अब घर के बाहर वाहन पार्क करने पर देना होगा शुल्क

कई सेवाओं पर शुल्क लगाने की तैयारी में नगर विकास विभाग
सरकार ने कई प्रस्तावों को दी मंजूरी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पंचम वित्त आयोग अब विभिन्न माध्यमों से आय में वृद्धि के लिए कई सेवाओं पर शुल्क लगाने की तैयारी में है। इसके लिए प्रस्ताव भी भेजा गया था। सरकार ने कुछ को मंजूरी दे दी है। इसके तहत अब कॉलोनी के साथ ही मुख्य मार्ग पर अपने घर के बाहर वाहन पार्क करने वालों को शुल्क देना पड़ेगा। पंचम राज्य वित्त आयोग की सिफारिशों के बाद सरकार वाहन पार्क करने वालों पर शुल्क तय करेगी। इसके साथ ही नगरीय निकाय तथा ग्रामीण पंचायतों में भी कई सुधार लागू होंगे। अब प्रोफेशनल टैक्स के साथ उपयोग कर भी लगाया जाएगा।
पंचम राज्य वित्त आयोग की संस्तुतियों को विधानसभा पटल पर शनिवार को रखा गया था । सोमवार को सरकार ने इस को मंजूरी दे दी है और इसके आधार पर अब नगर विकास विभाग आगे की कार्यवाही करेगा। पंचम राज्य वित्त आयोग ने निकायों की आय बढ़ाने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। इनमें खासकर निकाय क्षेत्र में वाहन मालिकों के घर के सामने की सडक़ अथवा किसी अन्य भू-भाग को स्थाई पार्किंग के रूप में प्रयोग करने पर उपयोग कर लगाने का सुझाव दिया गया है। इससे निकायों के आय में वृद्धि होगी। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के व्यवसायिक कार्यों से संबंधित पेशेवर व्यक्तियों पर प्रोफेशनल टैक्स लगाने पर भी विचार करने की बात कही गई है। इसके साथ ही नर्सिंग होम, निजी अस्पताल, निजी क्लीनिक एवं डिस्पेंसरी, पैथालॉजी , निजी स्कूल, निजी कोचिंग संस्थान, मोबाइल सेवा एवं ऊपरी केबल की सेवाओं पर उपयोग कर वसूलने का प्रस्ताव भेजा गया है। वन संपदा से आय, तालाबों से आय, स्टांप शुल्क, मोटरवाहन शुल्क, समरसेबुल व हैंडपंप प्रयोग, ट्यूबवेल, निजी विवाह घर व रिजॉर्ट से आय का एक निर्धारित हिस्सा निकायों को देने का सुझाव भी दिया गया है। इसके साथ ही शहरी क्षेत्रों में पूरी तरह से पानी की मीटरिंग व्यवस्था शीघ्र लागू करने का सुझाव दिया गया है, जिससे आय में वृद्धि हो सके। पंचम राज्य वित्त आयोग द्वारा दिए गए प्रस्ताव और मुहर लगने के बाद से नगरीय निकायों व ग्रामीण पंचायतों में कई सुधार होंगे। सिफारिश के अनुसार अब ग्राम पंचायत हाट-पैठ बाजार पर शुल्क लगाएगी।

सगे भाइयों ने युवक की गला रेतकर की हत्या

आरोपियों की तलाश में पुलिस दे रही दबिश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चिनहट के मटियारी में सोमवार देर रात सगे भाइयों ने युवक की गला रेत कर हत्या कर दी। गंभीर अवस्था में आशीष को लोहिया अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। आरोपी भाइयों ने आशीष पर हमला क्यों किया था इस संबंध में पुलिस परिवारजन से पूछताछ कर रही है।
बताया जा रहा है कि आलोक और अंकुर का पूर्व में भी किसी बात को लेकर आशीष से विवाद हुआ था। वारदात के बाद दोनों आरोपित घर से फरार हो गए। एसीपी विभूति खंड स्वतंत्र कुमार सिंह सोमवार देर रात में किसी बात को लेकर सगे भाइयों में कहासुनी हो गई थी। छानबीन में सामने आया है कि आरोपियों ने आशीष का गला रेत दिया था। आरोपियों की तलाश में टीम गठित की गई है। दोनों को पकडऩे के लिए संभावित स्थानों पर दबिश दी जा रही है। पुलिस परिवार की महिलाओं से कई बिंदुओं पर पूछताछ कर रही है। पुलिस ने घटना स्थल से हमले में इस्तेमाल किया गया चाकू बरामद कर लिया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button