अनंत यात्रा पर कल्याण सिंह : अलीगढ़ के अतरौली में नम आंखों से लोगों ने दी विदाई

अलीगढ़। भारत की राजनीति में दृढ़ता, पारदर्शिता व आदर्श के लिए अपनी अलग छवि बनाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की पार्थिव देह आज उनकी कर्मभूमि अलीगढ़ के अतरौली पहुंचीं तो वहां दर्शन के लिए खड़े लोगों की आंखें नम हो गई। पैतृक गांव में जनप्रिय नेता का अंतिम संस्कार देर शाम होगा। कल्याण सिंह की पार्थिव देह की अंत्येष्टि शाम पांच बजे बुलंदशहर के नरौरा में गंगा नदी के तट पर की जाएगी। इससे पहले अतरौली में उनकी पार्थिव देह को एनेक्सी भवन में रखा गया है। लोग लोकप्रिय नेता का अंतिम दर्शन कर रहे हैं। बाबू जी की याद में हर आंख नम हैं। अलीगढ़ में कल दोपहर बाद से आज सुबह तक लोगों ने पूर्व सीएम कल्याण सिंह को महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में श्रद्धांजलि दी। अब उनकी पार्थिव देह का अंतिम संस्कार आज शाम बुलंदशहर में नरौरा के बंसी घाट पर होगा। रविवार को उनकी पाॢथव देह को एयर एंबुलेंस से लखनऊ से अलीगढ़ के धनीपुर एयरपोर्ट लाया गया था, जहां से अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम ले जाया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सतत निगरानी में यहां पर लोग कल्याण सिंह की पार्थिव देह का अंतिम दर्शन कर रहे थे। कल्याण सिंह के अंतिम दर्शन के लिए गृह मंत्री अमित शाह पहुंच चुके हैं तो वहीं राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र के भी आने की पूरी संभावना है। वहीं पीएम मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्ïडा, नितिन गडकरी ने कल लखनऊ में कल्याण सिंह को श्रद्घांजलि दी है। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बसपा प्रमुख मायावती, डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा, कानून मंत्री ब्रजेश पाठक, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, महापौर संयुक्ता भाटिया, भाजपा नेता कुसुम राय ने भी उन्हें नमन कर श्रद्घांजलि दी। सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने भी कल्याण सिंह के निधन पर शोक जताया है।

अयोध्या में राम मंदिर जाने वाली सड़क का नाम होगा कल्याण सिंह मार्ग : केशव मौर्य

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री व जनप्रिय नेता कल्याण सिंह का अंतिम संस्कार देर शाम पैतृक गांव में होगा। इससे पहले यूपी सरकार ने उन्हें सम्मान देने के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने बताया राम जन्मभूमि परिसर तक जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग रखा जाएगा। केशव प्रसाद मौर्य ने ट्वीट किया कि अयोध्या में राम जन्मभूमि परिसर जाने वाली सड़क का नाम कल्याण सिंह मार्ग होगा। पीडब्ल्यूडी को इसको लेकर तमाम कागजी कार्यवाही जल्द पूरी करने को कहा गया है। अयोध्या के अलावा लखनऊ, अलीगढ़, एटा, बुलंदशहर और प्रयागराज में भी एक-एक सड़क का नाम कल्याण सिंह के नाम पर रखा जाएगा।

मैंने अपना बड़ा भाई खो दिया है : राजनाथ सिंह

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कल्याण सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए कहा है कि उन्होंने अपने बड़े भाई को खो दिया है। कल्याण सिंह 1991 में पहली बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने थे और अगले साल बाबरी मस्जिद ध्वंस की घटना के बाद उन्होंने इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद उन्होंने एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बनने से लेकर सांसद और राज्यपाल जैसी जिम्मेदारियों को निभाया।

मिला छोटे भाई सा स्नेह : कलराज मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा, राजनीति में दृढ़ निश्चय और संकल्प रख कार्य करने वाले और रिश्तों की गरिमा निभाने वाले कल्याण सिंह जैसे व्यक्तित्व अब विरल प्राय: हैं। मेरा सौभाग्य रहा है कि आरंभ से ही आत्मीयता के साथ छोटे भाई सा स्नेह मुझे दिया। एक दौर में उत्तरप्रदेश में यह कहा जाने लगा था कि कल्याण सिंह-कलराज मिश्र की जोड़ी जब तक रहेगी, तब तक भाजपा की स्थिति कभी खराब नहीं हो सकती। मुख्यमंत्री रहते वह सार्वजनिक सभाएं करते और प्रदेश अध्यक्ष के रूप में मंडल और ब्लॉक स्तर की सभाएं मैं करता। बीच के वर्षों में जब वह पार्टी से बाहर थे, तब भी उनसे पूर्वत संबंध बने रहे।

 

इन्होंने भी दी श्रद्घांजलि

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, मुख्य सचिव आरके तिवारी, एसीएस गृह अवनीश अवस्थी, एसीएस सूचना नवनीत सहगल, कैबिनेट मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, सूर्य प्रताप शाही, मोहसिन रजा, विधायक शैलेश कुमार सिंह शैलू, भाजपा नेता संतोष श्रीवास्तव, राष्टï्रीय लोक दल के राष्टï्रीय प्रवक्ता अनुपम मिश्रा, राष्टï्रीय सचिव अनिल दुबे, आप महिला विंग की अध्यक्ष नीलम यादव, कांग्रेस प्रवक्ता शुचि विश्वास श्रीवास्तव, उत्तर प्रदेश कपड़ा उद्योग व्यापार मंडल के अध्यक्ष अशोक मोतियानी सहित कई राजनीतिक लोगों व जनप्रतिनिधियों ने कल्याण सिंह को श्रद्घांजलि अर्पित की है। 

बाबूजी का जन्म राम मंदिर के लिए ही हुआ था। आज वो भगवान राम की शरण में चले गए है। हम बाबूजी के सपने को पूरा करने में अपना धर्म निभाएंगे।

राजवीर सिंह, कल्याण सिंह के सुपुत्र

मेरा सौभाग्य रहा है कि आरंभ से ही आत्मीयता के साथ छोटे भाई सा स्नेह मुझे दिया। जब वह पार्टी से बाहर थे, तब भी उनसे पूर्वत संबंध बने रहे।

कलराज मिश्र, राज्यपाल

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री, राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह जी का निधन हृदय विदारक! दिवंगत आत्मा को शांति एवं शोक संतप्त परिवार को दुख सहने की शक्ति दे भगवान। विनम्र श्रद्धांजलि!

अखिलेश यादव, सपा प्रमुख

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button