उत्तराखंड में चुनावी तैयारियों की नब्ज टटोलेंगे नड्ïडा

  • मंत्रियों और विधायकों का रिपोर्ट कार्ड साथ लेकर आएंगे, फीडबैक लेंगे
  • मतदाताओं को प्रभावित करने के लिए होंगी 11 ताबड़तोड़ बैठकें

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तराखंड के दो दिनी दौरे पर आ रहे भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अपने साथ मंत्रियों और विधायकों का रिपोर्ट कार्ड साथ लेकर आएंगे। पिछले चार साल के दौरान विधायकों और मंत्रियों से उनकी प्रमुख उपलब्धि के साथ ही राज्य और क्षेत्र के विकास से जुड़े मुद्ïदों पूछे जाएंगे, जो 2022 के विधानसभा चुनाव में मतदाताओं को प्रभावित करने में मददगार साबित हो सकते हैं। नड्ïडा का दो दिवसीय दौरा 20 अगस्त से शुरू होगा। इस दौरे में वह 11 मुख्य बैठकों में सरकार, संगठन और चुनावी तैयारियों की नब्ज टटोलेंगे। विधानसभा चुनाव के लिहाज से राष्टï्रीय अध्यक्ष का यह दौरा खासा अहम माना जा रहा है। नड्ïडा के इस दौरे के बाद भाजपा की चुनावी तैयारियों की लाइन और ज्यादा स्पष्ट हो जाएगी। नड्ïडा के अलावा केन्द्रीय संगठन से राष्टï्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष, प्रदेश प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम और सह प्रभारी रेखा वर्मा भी आएंगे।

आम आदमी पार्टी ने 2022 मुकाबले को बनाया रोचक

2022 के चुनाव को लेकर सियासी हलचल बढ़ गई हैं। आम आदमी पार्टी ने मुकाबले को रोचक बना दिया है। पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने जब से कर्नल अजय कोठियाल के चेहरे पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है तब से बीजेपी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने महंगाई, बेरोजगारी, लड़खड़ाती स्वास्थ्य एवं शिक्षा व्यवस्था को लेकर भाजपा को घेरना शुरू कर दिया है। ऐसे में भाजपा किन मुद्ïदों को लेकर आम जनता के बीच पहुंचेगी, दो दिवसीय बैठकों के मंथन के बाद स्थिति साफ हो जाएगी।

चुनावी मंथन में सबसे करेंगे संवाद

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्ïडा 20 अगस्त की सुबह 11 बजे तक हरिद्वार पहुंच जाएंगे। नड्ïडा के दो दिवसीय कार्यक्रम की पार्टी स्तर पर सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। राष्टï्रीय अध्यक्ष आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर सरकार के मंत्रियों, जनप्रतिनिधियों और संगठन से जुड़े पदाधिकारियों से क्रमवार वार्ता करेंगे। पूर्व सैनिकों से संवाद और संतों का आशीर्वाद भी लेंगे।

नवोदित कवियों को मिलेगा गोपाल दास नीरज सम्मान

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान की ओर से नवोदित कवियों को गोपाल दास नीरज सम्मान से अलंकृत किया जाएगा। संस्थान की ओर से आवेदन मांगे गए हैं। संस्थान अध्यक्ष डॉ. राजनारायण शुक्ल ने बताया कि राष्टï्रीय स्तर यह सम्मान हिंदी भाषा में प्रकाशित पुस्तकों, सम्मान गीत, मुक्तक, हिंदी गजल, छंदबद्ध कविता में प्रकाशित पुस्तकों पर दिया जायेगा। रचनाकार की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। पुरस्कृत कवियों को एक लाख रुपए दिए जाएंगे। कुल पांच पुरस्कार के लिए आवेदक 20 अगस्त से 19 सितंबर तक उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान 721-722, सातवां तल, इंदिरा भवन, लखनऊ आवेदन भेज सकते हैं। अधिक जानकारी 222.ह्वश्चड्ढद्धड्डह्यद्धड्डह्यड्डठ्ठह्यह्लद्धड्डठ्ठ.ष्श.द्बठ्ठ देख सकते हैं। भाऊराव देवरस सेवा न्यास इच्छुक युवा साहित्यकारों की प्रकाशित मौलिक पुस्तकों के लिए सम्मान देगा। साहित्यकार अपनी मौलिक पुस्तकों की चार प्रतियां, जीवनवृत्त व आयु प्रमाण पत्र प्रविष्टि के साथ भेजें।

एलडीए : अवैध निर्माणों की होगी थ्री-डी मैपिंग

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) द्वारा अवैध निर्माण/कालोनी में हो रहे बदलाव पर शिकंजा कसने जा रहा है। चेंज डिटेक्शन और इन्फ्रास्टक्चर मानिटरिंग के लिए रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेन्टर के माध्यम से शहर की मैपिंग कराई जाएगी। लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेन्टर के वैज्ञानिकों के साथ बैठक की। वैज्ञानिकों ने विभाग द्वारा गाजियाबाद जनपद में किए गए सेटेलाइट सर्वे और मैपिंग की कार्यवाही का प्रजेंटेशन दिया। उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि अवैध निर्माणों को प्रभावी रूप से रोकने के लिए शहर की डिजिटल मैपिंग कराना अति आवश्यक है। इसके लिए रिमोट सेंसिंग विभाग को पूरी कार्य योजना का प्रस्ताव बनाकर देने को कहा गया है। बैठक के दौरान उपाध्यक्ष ने कहा कि प्राधिकरण का क्षेत्रफल लगभग 1,050 स्क्वायर किलोमीटर है। उन्होंने हर महीने इस पूरे क्षेत्र की सैटेलाइट इमेज का डाटाबेस तैयार करने के निर्देश दिये गए हैं, ताकि शहर में होने वाले हर वैध/अवैध निर्माणों की निगरानी की जा सके।

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा- बेटियों से दुष्कर्म की घटनाएं चिंताजनक

  • भारत बेटियों को पूजने वाला देश, सरकार उठाए कड़े कदम

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने नाबालिग बच्चियों के साथ बढ़ती दुष्कर्म की घटनाओं पर चिंता जाहिर की है। हाईकोर्ट ने कहा ऐसे जघन्य अपराध पर सख्ती से रोक लगाई जानी चाहिए। यूपी सरकार को दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं पर कड़े कदम उठाने की हिदायत भी दी। कोर्ट ने 13 साल की पांचवीं की छात्रा से दुराचार के आरोपी को जमानत पर रिहा करने से इंकार कर दिया है। कोर्ट ने कहा कि ऐसे जघन्य कृत्यों के खिलाफ कड़े कदम नहीं उठाए गए तो न्याय तंत्र से लोगों का विश्वास उठ जाएगा। यह आदेश न्यायमूर्ति संजय कुमार सिंह ने जसमान सिंह उर्फ पप्पू यादव की जमानत अर्जी को खारिज करते हुए दिया है। कोर्ट ने कहा है कि याची ने जमानत अर्जी में तथ्य छिपाए। कहा गया कि कोई आपराधिक इतिहास नहीं है, जबकि सत्र अदालत के आदेश में ही छह आपराधिक केसों का उल्लेख है। इसी तरह से कहा कि जमीन विवाद की वजह से फंसाया, किंतु कोई ब्योरा नहीं दिया गया। कोर्ट ने कहा कि छोटी बच्ची, जिसे सेक्स का मतलब नहीं मालूम, भारत में ऐसी बेटियों की पूजा होती है, उनके खिलाफ जघन्य दुराचार की घटनाएं बढ़ रही हैं। अधिकांश परिवार इज्जत बचाने के लिए चुप रह जाते हैं, रिपोर्ट नहीं लिखाते।

योगिता हत्याकांड : आरोपियों के हमले के बाद पिता को मिली सुरक्षा

आगरा एसएन मेडिकल कॉलेज की पीजी की छात्रा डॉ. योगिता गौतम हत्याकांड में कोर्ट में जिरह हुई। इस दौरान वादी पक्ष की सुरक्षा के लिए एक दरोगा और सिपाही भी मौजूद रहे। नजफगढ़, नई दिल्ली निवासी अंबेश कुमार की बेटी डॉ. योगिता की 18 अगस्त 2020 को हत्या कर दी गई थी। पुलिस ने हत्याकांड में आरोपी डॉ. विवेक तिवारी को जेल भेजा था। अंबेश का आरोप था कि वह छह अगस्त को बेटे गौतम के साथ कोर्ट में आए थे। सुनवाई के बाद लौटते समय दीवानी परिसर में आरोपी पक्ष ने हमला बोल दिया था। इस पर कोर्ट ने उन्हें कड़ी सुरक्षा देने मिलने की बात कही। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button