फिर दिखेगा विराट-रोहित का टी-20 में दम

अफ गानिस्तान के खिलाफ टीम में होंगे शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए अफगानिस्तान सीरीज के लिए टीम इंडिया की स्क्वाड का एलान हो चुका है। 16 सदस्यीय इस टीम में सबसे खास नाम रोहित शर्मा और विराट कोहली का है। दरअसल, यह दोनों दिग्गज पिछले टी-20वर्ल्ड कप के बाद से एक भी टी-20 इंटरनेशनल नहीं खेले हैं।
रोहित और विराट की वापसी इसलिए भी अहम है क्योंकि पिछले कुछ हफ्तों से यह कयास लगाए जा रहे थे कि टी20 वर्ल्ड कप में रोहित और विराट नहीं होंगे। इसके पीछे कई कारण गिनाए जा रहे थे। इनमें टी-20 क्रिकेट में रोहित की कप्तानी, विराट का टी-20 फॉर्मेट में कम स्ट्राइक रेट, युवा क्रिकेटर्स को मौका दिए जाने की संभावना और क्रिकेट के अलग-अलग फॉर्मेट में संतुलन बनाने के लिहाज से विराट और रोहित को टेस्ट और वनडे तक ही सीमित रखने जैसी बातें शामिल थी।
हालांकि चयनकर्ताओं ने इन सब के उलट अफगानिस्तान सीरीज में इन दोनों को शामिल कर सभी कयासों पर विराम लगा दिया। अब यह बात लगभग तय मानी जा रही है कि रोहित शर्मा की टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के कप्तान होंगे। विराट का भी खेलना तय है।
ऐसे में इन दो दिग्गजों की टी-20 इंटरनेशनल में वापसी किन-किन खिलाडिय़ों के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है यानी कि कुछ की टी-20 वर्ल्ड कप से छुट्टी हो सकती है।

अय्यर व केएल पर असर

श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के लिए टेस्ट और वनडे के अहम खिलाड़ी हैं लेकिन टी-20 में उन्हें बहुत कुछ साबित करना बाकी है। रोहित और विराट की वापसी का सीधा-सीधा असर इन्हीं पर जाना है। नंबर-तीन पर विराट के आने और फिर मिडिल ऑर्डर में सूर्या और हार्दिक समेत कुछ युवा खिलाडि़य़ों के चलते उनकी टीम में जगह बनती नजर नहीं आ रही है। वर्ल्ड कप 2023 में केएल राहुल ने बतौर बल्लेबाज और विकेटकीपर अच्छा काम किया। उन्होंने टीम इंडिया को कुछ अहम मुकाबले भी जिताए। लेकिन वर्ल्ड कप 2023 फाइनल में उनकी धीमी पारी आलोचकों के निशाने पर रही। टी-20 क्रिकेट में भी देखा गया है कि केएल कई मौकों पर बेहद कम स्ट्राइक रेट के साथ रन बनाते हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि केएल राहुल इस बार टी-20 वर्ल्ड कप से बाहर रह सकते हैं।

वैसे अगर वह आईपीएल में दमदार प्रदर्शन कर जाते हैं और अफगानिस्तान सीरीज में संजू सैमसन, जितेश शर्मा फ्लॉप रहते हैं तो केएल राहुल को वर्ल्ड कप टिकट मिल भी सकती है। ईशान किशन, यशस्वी-तिलक और रिंकू का दावा मजबूत? यह तीनों खिलाड़ी टी-20 क्रिकेट में लाजवाब प्रदर्शन कर रहे हैं। अफगानिस्तान सीरीज में भी इन्हें मौका मिला है। अगर इनका ऐसा ही प्रदर्शन जारी रहा तो निश्चित तौर पर इन्हें टी-20 वर्ल्ड कप में जगह मिलना तय है। इस स्थिति में केएल राहुल, ईशान किशन और श्रेयस अय्यर जैसे बड़े नामों की छुट्टी टी20 वर्ल्ड कप से तय हो जानी है। ऐसा इसलिए क्योंकि बल्लेबाजी विभाग में फिर टीम इंडिया के पास रोहित शर्मा, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव, रिंकू सिंह, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा जैसे बेहतर विकल्प रहेंगे।

Related Articles

Back to top button