नहीं थम रही हरियाणा में हिंसा, अन्य राज्यों पर असर

  • एक और मौत, नूंह में तनाव बरकरार
  • तीस एफआईआर, यूपी-दिल्ली-राजस्थान में भी अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
गुरुग्राम। नूंह में भडक़ी हिंसा की आग हरियाणा के कई शहरों में पहुंच गई है। हिंसा में छह लोगों की मौत हो गई है। नूंह में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। आरोपियों की धरपकड़ व शांति के लिए अर्धसैनिक बलों की 20 व पुलिस बल की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं। नूंह में कफ्र्यू जारी है। आसपास के शहरों में धारा 144 लगाई गई है। हरियाणा के पलवल, सोहाना, मानेसर और पटौदी में इंटरनेट बंद है। विश्व हिंदू परिषद ने हिंसा के विरोध में आज देशव्यापी प्रदर्शन भी बुलाया है। हरियाणा में हिंसा को देखते हुए यूपी के 11 जिलों में अलर्ट किया गया है। मामले में डेढ़ हजार से अधिक लोगों के खिलाफ तीस एफआईआर दर्ज की हैं। नूंह में हुए उपद्रव के बाद विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल कार्यकर्ता बुधवार सुबह खुर्जा में जेवर अड्डे पर धरने पर बैठ गए। वहीं विरोध प्रदर्शन की सूचना पर एसपी देहात बजरंगबली चौरसिया समेत चार थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। कार्यकर्ताओं ने हिंदू संगठनों को एकजुट करने और आरोपियों पर कार्रवाई की मांग को लेकर नारेबाजी की। साथ ही सरकार से पीड़ित परिवारों को मुआवजा दिलाने की मांग की। संगठन के प्रदर्शन से खुर्जा के गांधी रोड, जंक्शन रोड और कचहरी रोड पर यातायात प्रभावित रहा।

होमगार्ड गुरसेवक का राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

नूंह में उपद्रवियों के हमले में जान गंवाने वाले फतेहाबाद के टोहाना के गांव फतेहपुरी निवासी 32 वर्षीय होमगार्ड गुरसेवक सिंह का बुधवार को गांव में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। गुरसेवक के 5 वर्षीय बेटे एकम सिंह ने अपने पिता को अंतिम विदाई देते हुए सेल्यूट किया तो हर कोई भावुक हो गया। अंतिम संस्कार में डीएसपी शमशेर सिंह सहित काफी पुलिसकर्मियों, ग्रामीणों व राजनेताओं ने भाग लेते हुए गुरसेवक सिंह को श्रद्धांजलि दी। ग्रामीणों ने शहीद गुरसेवक सिंह के नारे भी लगाए।

किसी को बख्शा नहीं जाएगा : सीएम कट्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल कट्टर  ने बताया कि हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है और 116 लोगों को गिरफ्तार किया गया। मरने वालों में 2 होमगार्ड और 4 आम नागरिक शामिल हैं। राज्य में स्थिति को कंट्रोल करने के लिए सुरक्षा व्यवस्था भी बढ़ा दी गई है और पुलिस के साथ केंद्रीय सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। मुख्यमंत्री ने बताया कि पुलिस की 30 और केंद्रीय सुरक्षा बल की 20 कंपनियों को अलग-अलग जिलों में तैनात किया गया है। केंद्रीय सुरक्षा बल की 20 कंपनी में से 3 पलवल, 2 गुरुग्राम, 1 फरीदाबाद और 14 कंपनी नूंह में तैनात की गई हैं। इसके अलावा, गिरफ्तार किए गए 116 लोगों की बुधवार को रिमांड ली जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार हिंसा में शामिल लोगों का पता लगाने के लिए गिरफ्तार किए गए लोगों की रिमांड ली जाएगी। खट्टर ने लोगों को विश्वास दिलाया कि आम नागरिकों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा एजेंसियां और हरियाणा पुलिस अलर्ट है और प्रभावित इलाकों में स्थिति कंट्रोल करने के प्रयास किए जा रहे हैं. अब स्थिति सामान्य है. खट्टर ने लोगों से यह भी अपील की कि शांति बनाए रखें।

ये सरकार की साजिश : सुरजेवाला

सुरजेवाला ने बीजेपी और जेजेपी सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि यह हिंसा राज्य सरकार की साजिश का हिस्सा है। उन्होंने सवाल किया और कहा, इंटेलिजेंस इनपुट खट्टर सरकार के पास था, खट्टर सरकार ने कार्रवाई क्यों नहीं की? सरकार साजिश के तहत हाथ पर हाथ धरकर बैठी रही? उन्होंने राज्य सरकार से यह भी पूछा कि नूंह के एसपी को उसी वक्त छुट्टी पर क्यों भेजा गया. सुरजेवाला ने कहा कि मोनू मानेसर हत्या का आरोपी है, उसने भडक़ाऊ पोस्ट किया, सरकार ने उसे गिरफ्तार क्यों नहीं किया और अनिल विज उसे क्लीनचिट देते फिर रहे हैं।

सख्ती से निपटे सरकार : ज्ञानचंद गुप्ता

हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने नूंह हिंसा पर सख्त टिप्पणी की है। गुप्ता ने कहा कि यह घटना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके लिए चाहे कोई भी जिम्मेदार हो, चाहे वह मामन खान हो या फिर मोनू मानेसर, सरकार को घटना के लिए जिम्मेदार लोगों से सख्ती से निपटना चाहिए। उन्होंने मांग की कि इस पूरे घटनाक्रम की जांच होगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। जो भी इसके लिए जिम्मेदार है, उसको सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए।

अफवाहों पर ध्यान न दें : पुलिस

गुरुग्राम के एसीपी क्राइम वरुण दहिया ने कहा कि सभी स्कूल, कॉलेज और कार्यस्थल सामान्य रूप से काम कर रहे हैं। यातायात की आवाजाही पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इंटरनेट भी चालू है। मैं सभी से अपील करता हूं कि सोशल मीडिया पर अफवाहों पर ध्यान न दें। अगर कोई कुछ जानकारी देना चाहता है तो वह हेल्पलाइन नंबर 112 पर संपर्क कर सकता है।

मणिपुर व हरियाणा हिंसा पर संसद फिर स्थगित

  • लोकसभा-राज्यसभा में काम ठप
  • कार्यवाही कल शुरू होगी
  • जया बच्चन पर गुस्सा हो गए धनखड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद में मणिपुर के मुद्दे पर विपक्ष का हंगामा आज भी जारी रहा। लोकसभा में तो जैसे ही सदन की कार्यवाही शुरू हुई विपक्ष शोरशराबा करने लगा। कुछ देर बाद ही आसन ने सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी। दूसरे प्रहर में भी सदन मात्र 2-3 मिनट ही चल पाई, विपक्ष के हंगामे की वजह से लोक सभा अध्यक्ष सदन से उठ कर चले गए उसके बाद कार्यवाही 3 अगस्त प्रात: 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। वहीं राज्यसभा में भी कुछ देर हंगामा होने के बाद प्रश्नकाल की कार्यवाही चल पाई।
राज्यसभा में उप सभापति ने विपक्ष से कहा कि इस तरह क ी हंगामेदार रवैये से छवि अच्छी नहीं बन रही है। रास में विपक्ष मणिपुर पर बहस की मांग कर रहा था। इस दौरान सभापति जगदीप धनखड़ विपक्षी सदस्यों को समझाने की कोशिश की। सभापति ने कहा कि मैडम जया बच्चन, मैडम जया बच्चन, मैडम जया बच्चन..कहते हुए कहा कि मुझे कुछ माननीय सदस्यों का गैरजिम्मेदार व्यवहार के लिए नाम तक लेना होगा।

मंत्रियों के साथ पीएम मोदी ने की बैठक

संसद की कार्यवाही के दौरान आगे की रणनीति के लिए पीएम मोदी टॉप मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं। बैठक में राजनाथ सिंह, अमित शाह, प्रह्लाद जोशी, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण शामिल हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि विपक्ष के सांसद चर्चा करने के लिए नहीं आ रहे, वे चर्चा से भाग रहे हैं। उनको जनता, देश से जुड़े मुद्दों को संसद में उठाने के लिए चुना गया, लेकिन वे (विपक्ष) शायद सदन को गंभीरता से नहीं लेते। वे मणिपुर तो जा सकते लेकिन पश्चिम बंगाल, राजस्थान नहीं जाएंगे।

Related Articles

Back to top button