अगले 3 महीनें में सरकार को 100 करोड़ डोज मिलेंगी: स्वास्थ्य मंत्री

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत ने वैक्सीनेशन अभियान में रिकॉर्ड बनाया है। देश में एक दिन में 2.50 करोड़ से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीका लगाया जा चुका है. देशभर में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है. इसके साथ ही भारत विदेशों को भी वैक्सीन भेज रहा है. केद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहाकि वैक्सीन मैत्री के तहत हम दुनिया की मदद करेंगे और चौथी तिमाही में वैक्सीजन भेजकर सहयोग करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर कहाकि,हमें अगले महीने वैक्सीन की 30 करोड़ से अधिक खुराक मिलने की उम्मीद है. उत्पादन बढ़ेगा क्योंकि अन्य कंपनियां अपने टीके बाजार में ला रही हैं।
वैक्सीनेशन अभियान में देश की उपलब्धि लगातार बढ़ रही है. यहां तक कि कई छोटे देशों की कुल जनसंख्या से भी ज्यादा के आंकड़े में टीके भारत ने सिर्फ एक ही दिन में लगा दिए. न्यूजीलैंड जैसे देशों की जनसंख्या से पांच गुना ज्यादा टीके देश में सिर्फ कुछ ही घंटों के भीतर लग गए. न्यूजीलैंड की कुल जनसंख्या 50 लाख से भी कम है।
कुछ देशों ने शुरू में ही काफी टीके हासिल कर लिए और अपनी एक बड़ी आबादी को इसे लगा भी दिया। लेकिन कुछ देशों को तो अभी वैक्सीन की पहली खेप भी नहीं मिल पाई है। जिन देशों में पहले दौर की वैक्सीनेशन शुरू हो चुकी है वहाँ तीन तरह के लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है. ये हैं- 60 से ज़्यादा उम्र के लोग,हेल्थ वर्कर और वे लोग, जो पहले से ही बीमार हैं. कई देश ऐसे हैं जो कोरोना का उत्पादन नहीं कर रहे हैं. ऐसे में उनकी नजर भारत जैसे देशों की तरफ है. भारत अपने पड़ोसी देशों- भूटान,श्रीलंका और बांग्लादेश को कोरोना वैक्सीन सप्लाई कर रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button