वोट के लिए मतदाताओं को मिलेगी हीरे की अंगूठी

देशभर में 18वीं लोक सभा के गठन के लिए 26 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच सात चरणों में आम चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई

4पीएम न्यूज नेटवर्कः देशभर में 18वीं लोक सभा के गठन के लिए 26 अप्रैल से 1 जून 2024 के बीच सात चरणों में आम चुनाव कराए जा रहे हैं। पहला चरण 19 अप्रैल, दूसरा चरण 26 अप्रैल, तीसरा चरण 7 मई, चौथा चरण 13 मई, पांचवां चरण 20 मई, छठा चरण 25 मई और सातवां चरण 1 जून को होगा। इन चुनावों के परिणाम 4 जून को घोषित किए जाएंगे। इन चुनावों को संपन्न कराने में 1.20 करोड़ से भी ज्यादा लोग मदद कर रहे है। इन चुनावों में 96 करोड़ 88 लाख मतदाता अपने लिए नई सरकार का चयन करेंगे। देश में 49.7 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। इसके अलावा 47.1 करोड़ महिला मतदाता हैं, जबकि 19.74 करोड़ युवा मतदाता हैं। साथ ही देश में 82 लाख से अधिक बुजुर्ग वोटर हैं। इस बार 18 से 19 साल के 1.80 करोड़ से भी अधिक युवा पहली बार वोट डालेंगे।

चुनावी मैदान में खरगे के दामाद

उत्तरी कर्नाटक की 14 लोकसभा सीटों पर मुकाबला दिलचस्प हो गया है। जी हां, यहां कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है। आपको बता दें भाजपा से पूर्व मुख्यमंत्री बोम्मई, जगदीश शेट्टार, केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के बेटे इस बार के चुनाव मैदान में हैं। तो वहीं कांग्रेस से मल्लिकार्जुन खरगे के दामाद समेत प्रदेश के पांच मंत्रियों के बेटा-बेटी और भाई-बहन या फिर यूं कहा जा सकता है कि परिवार के लोग चुनाव लड़ रहे हैं।

वोट के लिए मतदाताओं को मिलेगी हीरे की अंगूठी

मध्य प्रदेश में दो चरणों का मतदान पूरा हो चुका है। लेकिन मतदान के घटते प्रतिशत से निर्वाचन आयोग की चिंताएं इस कदर बढ़ चुकी है की अब मतदाताओं को लुभाने के लिए कई तरह के प्रत्यन किए जा रहे हैं। जैसे कि भोपाल जिले में मतदान करने वाले मतदाताओं को वोटिंग करने के बाद लकी ड्रॉ निकाला जाएगा। इस लकी ड्रॉ में उन्हें हीरे की अंगूठी से लेकर टीवी और फ्रिज समेत अनेकों उपहार दिए जाएंगे।

उत्तर-पश्चिम मुंबई सीट पर शिंदे ने उतारा प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए शिवसेना शिंदे गुट ने विधायक रवींद्र वायकर को उत्तर-पश्चिम मुंबई लोकसभा सीट से अपना प्रत्याशी घोषित किया है। वहीं शिवसेना (यूबीटी) की टिकट पर अमोल कीर्तिकर पहले से ही चुनाव मैदान में हैं। खास बात तो ये है कि इस लोकसभा सीट से फिल्म अभिनेता सुनील दत्त पांच बार सांसद रह चुके है। दरअसल इस संसदीय सीट के अंतर्गत छह विधानसभा सीटें आती हैं। जिनमें से तीन पर भाजपा अपना कब्जा जमाए बैठी है।

फेक वीडियो मामले में तेलंगाना सीएम से होगी पूछताछ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का फेक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल करने के मामले में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की इंटेलिजेंस फ्यूजन एंड स्ट्रेटजिक आपरेशंस (IFSO) यूनिट अब तक आठ राज्यों के 16 लोगों को पूछताछ में शामिल होने के लिए नोटिस भेज चुकी है। जिनसे पूछताछ कर पुलिस ये जानने की कोशिश करेगी कि इन्हें फेक वीडियो किसने दिया।

बसपा के सामने जनाधार बढ़ाने की चुनौती

लोकसभा चुनाव का शंखनाद होने के बाद बसपा उम्मीदवार भी ‘हाथी’ के साथ चुनाव मैदान में पूरे दमखम के साथ डटी हुई है। लेकिन उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती कट रहे जनाधार को फिर से सहेजने की है। आपको बता दें चुनाव-दर-चुनाव हार के चलते 2019 में बहुजन समाज पार्टी ने अपने गठबंधन में सीट सपा के लिए छोड़ दी थी। वहीं इस बार अकेला चलो की नीति अपनाते हुए उसने लखनऊ विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर बिरजेश कुमार सोनकर को चुनाव मैदान में उतारा है।

अटकलों के बीच अमेठी-रायबरेली सीट

अमेठी-रायबरेली सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवारों पर सभी की निगाहें टिकी हुई हैं। हर दिन इन दोनों सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों को लेकर अलग-अलग नामों की चर्चाओं का दौर चलता रहता है। कांग्रेस को जल्द प्रत्याशी के नाम की घोषणा होने की उम्मीद है। ऐसे में कांग्रेसियों का कहना है कि अमेठी सीट से प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव की शुरूआत परिवार की परंपरा के अनुसार करेंगी तो वहीं राहुल गांधी मां सोनिया गांधी की छोड़ी हुई सीट रायबरेली से उम्मीदवार हो सकते हैं।

सातवें चरण के लिए 7 मई से होगा नामांकन

लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के सातवें चरण के लिए 79 मीरजापुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में नामांकन प्रक्रिया 07 मई मंगलवार से आरंभ हो जाएगी। जहां नामांकन प्रक्रिया के लिए जिला प्रशासन और निर्वाचन विभाग तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुट गया है। बता दें नामांकन स्थल पर प्रत्याशी समेत पांच लोगों को ही जाने की अनुमति रहेगी।

यूपी की तीन सीटों पर उलझी सपा

विपक्षी गठबंधन INDIA की प्रमुख सहयोगी समाजवादी पार्टी 80 में से 62 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। समाजवादी पार्टी यूपी की तीन सीटों के प्रत्याशियों का चयन करने में पूरी तरह से उलझती नजर आ रही है। बता दें ये सीटें कैसरगंज, फतेहपुर औऱ राबर्ट्सगंज हैं। जिनमें अभी तक सपा अपने प्रत्याशियों का चयन नहीं कर पाई है। कैसरगंज और फतेहपुर लोकसभा सीट में तो पांचवें चरण में चुनाव होना है। जिसके नामांकन की अंतिम तिथि तीन मई है।

पीएम मोदी सीएम योगी के साथ करेंगे रोड शो

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 4 मई को शहर में ढाई घंटे रहेंगे। जिसके लिए वो चकेरी स्थित हवाई अड्डे पर उतरेंगे, जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करेंगे। जिसके बाद वो सड़क मार्ग से गुमटी तक आएंगे, जहां मुख्यमंत्री योगी के साथ अपने रोड शो की शुरूआत करेंगे।

चिराग ने तेजस्वी के हेलिपैड पर उतारा हेलीकॉप्टर

बिहार की सियासत में अलग-अलग रंग देखने को मिल रहा है। इस बार तेजस्वी यादव और चिराग पासवान से जुड़ा मामला है। दरअसल, आरजेडी ने हेलिपैड बनवाया था जिसपर तेजस्वी यादव को हेलीकॉप्टटर उतारना था, लेकिन चिराग पासवान ने अपना हेलीकॉप्टर उतार दिया। इसी मामले में आरजेडी ने डीएम को पत्र लिखकर चिराग के खिलाफ शिकायत की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button