बलिया: प्रिंसिपल उड़ा रहे आदेशों की धज्जियां बच्चों के अभिभावकों के खाते में नहीं भेजे पैसे

रसड़ा के 78 विद्यालयों में नहीं शुरू हुआ डीबीटी का कार्य

बेसिक शिक्षा अधिकारी ने दिखायी सख्ती तो करने लगे धरना-प्रदर्शन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

बलिया। बेसिक शिक्षा विभाग में डायरेक्ट बेनिफिशियल ट्रांसफर के तहत स्कूल में पढ़ रहे बच्चों या उनके अभिभावकों के खाते में पैसा भेजवाने का आदेश जारी हुआ था। बलिया के बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह ने हर स्कूल में बच्चों के मुताबिक उनके खाते में पैसा भेजने का आदेश सभी प्रिंसिपलों को जारी किया था लेकिन समीक्षा के दौरान जिले के कई स्कूलों के प्रिंसिपलों ने इस आदेश का पालन अभी तक नहीं किया। इस मामले में जब बेसिक शिक्षा अधिकारी ने सख्ती दिखायी तो शिक्षक और प्रिंसिपल धरना-प्रदर्शन करने लगे हैं।

पिछले दिनों बेसिक शिक्षा अधिकारी शिव नारायण सिंह ने जब डायरेक्ट बेनिफिशियल ट्रांसफर योजना की समीक्षा की तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। बच्चों के अभिभावकों के खाते में पैसे ट्रांसफर की प्रगति रिपोर्ट बेहद खराब रही। समीक्षा में यह बात भी सामने आई कि रसड़ा ब्लॉक के 78 विद्यालयों द्वारा डीबीटी का कार्य अभी तक प्रारंभ नहीं किया गया। जब इस मामले में बेसिक अधिकारी ने सवाल का सही जवाब न देने पर एक प्रधानाध्यापक को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया तो इससे आक्रोशित होकर जनपद के प्राथमिक शिक्षक संघ के पदाधिकारियों द्वारा धरना किया गया। गौरतलब है कि यह सरकार की ऐसी योजना है जिससे छात्र-छात्राओं के अभिभावकों को डायरेक्ट लाभ मिलना है।

जांच हो तो मिलेगा बड़ा फर्जीवाड़ा

सूत्र बताते हैं कि अगर शिक्षा विभाग इस मामले में ठीक ढंग से जांच करा दे तो बलिया में 70फीसदी स्कूलों में ही बच्चों के नामांकन सही मिलेंगे। शेष स्कूलों में फर्जी नामांकन के आधार पर लाखों का वारा न्यारा किया जाता रहा है।

Related Articles

Back to top button