ईडी के शानदार अफसर राजेश्वर सिंह के नौकरी छोड़ने के ऐलान ने मचा दिया देश भर में तहलका

  • टूजी घोटाले से लेकर देश के कई बड़े मामलों की जांच की थी राजेश्वर ने
  • देश के सबसे ताकतवर लोगों की जन्मपत्री निकाल कर पसीने पसीने कर दिया था राजेश्वर ने
  • प्रवर्तन निदेशालय के सबसे ताकतवर अफसरों में शुमार है राजेश्वर
  • अचानक नौकरी छोड़ने के ऐलान से मचा हड़कंप, भाजपा करेंगे ज्वाइन

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) लखनऊ जोन के डायरेक्टर पीपीएस अधिकारी राजेश्वर सिंह के नौकरी छोड़ने के ऐलान से देशभर में तहलका मच गया है। सियासी गलियारों में चर्चा है कि वे वीआरएस लेने के बाद भाजपा ज्वाइन करेंगे। साथ ही 2022 में चुनाव भी लड़ सकते हैं। पीपीएस अधिकारी राजेश्वर सिंह ने वीआरएस मांगा है। प्रतिनियुक्ति पर ईडी में तैनाती के दौरान 2-जी के साथ ही साथ कॉमनवेल्थ खेल घोटाले की जांच में बेहद सक्रिय रहे राजेश्वर सिंह ने 12 वर्ष की नौकरी बाकी रहने के बाद भी वीआरएस का फैसला लिया है। माना जा रहा है कि खाकी के बाद वह खादी धारण करने की तैयारी में हैं। वह भाजपा में शामिल हो सकते हैं। राजेश्वर सिंह मूलत: सुल्तानपुर के रहने वाले हैं। माना जा रहा है कि यह वीआरएस स्वीकार होने के बाद भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो सकते हैं। राजेश्वर सिंह के एक दो हफ्तों में भाजपा मे शामिल होंने की उम्मीद है। इसके बाद उत्तर प्रदेश के चुनाव में विधानसभा का चुनाव भी लड़ने की उम्मीद है। उत्तर प्रदेश पुलिस में एनकाउंटर स्पेशिलिस्ट के नाम से पहचान रखने वाले अफसर राजेश्वर सिंह वर्ष 2009 में केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर प्रवर्तन निदेशालय में चले गए थे। प्रवर्तन निदेशालय में अपनी तैनाती के दौरान यूपीए सरकार के चर्चित घोटालों की जांच की और कई तत्कालीन प्रमुख सियासी चेहरों के खिलाफ कार्रवाई भी की। ईमानदार छवि के अफसर राजेश्वर सिंह के खिलाफ वर्ष 2018 में सरकार ने जांच भी कराई, लेकिन इनके खिलाफ कुछ नहीं मिला।

चिदंबरम के साथ उनके बेटे पर भी कार्रवाई की

राजेश्वर सिंह लखनऊ में सीओ के पद पर तैनाती के दौरान एनकाउंटर स्पेशलिस्ट रहे। वर्ष 2009 में केन्द्रीय प्रतिनियुक्ति पर इन्होंने प्रवर्तन निदेशालय को ज्वाईन किया और कई महत्वपूर्ण मामलों की जांच में शामिल रहने के साथ ही जांच की जिम्मेदारी भी संभाली। इन महत्वपूर्ण मामलों में बहुचर्चित 2 जी स्पेक्ट्रम केस से सम्बन्धित मामलों की जांच की भी जिम्मेदारी इनके पास थी। यूपीए सरकार में हुए कामनवेल्थ गेम्स हुए घोटाले और कोल डिपो के आवंटन में हुई अनियमितता की जांच भी इन्होंने की। इसके साथ ही अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकाप्टर डील में हुई अनियमितता के मामले में तत्कालीन मंत्री पी चिदंबरम के साथ उनके बेटे कार्ति चिदम्बरम के खिलाफ कार्रवाई की। इसके अलावा हरियाणा के मुख्यमंत्री रहे ओम प्रकाश चौटाला, मधु कोड़ा और जगन मोहन रेड्डी के खिलाफ चल रही जांच भी राजेश्वर सिंह के पास थी। राजेश्वर सिंह के पास माइनिंग की इंजीनियरिंग और ह्यूमन राइट्स की भी डिग्री है।

लखनऊ में आईजी रेंज पद पर तैनात हैं राजेश्वर सिंह की पत्नी

सुल्तानपुर जिले के पखरौली निवासी राजेश्वर सिंह के पिता स्वर्गीय रणबहादुर सिंह भी पुलिस उप महानिरीक्षक रहे हैं। राजेश्वर सिंह की आईपीएस अधिकारी पत्नी लक्ष्मी सिंह लखनऊ में आईजी रेंज पद पर तैनात हैं। भाई रामेश्वर सिंह इनकम टैक्स कमिश्नर हैं तो दो बहनों में एक मीनाक्षी सिंह इनकम टैक्स कमिश्नर हैं। इनके पति आईपीएस अफसर राजीव कृष्णा इन दिनों आगरा में एडीजी जोन हैं। बड़ी बहन आभा सिंह इंडियन पोस्टल सर्विस से सेवानिवृत होने के बाद मुंबई हाईकोर्ट में प्रैक्टिस कर रही हैं। इनके पति वाईपी सिंह ने भी आईपीएस की सेवा ने वीआरएस लिया था।

एसपी-एसएसपी करें महिला अपराध के मामलों की मॉनिटरिंग: डीजीपी

  • मुकुल गोयल ने अधीनस्थों को दिए कड़े निर्देश
  • कहा- अपराध की समीक्षा में न हो लापरवाही

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश में मिशन शक्ति के तहत महिलाओं और बच्चों से जुड़े अपराधों में कार्रवाई से लेकर प्रभावी पैरवी तक के बड़े कदम उठाए जा रहे हैं। डीजीपी मुकुल गोयल ने महिलाओं और बालिकाओं के साथ होने वाली घटनाओं में लापरवाही करने वाले पुलिस अधिकारियों और कर्मियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई की चेतावनी दी है। डीजीपी ने कहा कि महिला अपराध के मामलों की मानीटरिंग एसएसपी व एसपी खुद करें। उन्होंने कहा महिला अपराध से संबंधित मामले में अगर कहीं कोई भी लापरवाही बरती गई तो दोषी अफसर व पुलिस अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होगी। महिलाओं को त्वरित न्याय मिलना ही चाहिए। इसके अलावा थानों में पीड़िताओं की सुनवाई प्राथमिकता स्तर पर हो। डीजीपी मुकुल गोयल ने पोक्सो एक्ट से जुड़े मुकदमों में चल रही कार्रवाई की समीक्षा भी की और कई मामलों में कोर्ट में आरोपितों के विरुद्ध पैरवी तेज किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पोक्सो एक्ट के सभी मामलों में समयबद्ध कार्रवाई की जाए। महिलाओं व बालिकाओं से जुड़े अपराधों की मासिक समीक्षा भी की जाए और लंबित विवेचनाओं का जल्द निस्तारण कराया जाए। ऐसे मामलों में कोर्ट में की जा रही पैरवी के साथ ही वैज्ञानिक साक्ष्यों के बलबूते आरोपितों को कठोर सजा दिलाई जाए। बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत आज से की है। शनिवार को ही सरकार महिला बीट पुलिस अधिकारियों की तैनात करेगी। मिशन शक्ति के तहत 84.79 करोड़ की लागत से 1286 थानों में पिंक टायलेट का निर्माण किया जाएगा। महिला बटालियनों के लिए 2982 पदों के लिए विशेष भर्ती की जाएगी।

महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्घ है मिशन शक्ति

महिला व बेटियों की सुरक्षा के मद्ïदेनजर मिशन शक्ति के तीसरे चरण की शुरुआत आज लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठïान में हुई। यह चरण महिलाओं को रोजगार की मुख्यधारा से जोड़ते हुए उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहेगा। रक्षाबंधन से एक दिन पहले राज्यपाल आनंदी बेन, मोदी सरकार में वित्त तथा कारपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण तथा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ ने इस अभियान को हरी झंडी दिखाई। आज इस खास मौके पर कोरोना काल में उत्कृष्टï कार्य करने वाली 75 महिलाओं को सम्मानित भी किया गया।

पदक जीतने वालों को पतंजलि बनाएगा ब्रांड एंबेसडर

  • रामदेव ने ओलंपिक में कुश्ती पदक वीरों का किया सम्मान

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। टोक्यो ओलंपिक गेम्स में कुश्ती पदक वीरों का पतंजलि योगपीठ में बाबा स्वामी रामदेव ने स्वागत किया है। इस मौके पर स्वामी रामदेव ने कहा कुश्ती पहलवान बजरंग पुनिया, रवि दहिया के साथ-साथ और भी पदक वीरों को पतंजलि योग पीठ का ब्रांड एंबेसडर बनाएंगे। वहीं, कुश्ती पहलवानों ने आचार्यकुलम में पढ़ाई कर रहे छात्र छात्राओं से अपने अनुभव भी शेयर किए। उन्होंने कहा, आज पतंजलि योगपीठ में इन कुश्ती पहलवानों का सम्मान किया गया। स्वामी रामदेव ने कहा कुश्ती पहलवान रवि दहिया, बजरंग पुनिया दीपक ने 135 करोड़ भारत वासियों का गौरव स्वाभिमान बढ़ाया है। शौर्य, वीरता, पराक्रम के साथ भारत को मेडल दिला करके युवाओं की प्रेरणा दी है कि वह भी एक विश्व विजेता हो सकते हैं और अभी जो हमने सम्मान किया, उसके साथ साथ हम आगे पतंजलि और रुचि सोया के इन पदक वीरों को ब्रांड एम्बेसडर के तौर पर आगे लेकर आएंगे, ताकि और भी युवाओं को प्रेरणा मिले।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button