तेलंगाना में छिटपुट घटनाओं के बीच जमकर मतदान

  • राज्य में 35,655 मतदान केंद्रों पर हो रही वोङ्क्षटग
  • कांग्रेस व बीआरएस में टक्कर, भाजपा व एआईएमआईएम भी मैैदान में
  • सभी दलों ने किए जीत के दावे, दिग्गज नेताओं समेत फिल्मी हस्तियों ने डाले वोट
  • 106 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 5 बजे व 13 वामपंथी उग्रवाद प्रभावित सीटों पर शाम 4 बजे समाप्त होगी चुनावी प्रक्रिया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। छिटपुट घटनाओं के बीच तेलंगाना में मतदान शुरू हो गया सुबह धीरे-धीरे शुरू हुई वोटिंग शाम आते-आते तेज हो गई। राज्य के सभी दिग्गज नेताओं समेत फिल्मी हस्तियों ने वोट डाले। कु छ जगहों भाजपा, कांग्रेस व बीआरएस के कार्यकर्ताओं के बीच तीखी झड़पें भी हुईं। तेलंगाना में एक चरण के विधानसभा चुनाव के लिए मतदान गुरुवार सुबह 7 बजे शुरू हुआ। तेलंगाना में दोपहर 1 बजे तक 40 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका था। अधिकारियों के मुताबिक, राज्य में 35,655 मतदान केंद्रों पर मतदान चल रहा है। कुल 106 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम 5 बजे तक मतदान होगा, जबकि 13 वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित सीटों पर प्रक्रिया शाम 4 बजे समाप्त होगी। राज्य के 3.26 करोड़ मतदाता इनकी किस्मत का फैसला करेंगे। मतगणना 3 दिसंबर को होगी।
आगामी चुनावों के लिए 2,290 प्रतियोगी मैदान में हैं, जिनमें मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव, उनके मंत्री-पुत्र केटी रामा राव, राज्य कांग्रेस अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी और भाजपा के लोकसभा सदस्य बंदी संजय कुमार और डी अरविंद शामिल हैं। बीआरएस ने सभी 119 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। सीट-बंटवारे के समझौते के अनुसार, भाजपा और अभिनेता पवन कल्याण के नेतृत्व वाली जन सेना क्रमश: 111 और 8 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं। कांग्रेस ने अपनी सहयोगी पार्टी सीपीआई को एक सीट दी है और 118 अन्य सीटों पर लड़ रही है। असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) ने शहर के नौ क्षेत्रों में उम्मीदवार खड़े किए हैं। हरियाणा के राज्यपाल बंदारू दत्तात्रेय ने हैदराबाद में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। वोट देने के बाद राज्यपाल ने कहा कि मैं 1983 के बाद से हमेशा मतदान किया है। लोकतंत्र की मजबूती के लिए मतदान करना बेहद जरूरी है। वाईएसआर तेलंगाना पार्टी की अध्यक्ष वाईएस शर्मिला ने हैदराबाद में वोट डाला। हैदराबाद में मशहूर अभिनेता और निर्माता नागार्जुन और उनकी पत्नी अमला अक्किनेनी ने जुबली हिल्स में सरकारी वर्किंग वुमन छात्रावास पोलिंग बूथ पर मतदान किया। नागार्जुन के बेटे और फिल्म अभिनेता नागा चैतन्य ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

चुनाव के दौरान पैसा पड़ोसी राज्य से आया था : ओवैसी

तेलंगाना चुनाव के दौरान चुनाव आयोग द्वारा भारी मात्रा में जब्ती पर एआईएमआईएम असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि जहां तक मुझे पता है, पैसा पड़ोसी राज्य से आया था। इसे जब्त कर लिया गया है। यह हम सभी के लिए एक बड़ी चुनौती है।

कांग्रेस ने के. कविता पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन का लगाया आरोप

तेलंगाना कांग्रेस नेता जी निरंजन ने गुरुवार को बीआरएस एमएलसी के कविता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। जिसमें उन पर मतदान के दिन वोट मांगकर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया। तेलंगाना कांग्रेस नेता जी निरंजन ने गुरुवार को बीआरएस एमएलसी के कविता के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। जिसमें उन पर मतदान के दिन वोट मांगकर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया। कांग्रेस नेता ने एक संदेश में आरोप लगाया कविता ने लोगों से बीआरएस के लिए वोट करने की अपील करके चुनाव संहिता का उल्लंघन किया है। आज बंजारा हिल्स के डीएवी स्कूल में मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद मीडिया से बात करते हुए कविता ने बीआरएस के लिए वोट करने की अपील की, जो कि उल्लंघन है।

प्रदेश में दुराला सरकार जाएगी और प्रजला सरकार आएगी: रेवंत

वोट डालने से पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी और उनकी पत्नी गीता ने कोडंगल के विकाराबाद में अपने आवास पर गौ पूजन किया। इसके बाद पत्रकारों से बात की। उन्होंने कहा कि तेलंगाना में अच्छे दिन आने वाले हैं। दुराला सरकार जाएगी और प्रजला सरकार आएगी। रेड्डी ने कहा कि क्रिकेट टीम चुनने की तरह ही सीएम चुनने की भी एक प्रक्रिया होती है। 85 विधायक हैं, हर कोई सीएम पद के लिए सक्षम है।

कामारेड्डी में 45 मिनट तक रुकी वोटिंग

तेलंगाना की कामारेड्डी विधानसभा सीट पर ईवीएम की खराबी के चलते करीब 45 मिनट तक वोटिंग रुकने की खबर है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बूथ नंबर 253 पर ईवीएम में खराबी आई। हालांकि 45 मिनट बाद वोटिंग फिर से शुरू हो गई।

कोंडल रेड्डी पर बीआरएस कार्यकर्ताओं ने लगाए गुंडागर्दी के आरोप

तेलंगाना में सुबह 11 बजे तक 20.64 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं तेलंगाना कांग्रेस के अध्यक्ष रेवंत रेड्डी के भाई कोंडल रेड्डी का आरोप है कि जब वह एक बूथ गए थे तो बीआरएस कार्यकर्ताओं ने मुझे रोकने की कोशिश की। मुझ पर हमले की कोशिश की गई। बीआरएस कार्यकर्ताओं की गाडिय़ां मेरी कार का पीछा कर रही हैं और मुझे रोकने का प्रयास किया जा रहा है। हमने पुलिस से इसकी शिकायत की है। वहीं बीआरएस कार्यकर्ताओं का कहना है कि कोंडल रेड्डी कामारेड्डी के पोलिंग बूथ का दौरा कर रहे हैं जबकि वह यहां के मतदाता भी नहीं हैं। कोंडल रेड्डी फर्जी पास लेकर घूम रहे हैं और रिटर्निंग अफसर से बातचीत कर रहे हैं। पुलिस भी उन्हें नहीं रोक रही है। वह गुंडागर्दी कर रहे हैं। हमें पता चला है कि उनके साथ के लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है लेकिन हिरासत में लेने के 10 मिनट बाद ही उन्हें छोड़ दिया गया। हम चुनाव आयोग से इसकी शिकायत करेंगे।

Related Articles

Back to top button