के लिए कहा है, जो उनके दावों को साबित कर सकता है या उन्हें संसद में माफी मांगनी चाहिए, अन्यथा वह अपनी लोकसभा सीट खो देंगे।

चीन मुद्दे पर चर्चा चाहते हैं मनीष तिवारी

बता दें कि कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने सोमवार को लोकसभा में चीन के अतिक्रमण के मुद्दे पर चर्चा के लिए स्थगन नोटिस पेश किया। नोटिस में उन्होंने कहा अप्रैल 2020 से चीन लगातार हमारी जमीन हड़पने में लगा हुआ है। 16 जनवरी 2023 तक भारत और चीन के बीच कमांडर स्तर की 17 दौर की वार्ता हो चुकी है, इसमें थोड़ी सफलता मिली है। जबकि चीन अपने सैनिकों के लिए पुलों, सड़को और आवास सहित महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे का निर्माण करना जारी रखे है। चीन एकतरफा यथास्थिति को बदलने का प्रयास कर रहा है।

यूपी के सांसद ने उठाया बंगाल में पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार का मुद्दा

उत्तर प्रदेश से भाजपा के राज्यसभा सदस्य डॉक्टर राधा मोहन दास अग्रवाल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकानों के वितरण में बंगाल सरकार के द्वारा किए जा रहे भ्रष्टाचार का मुद्दा  शून्य काल में उठाते कहा कि आज मूर्शिदाबाद, 24 परगना उत्तरी तथा दक्षिणी, पुरूलिया, बांकूडा, हुबली, पूर्वा वर्धमान तथा मेदनीपुर में सत्ताधारी दल के कार्यकर्ता ही विरोध कर रहे हैं और उन पर लाठियां भांजी जा रही है। डॉक्टर अग्रवाल ने कहा कि मोदी जी ने 1 अप्रैल 2016 को ग्रामीण नागरिकों को निशुल्क मकान देने की योजना शुरू की। 2.94 करोड़ मकान के सापेक्ष 3.15 करोड़ आवेदन स्वीकार किए गए और अब तक 2.80 लाख करोड़ की लागत से 2.83 करोड़ मकान स्वीकृत किए गए और 2.13 करोड़ मकान लाभार्थियों को सौंप भी दिए गए। डॉ अग्रवाल ने कहा कि नवम्बर 2022 में भारत सरकार ने पत्र लिखकर बंगाल के अधिकारियों को घूस और भ्रष्टाचार के विरुद्ध जीरो टालरेंस की नीति अपनाने तथा वरिष्ठ अधिकारियों की टीम बनाकर जांच कराने के लिए कहा। लेकिन सरकार का राजनैतिक भ्रष्टाचार पूर्ववत जारी है।

Related Articles

Back to top button