किसानों को लेकर कांग्रेस भाजपा में तकरार, गन्ना मूल्य पर सरकार को घेरा

  • प्रियंका बोलीं, गन्ना मूल्य में नहीं बढ़ी फूटी कौड़ी
  • पंजाब सरकार का हवाला देकर भाजपा पर साधा निशाना
  • डिप्टी सीएम केशव मौर्य बोले किसानों के साथ है सरकार

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। एक ओर कृषि कानूनों को लेकर किसान लंबे समय से आंदोलन कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर गन्ना मूल्य को लेकर कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने प्रदेश की योगी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने पंजाब सरकार का हवाला देते हुए कहा कि यूपी सरकार ने गन्ना मूल्य में फूटी कौड़ी नहीं बढ़ाई है। वहीं उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य ने कहा कि सरकार किसानों के साथ है और उनकी समस्याओं को सुलझा रही है। गन्ना मूल्य वृद्धि को लेकर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को घेरा है। उन्होंने पंजाब की कांग्रेस सरकार द्वारा गन्ना मूल्य में वृद्धि का उदाहरण देते हुए कहा कि किसानों से गन्ने का 400 रुपये प्रति क्विंटल मूल्य देने का वादा करके आई यूपी की भाजपा सरकार ने तीन साल से गन्ने के दाम पर एक फूटी कौड़ी नहीं बढ़ाई है और किसानों द्वारा आवाज उठाने पर देख लेने जैसी धमकी देती है। उन्होंने अपने अगले ट्वीट में लिखा, उप्र में किसानों के लिए बिजली के दाम कई बार बढ़ चुके हैं। डीजल के दाम तो 100 से अधिक बार बढ़ चुके हैं लेकिन किसान के गन्ने के दाम में 2017 से 0 रुपये की बढ़ोत्तरी हुई। आखिर किसानों के साथ ये अन्याय क्यों? प्रियंका गांधी के ट्वीट का जवाब भाजपा के डिप्टी सीएम केशव मौर्य और गन्ना मंत्री सुरेश राणा ने दिया है और कहा है कि बीजेपी सरकार गन्ना किसानों की समस्याएं सुलझाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। गौरतलब है कि कृषि कानूनों को लेकर पूरे देश के किसान आंदोलित हैं और लंबे समय से इसकी वापसी की मांग कर रहे हैं।

फिलहाल सरकार दे रही आश्वासन

उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा का पूरा फोकस नाराज किसानों को साधने में है। प्रदेश सरकार ने पलारी जलाने के कारण किसानों पर दर्ज मुकदमों को वापस लेने और उन पर लगा जुर्माना भी माफ करने का ऐलान किया है। साथ ही गन्ना मूल्य में बढ़ोतरी का भी आश्वासन दिया है। इस ऐलान के साथ सीएम योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि विपक्षी दलों के एजेंडे में भले ही किसान रहे हो लेकिन कभी उनकी सुनी नहीं गई।

लखनऊ पहुंचे राष्ट्रपति, कई समारोहों में करेंगे शिरकत

  • रामलला के दर्शन के बाद रामायण कॉन्क्लेव का करेंगे उद्घाटन

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद चार दिवसीय दौरे पर उत्तर प्रदेश में रहेंगे। इस कड़ी में वे आज लखनऊ पहुंचे। लखनऊ एयरपोर्ट पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। आज वे बाबा साहब भीमराम आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। कल एसजीपीजीआई के दीक्षांत समारोह में हिस्सा लेंगे। अगले दिन 28 अगस्त को गोरखपुर में गुरु गोरक्षनाथ उत्तर प्रदेश राज्य आयुष विश्वविद्यालय का शिलान्यास और गोरक्षपीठ की ओर से बने महायोगी गोरखनाथ विश्वविद्यालय का शिलान्यास करने के बाद लखनऊ लौट आएंगे। 29 अगस्त को सुबह नौ बजे स्पेशल प्रेसीडेंसियल ट्रेन से अयोध्या में रामलला के दर्शन के बाद रामायण कॉन्क्लेव का उद्घाटन करेंगे। इसके अगले दिन दिल्ली रवाना हो जाएंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद दो दिन विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत करने के बाद वह 29 अगस्त को प्रेसिडेंशियल एक्सप्रेस से चारबाग स्टेशन से अयोध्या जाएंगे। इस दौरान करीब आधा दर्जन ट्रेनें डायवर्ट रहेंगी तथा स्टेशन पर ट्रेनों को बदले हुए प्लेटफॉर्म पर लाया जाएगा।

अफगानिस्तान संकट पर विपक्ष ने केंद्र से पूछा- अमेरिकी हथियार पाक के हाथ लगे तो क्या होगा एक्शन

4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। भारत सरकार ने अफगानिस्तान के मसले पर सर्वदलीय बैठक की। विदेश मंत्री एस. जयशंकर द्वारा सभी राजनीतिक दलों के फ्लोर लीडर्स को वहां की स्थिति और सरकार के रुख और ऑपरेशन की जानकारी दी गई। इस बीच शिवसेना ने पूछा कि अफगानिस्तान में छूटे अमेरिकी हथियार अगर पाक के हाथ लग गए तो सरकार क्या एक्शन लेगी। शिवसेना सांसद गजानंद कीर्तिकर ने सवाल किया कि सरकार को बताना चाहिए कि भारत के कितने नागरिक अफगानिस्तान में फंसे हैं। कितने लोगों को निकाला गया। अफगानिस्तान से जो सिख और हिन्दू भारत आए हैं, उन्हें नागरिकता मिलनी चाहिए। अमेरिकी हथियार यदि पाक के हाथ लगे तो सरकार क्या करेगी।

रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि अफगानिस्तान में हालात ठीक नहीं हैं। हम अपने लोगों को निकालने में जुटे हैं। उन्होंने ये भी कहा कि दोहा में जो तालिबान ने वादे किए थे, वह उसपर खरा नहीं उतरा है। एस. जयशंकर ने दोहा में अमेरिका-तालिबान के बीच हुए समझौते का जिक्र किया है। गौरतलब है कि 14 अगस्त को तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा कर लिया था। उसके बाद से ही वहां से लोगों का निकलना जारी है, भारत द्वारा भी लगातार रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लोगों को निकाला जा रहा है। भारत अबतक सैकड़ों नागरिकों को दिल्ली वापस ला चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button