जितना चिल्लाना है, चिल्ला लो, नहीं मिलेगी नौकरी : राहुल

पेपर लीक के बहाने कांग्रेस नेता ने भाजपा सरकार को घेरा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कानपुर में मोदी सरकार व बीजेपी पर जमक र हमला बोला। उन्होंने कहा कि देश का सबसे क्रांतिकारी कदम जातिगत जनगणना है। इससे दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा। जातिगत जनगणना से हम यह पता लगाएंगे दलित, आदिवासी, पिछड़े, अल्पसंख्यकों के हाथ में कितना पैसा है। उन्होंने कहा कि देश में 90 फीसदी लोग इन चार वर्गों से आते हैं। ये अपने खून-पसीने की कमाई से देश का विकास कर रहे हैं। न इनकी मीडिया, उद्योग में भागीदारी है और न पुलिस में है और न्यायिक प्रक्रिया में है। इनसे जिंदगी भर न्याय नहीं मिलेगा।
जातीय जनगणना से 90 फीसदी का देश में राज हो जाएगा। अफसोस यह है कि देश में अडाणी और अंबानी जैसे लोगों के पास ही अधिकांश पैसा है। ये सभी नए हिन्दुस्तान के राजा बनकर राज कर रहे हैं। राहुल गांधी का पूरा संबोधन मोदी और भाजपा सरकार के इर्द-गिर्द रहा। हालांकि उन्होंने एक बार मोदी का नाम लेकर सीधे तौर कहा कि वह नहीं चाहते कि दलित, पिछड़े और अल्पसंख्यकों के लोगों को नौकरी मिले। उनका विकास हो और ये आगे बढ़ें। जोशीले नारे लगाकर राहुल ने कहा कि भाई, जितना चिल्लाना हो, चिल्ला लो नौकरी नहीं मिलेगी। यह सरकार सिर्फ नोटबंदी, जीएसटी लागू करती है। पेपर लीक, अग्निवीर योजना से सेना में जाने का सपना देखने वालों को वंचित कर दिया गया। सरकारी भर्तियां भी बंद कर दी गईं।राहुल गांधी ने कहा कि राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मोदी, शाह, अंबानी, अडानी जैसे बड़े लोग पहुंचे लेकिन भूखे, नंगे, दलित, पिछड़े, गरीबों किसी भी साधारण इंसान को नहीं बुलाया गया। आरोप लगाते हुए कहा कि दलित होने के कारण राष्ट्रपति को भी मंदिर में जाने नहीं दिया।

न्याय यात्रा में मोहब्बत और लगाव देखने को मिल रहा

कानपुर में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में उमड़ी भारी भीड़ के बीच राहुल गांधी ने कहा कि पिछले साल भारत जोड़ो न्याय यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक निकाली थी। उसमें एक संदेश नफरत के बाजार में मोहब्ब्त की सजी दुकान निकलकर आया था। अब इस न्याय यात्रा में वही मोहब्बत और लगाव देखने को मिल रहा है। इस बार भी मोहब्बत का पैगाम लेकर आप लोग आए। इसके लिए आपका आभार। इससे पहले राहुल गांधी बुधवार को भारत जोड़ो यात्रा लेकर उन्नाव पहुंचे। शहर से लेकर शुक्लागंज तक खुली जीप में चलकर लोगों का अभिवादन किया। कांग्रेसियों ने दर्जनों स्थानों पर उनका स्वागत किया।

Related Articles

Back to top button